Aapki Beti Yojana 2022- जानिए फायदे , उद्देश्य व आवेदन की प्रक्रिया |

Aapki Beti Yojana 2022- जानिए फायदे , उद्देश्य व आवेदन की प्रक्रिया | Aapki Beti Yojana 2022- जानिए फायदे , उद्देश्य व आवेदन | Aapki Beti Yojana 2022- जानिए फायदे , उद्देश्य  | Aapki Beti Yojana 2022- जानिए फायदे | Aapki Beti Yojana 2022 | Aapki Beti Yojana  | Yojana 2022- जानिए फायदे , उद्देश्य व आवेदन की प्रक्रिया | Aapki Beti Yojana 2022- जानिए फायदे , उद्देश्य व आवेदन की प्रक्रिया |

No.-1.  Aapki Beti Yojana 2022, aapki beti yojana eligibility criteria, how to apply for aapki beti scheme, aapki beti yojana benefits, राजस्थान आपकी बेटी योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या है, आपकी बेटी योजना के लिए पात्रता क्या है |

No.-2. राजस्थान सरकार के द्वारा अपने राज्य के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की हुई हैं जिनके माध्यम से Rajasthan  के छात्र तथा छात्राओं को Education में आगे बढ़ने का भी मौका मिलता हैं।

No.-3. ठीक इसी प्रकार राजस्थान सरकार के द्वारा Aapki Beti Yojana की शुरुआत भी की गई हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana

No.-1. इस योजना की शुरुआत उन गरीब छात्राओं के लिए की गई हैं जो पढ़ना तो चाहती है मगर Below Poverty Line से नीचे होने की वजह से वह पढ़ाई नहीं कर पाती।

No.-2. इसलिए इस प्रकार की गरीब छात्राओं को राजस्थान सरकार के द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाती है ताकि वह आसानी से मन लगाकर पढ़ाई पूरी कर सके। Aapki Beti Yojana के विषय में आगे आपको विस्तार से जानकारी देंगे।

No.-3. इसीलिए कृपया करके इस पोस्ट को आखिर तक पढ़ते रहिएगा ताकि हर एक छात्रा Aapki Beti Yojana 2021-22 का फायदा उठा सकें।

Aapki Beti Yojana क्या हैं ?

No.-1. Rajasthan Aapki Beti Yojana की शुरुआत 2004-2005 में की गई थीं। इस योजना के माध्यम से उन छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं।

No.-2. साथ ही जिन छात्राओं के माता-पिता या फिर माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु हो चुकी हैं , तो इस प्रकार की छात्राओं को भी Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021-22 के तहत बेहतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती हैं।

No.-3. इस बात का तो आपको पता ही होगा कि जो छात्राएं गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन करती हैं , तो उन छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने में भी काफी मुश्किलें होती हैं।

Rajasthan Old Age Pension Scheme

No.-1. इसीलिए गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राएं ज्यादातर कम पढ़ी-लिखी ही रह जाती है  l मगर राजस्थान सरकार अपने राज्य की हर एक छात्राओं को पढ़ते हुए देखना चाहती हैं।

No.-2. इसीलिए Aapki Beti Yojana की शुरुआत की गई है ताकि इस योजना के माध्यम से गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाली छात्राएं भी बिना किसी समस्या के शिक्षा प्राप्त करके बड़ी आसानी से अपने सपनों को पूरा कर सकें।

No.-3. इस योजना के माध्यम से राजस्थान राज्य की पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की छात्राएं आर्थिक मदद प्राप्त कर सकती हैं मगर वह इस योजना के पात्र भी होनी चाहिए तभी वह इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

Aapki Beti Yojana 2022 के उद्देश्य क्या हैं ?

No.-1. राजस्थान राज्य में ऐसी हजारों छात्राएं हैं जो माता-पिता की मृत्यु के पश्चात गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हैं। इसीलिए इस प्रकार की छात्राओं को बचपन से ही कुछ ना कुछ काम करके घर भी चलाना पड़ता है जिसकी वजह से उन्हें पढ़ने का समय भी नहीं मिल पाता।

No.-2. इस प्रकार की छात्राओं के पास ना ही इतने पैसे होते कि वह पढ़ाई का खर्चा उठा सके। अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा क्योंकि इस प्रकार की हर एक छात्राएं Rajasthan Aapki Beti Yojana की मदद से बड़ी ही आसानी से शिक्षा भी प्राप्त कर सकती है।

No.-3. आपकी बेटी योजना का मुख्य उद्देश्य  राजस्थान राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करना ही हैं , ताकि छात्राएं शिक्षा के क्षेत्र में खूब मेहनत करके अपने साथ-साथ अपने परिवार को भी गरीबी रेखा से ऊपर उठा सकें।

Rajasthan Anuprati Yojana Scholarship Application Form

No.-1. Rajasthan Aapki Beti Yojana के माध्यम से छात्राओं को मिलेगी आर्थिक सहायता के रूप में राशि

No.-2. Rajasthan Aapki Beti Yojana के तहत सबसे पहले कक्षा 1 से 8वीं तक की छात्राओं को 1100 रुपए तथा कक्षा 9 से 12वीं तक की छात्राओं को 1500 रुपए की आर्थिक राशि दी जाती थी मगर अब इस राशि को बढ़ा दिया गया हैं।

No.-3. अब कक्षा 1 से 8वीं तक की छात्राओं को 2100 रुपए व कक्षा 9वीं से 12वीं तक की छात्राओं को 2500 रुपए की आर्थिक राशि प्रदान की जाती हैं।

No.-4. Aapki Beti Yojana के तहत मिलने वाली आर्थिक राशि लाभार्थी छात्राओं के बैंक खाते में ही दी जाती हैं और इस राशि का इस्तेमाल छात्राएं केवल पढ़ने के लिए ही कर सकती हैं।

Rajasthan Aapki Beti Yojana के फायदें ?

No.-1. राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई Aapki Beti Yojana के विभिन्न फायदे हैं जैसे –

No.-1. आपकी बेटी योजना के माध्यम से  गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाली बालिकाओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक मदद की जाएगी l जिसकी सहायता से वह आसानी से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी।

No.-2. इस प्रकार की छात्राओं के लिए शिक्षा प्राप्त करना बहुत ही ज्यादा कठिन होता है जिनके माता-पिता की मृत्यु बचपन में ही हो जाती है l

No.-3. मगर राजस्थान सरकार की Aapki Beti Yojana की सहायता से इस प्रकार की छात्राएं आसानी से शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।

No.-4. आपकी बेटी योजना की सहायता से राज्य की छात्राओं को गरीबी रेखा से बाहर निकलने के साथ-साथ उच्च शिक्षा प्राप्त करने का मौका भी मिलेगा।

No.-5. जब गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित किया जाता हैं , तो इस प्रकार वह अपने साथ-साथ गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले दूसरे लोगों को भी शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करती है l जिसकी वजह से उनसे जुड़े काफी ज्यादा व्यक्ति  शिक्षा प्राप्त कर पाते हैं।

No.-6. Aapki Beti Yojana 2021-22 का लाभ पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक की छात्राएं बड़ी ही आसानी से उठा सकती हैं।

No.-7. इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान रखी गई है ताकि हर एक छात्राएं आसानी से इस योजना के तहत शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित हो सकें।

Eligibility For Aapki Beti Scheme 2021-22 In Hindi ?

No.-1. आपकी बेटी योजना का लाभ लेने वाली छात्राएं राजस्थान राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए तभी वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन के पात्र होंगी।

No.-2. जो बालिकाएं सरकारी स्कूल में पढ़ाई कर रही हैं , तो केवल वही इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकती हैं।

No.-3. यदि कोई छात्रा प्राइवेट स्कूल में पढ़ाई करती है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

No.-4. Aapki Beti Yojana के अंतर्गत आवेदन करने वाली बालिकाएं गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए तभी वह इस योजना के पात्र होंगी।

No.-5. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने के साथ-साथ जिन बालिकाओं के माता-पिता या फिर माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु हुई हैं, तो केवल वही आपकी बेटी योजना के अंतर्गत Application कर सकती हैं।

No.-6. Rajasthan Aapki Beti Yojana के अंतर्गत आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

No.-7. जो भी बालिकाएं आपकी बेटी योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती हैं तो उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे –

No.-1. निवास प्रमाण पत्र

No.-2. आधार कार्ड

No.-3. बैंक खाता विवरण

No.-4. पासपोर्ट साइज फोटो

No.-5. पिछली कक्षा का प्रमाण पत्र

No.-6. आय प्रमाण पत्र

No.-7. जाति प्रमाण पत्र

No.-8. बीपीएल राशन कार्ड

No.-9. माता पिता या फिर माता या पिता में से किसी एक की मृत्यु होने पर मृत्यु का प्रमाण पत्र

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana

No.-1. Rajasthan Aapki Beti Yojana के तहत आवेदन कैसे करें

No.-2. राजस्थान राज्य की जो भी बालिकाएं  आपकी बेटी योजना के तहत आवेदन करना चाहती हैं , तो सबसे पहले उन्हें Shala Darpan Portal की Official Website पर जाना होगा।

No.-3. Shala Darpan Portal के Home Page पर आपको Aapki Beti Yojana के नाम से एक Link दिखाई देगा आपको इस पर क्लिक करना है।

No.-4. अब आपको यहां से Rajasthan Aapki Beti Yojana का Application Form Download करना है और फिर इसका Print Out निकलवा लेना हैं।

No.-5. Application Form का Print Out निकलवाने के बाद आपको इसे अच्छे से समझ कर भरना है और इसके साथ सभी जरूरी दस्तावेज भी अटैच करनें है।

No.-6. अब आपको Application Form के साथ अटैच किए गए दस्तावेज लेकर अपने स्कूल के प्रिंसिपल के पास जाकर इसे प्रमाणित करवा लेना है।

No.-7. एप्लीकेशन फॉर्म को प्रमाणित करवाने के पश्चात आपको इस फॉर्म को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करा देना हैं इस प्रकार हर एक छात्राएं आवेदन कर सकती हैं।

No.-8. जो छात्राएं Application Form Download नहीं कर पा रही हैं , तो वह किसी भी Common Service Center पर जाकर Application Form निकलवा सकती हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top