12th के बाद ITI Courses | Eligibility सैलेरी एडमिशन करियर

12th के बाद ITI Courses | Eligibility, सैलेरी, एडमिशन, करियर

ITI Courses After 12th In Hindi: अगर आप Student है और 12th पास करने के बाद TI courses करके अपने Study को जारी रखना चाहते है लेकिन एक सबसे महत्वपूर्ण और सबसे कठिन सवाल यह की आखिर TI courses को करने के लिए योग्यता, या फिर कैरियर की संभावनाएं क्या हैं?’ इसके बारे में जानकारी है। तो उनके लिए यह आज का आर्टिकल बहुत useful होने वाला ह। या हम कहे सकते है की ऐसे Student जो 12th करने के बाद ITI Course करना चाहते है? लेकिन उन्हें इसके बारे में जानकारी नही तो यह आज का Article उन Student के लिए बहुत Usefully होने वाला है। क्योंकि आज हम इस Article में ITI Course से जुड़ी पूरी जानकारी शेयर करने जा रहे है जैसे कि ITI (Whats Is ITI), इसका पूरा नाम क्या है? (Full form Of ITI) आदि।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

What Is An IIT? (IIT क्या है ?)

No.-1. ITI जिसका Full form (Industrial Training Institute) इसे हिंदी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहते है इस कोर्स की स्थापना विशेष रूप से भारतीय छात्रों को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से की गई है। ITI का गठन DGET Directorate General of Employment and Training), कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय और केंद्र सरकार के तहत किया जाता है। इस Course को आज काफी Student करना पसंद करते है इस Course की सबसे अच्छी बात यह है की Student इसे 12th और 10 किसी भी Class को पास करके कर सकता है। इसीलिए आज इस Course को करना काफी Student पसंद करते है हम कहे सकते है की यह काफी Popular Course है जिसकी दे Demand आज काफी की जाती है.ल। ITI Course Complete करने के बाद Student को AITT (All India Trade Test) में उपस्थित होना होता है जहाँ उन्हें NTC (National Trade Certificate) दिया जाता है।

Course Duration

No.-1. ITI Course करने के लिए 6 महीने से 2 वर्ष की अवधि निर्धारित की गयी है, बाकि अगर आप इस Course को 10th पास करने के बाद करते है तो इसके लिए अधिक समय भी लग सकता है, मतलब की यह पूरी तरह Student की पाठ्यक्रम के प्रकार पर निर्भर करता है।

Types of Courses

ITI courses मुख्य तौर पर 2 प्रकार का होता है जिसके बारे में हमने नीचे Detail में बताया है –

No.-1. Engineering courses/trades

No.-2. Non-engineering courses/trades

Engineering courses/trades

No.-1. यह Engineering courses इस समय पूरी तरह से Engineering Math, science and technology जैसी Concept पर निर्भर करते है।

Non-engineering courses/trades

No.-1. जैसा की इसके नाम से ही पता चलता है की इसमें किसी भी Technology Subject की आवश्यकता नहीं है. यह पूरी तरह से soft skills, languages और knowledge पर Focus करता है।

Eligibility Criteria

No.-1. ITI Course की बात करे तो यह Present टाइम में 10th और 12th पास Student कर सकते है।

No.-1. ITI Courses After 12th

No.-2. Draughtsman Civil

No.-3. Draughtsman Mechanical

No.-4. Electrician

No.-5. Electronics Mechanic

No.-6. IT and Electronics System Maintenance

No.-7. Instrument Mechanic

No.-8. Machinist Grinders

No.-9. Tool and Die Maker

No.-10. Fitter

No.-11. Machinist

No.-12. Painter (Domestic)

No.-13. Mechanic Motor Vehicle

No.-14. Radio and TV Mechanic

No.-15. Radiology Technician

No.-16. Insurance Agent

No.-17. Refrigeration and Air Conditioner Mechanic

No.-18. Surveyor

No.-19. Library and Information Science

No.-20. Painter (Industrial)

No.-21. Turner

No.-22. Weaving Technician

No.-23. Wireman

No.-24. Foundryman Technician

No.-25. Creche Management

No.-26. Spinning Technician

No.-27. Architectural Assistant

No.-28. Auto Electrician

No.-29. Vessel Navigator

No.-30. Firemen

No.-31. Automotive Body Repair

No.-32.  Automotive Paint Repair

No.-33. Cabin or Room Attendant

No.-34. Spa Therapy

No.-35. Para Legal Assistant

No.-36. Leather Goods Maker

No.-37. Hospital Waste Management

No.-38. Dairying

No.-39. Food and Vegetable Processing

No.-40. Carpenter

No.-41. Finance Executive

No.-42. Computer Hardware and Networking

No.-43. Catering and Hospitality Assistant

No.-44. Fire Safety and Industrial Safety Management

No.-45. Counselling Skills

No.-46. GoldSmith

No.-47. Drive Cum Mechanic (Light Motor Vehicle)

No.-48. Preparatory School Management (Assistant)

No.-49. Surface Ornamentation Techniques

No.-50. Institution House Keeping

Admission Process

No.-1. ITI Course के लिए Student 10 वीं पास होना चाहिए। भारत में कुछ ऐसे भी ITI संसथान भी है जो Student को सिर्फ 12th पास करने के बाद Admission देते है। मतलब की आप 10th, 12th पास करने के बाद इसके लिए Apply कर सकते है।

No.-2. ITI Course के लिए अगर Admission प्रक्रिया की बात करे तो इस Course के लिए Admission सरकारी और निजी College/University में Student की योग्यता के अनुसार दिया जाता है बता दे की भारत में कई ऐसे ITI संस्थान मौजूद है जो Student के लिए सीधे Admission देते है तो वही कुछ Private, Government संस्थान है जो जिसके लिए Student को लिखित Exam देना होता है और Merit के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।

No.-3. सरल तरीके से बता अगर आप ITI में Admission लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप उस ITI संस्थान को Select करे जिसमे आप ITI के लिए प्रवेश लेना चाहते है और वहां जाकर वहां आपको सिंपल एक FORM लेना है उसे भरकर अपने जरूरी दस्तावेज़ कर देना है। और फिर अगर जिस संसथान Admission ले रहे है वहां अगर आपके पिछले Class के Number के आधार पर प्रवेश दिया जा रहा तो आप सीधे प्रवेश ले सकते है और अगर Exam Merit List के आधार पर Admission दिया जा रहा है तो आप Exam देकर अपने अच्छे Performance Number मतलब की merit लिस्ट पर Admission ले सकते है।

No.-4. आजकल भारत के हर Sector में ITI की Demand काफी बढ़ रही है आज हर Private Sector हर साल विभिन्न पदों के लिए ITI Student के लिए Job निकालते है। तो वही अब सरकारी संगठन भी विभिन्न पदों पर ITI पास उम्मीदवारों की भर्ती कर रहे हैं। इसलिए आज ITI की DEMAND दिन प्रतिदिन बढ़ती जारी है।

No.-5. ITI करने के बाद Student में डिप्लोमा के लिए जाना पसंद करते हैं। मतलब की यदि आपने Science से 12 वीं पूरी की है या आपके पास 10 वीं में अच्छे अंक हैं और Science Subject की अच्छी Knowledge है तो आपके लिए इंजीनियरिंग में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा काफी अच्छा हो सकता है, यह ITI की तुलना में काफी अच्छा होता है और इसे करने के बाद नौकरी के अवसर होते है।

ITI करने से फायदा

No.-1. दोस्तों की जैसा की आपको ऊपर ITI के बारे में दी गयी जानकारी पढ़कर समझ आ गया होगा की यह एक ऐसा डिप्लोमा Course है जिसे Student 8th, 10th पास करके भी कर सकता है। और ये तो की आज हर व्यक्ति Student चाहता है की वह अपनी पढ़ाई जल्दी पूरी करके नौकरी के लिए apply कर सके। तो ITI डिप्लोमा करने का सबसे बड़ा फायदा यही है की आप इसे 8th, 10th पास करके कर सकते है और ITI Diploma पास करके जल्दी नौकरी के लिए Apply कर सकते है। वही दूसरे Course की बात करे तो उनमे समय अवधि के साथ – साथ काफी मेहनत की भी आवश्यकता होती है तब जाकर स्टूडेंट को नौकरी मिलती है। लेकिन ITI डिप्लोमा में ऐसा बिल्कुल भी नहीं आप इसे 1 साल से 2 के अंदर कर सकते है साथ ही ज्यादा पढ़ाई की आवश्यकता नहीं होती है। और से करने के बाद सरकारी और प्राइवेट नौकरी बहुत आसानी से और जल्दी मिल जाती है।

ITI Diploma Course के बाद आगे क्या पढ़ाई कर सकते है?

No.-1. कुछ ऐसे Student भी होते है जो ITI करने के बाद भी अपनी पढ़ाई को करना चाहते है तो अगर आप ITI करने के बाद पढ़ाई करना चाहते है तो पहले यह इस बात पर निर्भर करता है की अपने ITI डिप्लोमा किस संस्थान से किया है। मतलब की अगर अपने ITI Diploma Polytechnic से किया है तो आप सीधे B. Tech (Bachelor Of Technology) Engineering के लिए Admission ले सकते है। जो की पूरे चार साल का Course होता है। इसके बाद आपm Tech भी कर कर सकते है।

No.-2. लेकिन वही अगर अपने ITI Diploma ITI संसथान से किया है तो पहले आपको ITI पॉलिटेक्निक से करनी पड़ेगी तभी आप अपनी पढ़ाई को आगे जारी रख सकेंगे। अगर आप ITI करके आगे यह पढ़ाई मतलब की Polytechnic, B.tech Course करते है तो अच्छी सैलरी नौकरी के अवसर और भी ज्यादा बढ़ जाते है।

आईटीआई डिप्लोमा के बाद नौकरी ( Job Profile)

No.-1. हर Student का सवाल रहता है की वह जिस Course को कर रहे है उसके लिए नौकरी क्या Chance है या फिर किस विभाग में नौकरी मिलने के अवसर मिल जाते है।

No.-2. ITI courses करने के बाद में Student सामने नौकरी के बहुत सारे अवश्य मिल जाते है। मतबल की ITI करने के बाद नौकरी के रस्ते खुल जाते है। ITI करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों में नौकरी के लिए जा सकते है कुछ सरकारी और प्राइवेट Job की लिस्ट आप नीचे देख सकते है –

Government Job

No.-1. Jobs in Indian Railways (Group D Posts)

No.-2. Jobs in Public Sector Units (SAIL, GAIL, BHEL etc…)

No.-3. Jobs in Government Departments/Ministries/PwD

No.-4. Jobs in the Defense Sector

Private Job Options

No.-1. Corporate,

No.-2. Companies,

No.-3. Hotels,

No.-4. Hospitals

No.-5. Jobs in Industries

No.-6. Electrician, Plumber

Salary

No.-1. जैसा की हमने ऊपर आईटीआई डिप्लोमा के बाद Job Profile के बारे में बताया तो यहाँ हम आपको सैलरी के लिए बता दे की जब आप किसी क्षेत्र में नौकरी करते है तो आपको वहां किस पद पर Select किया गया है उसी के According सैलरी दी जाती है अब जैसे अगर आपको ITI Diploma करने के बाद Government Sector में Job मिलती है तो लगभग आपकी सैलरी 40000 से 60000 तक हो सकती है। और अगर व्ही Private Company की बात करे तो शुरू में में आप को 12000 से 15000 तक की नौकरी मिल जाएगी। बाकी पूरी तरह से आप किस पद के लिए चनियित किये जा रहे है उस पर सेलरी depend करती है।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top