क्या बढ़कर हुई ₹8,000 PM किसान सम्मान राशि, जानें पूरी खबर - SSC NOTES PDF

क्या बढ़कर हुई ₹8,000 PM किसान सम्मान राशि, जानें पूरी खबर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि देशभर के सीमांत किसानों के लिए संजीवनी का कार्य कर रही है, इसकी मदद से देश के मध्यमवर्गीय किसानों को 6 हजार रुपए सालाना मदद प्रदान की जाती है, इसकी मदद से किसानों को उनकी फसल के लिए बीज / खाद इत्यादि खरीदने में मदद मिलती है। यह केंद्र सरकार द्वारा संचालित योजना है, तथा इसे पूरे देश में चलाया जा रहा है।

No.-1. आपको बता दें कि इस साल के बजट की भी घोषणा हो चुकी है, तथा बजट से पहले ऐसी खबरें आई थीं कि किसानों को सरकार खुश करते हुए

No.-2. पीएम किसान सम्मान राशि (PM Kisan Samman) को 6,000 रुपये की जगह पर बढ़कर 8,000 रुपये कर सकती है, तो आइए जानतें हैं पूरी जानकरी इस लेख में।

PM Kisan सम्मान निधि – संक्षिप्त विवरण

No.-1. योजना का नाम : PM Kisan Samman Nidhi Yojana

No.-2. शुरू किया गया : केंद्र सरकार के द्वारा

No.-3. लाभार्थी : भारत के छोटे और सीमांत किसान

No.-4.मुख्य लाभ : ₹6000/ प्रतिवर्ष- 3 किश्तों में

No.-5. योजना का उद्देश्य : किसानों को आर्थिक सहायता देना

No.-6. आधिकारिक वेबसाइट : https://pmkisan.gov.in/

क्या PM Kisan की राशि बढ़कर ₹8,000 हो गई है?

No.-1. इस साल बजट में सरकार का फोकस कृषि के बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत करने तथा कृषि में तकनीक को बढ़ावा देने और प्राकृतिक खेती की ओर किसानों का रूझान बढ़ाने पर रहा है।

No.-2. इसके अलावा इस साल बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की राशि में बढ़ोतरी को लेकर किसी भी प्रकार की कोई भी घोषणा नहीं की गई हैं।

No.-3. हालांकि बजट के पहले कई विशेषज्ञों द्वारा यह कयास लगाए जा रहे थे कि, इस साल PM किसान की राशि में कुछ बढ़ोतरी होगी, पर ऐसा कुछ नहीं हुआ, PM Kisan के तहत मिलने वाली राशि पहले जैसी ही रहेगी।

No.-4. हालांकि इस बजट में बजट में कृषि के डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे को बनाने की घोषणा की गई है। साथ ही अब कृषि स्टार्टअप के लिए सरकार ‘डिजिटल एक्सीलेटर फंड’ कृषि निधि बनाया जाएगा।

किसानों को है, 13वीं क़िस्त का इंतजार

No.-1. देशभर के किसान अब PM किसान सम्मान निधि की 13वीं क़िस्त का इंतजार कर रहे हैं, तथा यह अब कभी भी जारी की जा सकती है। इसके अलावा जिन किसानों ने अब तक KYC नहीं कराई है वे जल्द से जल्द अपना PM Kisan KYC करा लें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top