राजस्थान आपकी बेटी योजना- पात्रता, आवेदन प्रक्रिया एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे |

राजस्थान आपकी बेटी योजना- पात्रता, आवेदन प्रक्रिया एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे | राजस्थान आपकी बेटी योजना- पात्रता, आवेदन प्रक्रिया एवं दस्तावेजों | राजस्थान आपकी बेटी योजना | पात्रत  आवेदन प्रक्रिया एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे | राजस्थान आपकी बेटी आवेदन प्रक्रिया एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे | राजस्थान आपकी बेटी योजना- पात्रता  दस्तावेजों की जानकारी देखे | राजस्थान आपकी बेटी योजना आवेदन प्रक्रिया एवं दस्तावेजों की जानकारी देखे |

No.-1. राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों के लिए आपकी बेटी योजना की शुरुआत की गई है, कक्षा 1 से 12वीं तक बेटियों को आर्थिक सहायता दी जाएगी, राजस्थान के सरकारी विद्यालय में पढ़ने वाली राजस्थान की बेटी इस योजना का लाभ उठा सकती है |

No.-2. सरकार के द्वारा देश की बेटियों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई है। अब राजस्थान सरकार ने भी अपने राज्य की बेटियों के लिए एक योजना की शुरुआत की है।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

No.-3. इस योजना की शुरुआत शिक्षा प्राप्त करने के लिए बेटियों को प्रोत्साहित करने के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत बीपीएल श्रेणी में आने वाली बेटियों को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Rajasthan Free Laptop Vitran Yojana 2021

No.-1. इस योजना के अंतर्गत बीपीएल श्रेणी में आने लड़कियों के माता-पिता में से किसी एक का भी निधन हो जाता है, तो उन्हें कक्षा 1 से लेकर कक्षा बारहवीं तक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी

No.-2. ताकि उनकी पढ़ाई ना रुके और वह अपनी पढ़ाई को जारी रखकर अपना अच्छा भविष्य बना सकें। इस योजना के माध्यम से छात्राएं आत्मनिर्भर हो जाएंगी और उन्हें पढ़ाई करने के लिए किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर नहीं रहना होगा।

No.-3. आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको Rajasthan Apki Beti Yojana 2021  Ke Fayde तथा Rajasthan Apki Beti Yojana Objectives के बारे में विस्तार से बताएंगे l

Rajasthan Apki Beti Yojana Kya Hai –

No.-1. इस योजना की शुरुआत राजस्थान सरकार के द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत राजस्थान की बालिकाओं को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

No.-2. इस योजना के अंतर्गत वित्तीय सहायता उन्हीं बालिकाओं को प्रदान की जाएगी जिनके माता या पिता में से किसी एक का निधन हो गया हो।

No.-3. इस योजना की शुरूआत प्रदेश की बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए की गई है l इस योजना का लाभ केवल वहीं बालिकाएं उठा सकती है जो गरीबी रेखा से नीचे आती है।

Rajasthan Apki Beti Yojana News

No.-1. इस योजना का आरंभ 2004-2005  किया गया था और इस योजना की सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात यह है, कि इस योजना का लाभ केवल राजकीय विद्यालय सरकारी विद्यालय में पढ़ रही छात्राएं उठा सकती हैं।

No.-2. इस योजना के तहत पहली कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक की छात्राओं को वार्षिक आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी l हम आपको बता दें,

No.-3.  कि इस योजना को बालिका शिक्षा फाउंडेशन ( Girls Education Foundation ) जयपुर के द्वारा संचालित किया जाता है।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत कितनी वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी –

No.-1. राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत पहले कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक ₹1100 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी तथा कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक पंद्रह ₹1500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती थी l परंतु अब इस राशि को सरकार के द्वारा बढ़ा दिया गया है।

मुख्यमंत्री निशुल्क कोचिंग योजना

No.-1. इस योजना के तहत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक ₹2100 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है और कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक ₹2500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।

No.-2.  यह योजना बालिकाओं को शिक्षा की तरफ प्रोत्साहित करने के लिए ही चलाई गई है। इस योजना के माध्यम से राज्य की छात्राएं भी आसानी से पढ़ आएंगी और अपने सपनों को पूरा कर पाएंगी।

राजस्थान आपकी बेटी योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है

No.-1. Rajasthan Aapki Beti Yojana का मुख्य उद्देश्य राजस्थान में रह रही गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली छात्राओं को शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

No.-2. इस योजना के माध्यम से सरकार उन सभी गरीब छात्राओं को शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी जो कि गरीबी रेखा से नीचे आती हैं।

No.-3.  यह आर्थिक सहायता बीपीएल वर्ग की सभी छात्राओं को राजकीय सरकारी तथा अर्ध सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई के लिए दी जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बीपीएल श्रेणी में आने वाली बेटियों को शिक्षा देना है।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2021

No.-1. सरकार यह चाहती है, कि इस योजना के माध्यम से देश की सभी बेटियां पढ़ पाए और अपने भविष्य को बेहतर बना पाए।

No.-2. इस योजना के माध्यम से बेटियों को आर्थिक सहायता के रूप में कक्षा 1 से लेकर 8 तक ₹2100 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी और कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक ₹2500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की बेटियों को आत्मनिर्भर बनाना है।

No.-3. इस योजना के अंतर्गत फायदा मिलने के पश्चात बालिकाएं किसी दूसरे व्यक्ति पर फीस के लिए निर्भर नहीं रहेंगी l वह खुद ही अपनी फीस भर पाएंगी।

Rajasthan Aapki Beti Yojana Ke Fayde –

No.-1. राजस्थान आपकी बेटी योजना का सबसे बड़ा फायदा बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली गरीब बालिकाओं को मिलेगा। यदि बीपीएल परिवार में रहने वाली बालिका के माता या पिता में से किसी एक की भी मृत्यु हो जाती है,

No.-2. तो उस गरीब बालिका को 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए हर साल आर्थिक सहायता की जाएगी। जिससे कि उस बालिका को जन्म से ही किसी दूसरे व्यक्ति पर अपनी पढ़ाई के लिए निर्भर नहीं रहना होगा।

No.-3. इस योजना के तहत कक्षा 1 से कक्षा 8 तक ₹2100 की वार्षिक सहायता प्रदान की जाएगी और कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक ₹2500 की वार्षिक सहायता प्रदान की जाएगी।

No.-4. इस योजना का लाभ केवल वही बेटियां उठा सकती हैं जो गरीबी रेखा से नीचे आती हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बालिकाओं को फॉर्म भरना होता है तभी वह इसका लाभ उठा पाएंगी।

No.-5. इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि बालिकाओं को उनके बैंक खाते में दी जाएगी और यह राशि सिर्फ बालिका ही निकाल सकती हैं।

No.-6. इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह है, कि इस योजना के तहत राज्य की बेटियां अपनी पढ़ाई का खर्चा स्वयं ही उठा पाएंगी l

No.-7. उन्हें किसी दूसरे व्यक्ति पर अपनी पढ़ाई के लिए निर्भर नहीं रहना होगा। अब राज्य की बेटियां अपना अच्छा भविष्य खुद ही चुन सकती हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के लिए क्या पात्रता चाहिए –

No.-1. इस योजना का फायदा उठाने के लिए बालिकाएं राजस्थान की मूल निवासी होनी चाहिए तभी वह फायदा उठा सकती हैं।

No.-2. इस योजना का लाभ केवल सरकारी स्कूल में पढ़ रही छात्राएं ही उठा पाएंगी l यदि कोई छात्रा प्राइवेट स्कूल में पढ़ रही है तो वह इसका लाभ नहीं उठा सकती।

No.-3. इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्राएं गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली होनी चाहिए। मतलब कि वह बीपीएल श्रेणी की होनी चाहिए।

No.-4. इस योजना का लाभ सिर्फ वही छात्राएं उठा सकती हैं। जिनके माता-पिता दोनों या फिर माता या पिता में से किसी एक का निधन हो गया हो।

राजस्थान आपकी बेटी योजना 2021 के तहत आवेदन देने के लिए जरूरी दस्तावेज –

No.-1. इस योजना के तहत आवेदन देने के लिए छात्राओं को जरूरी दस्तावेज चाहिए होंगे उसके पश्चात ही वह आवेदन दे पाएंगे और वह जरूरी दस्तावेज बहुत से है जैसे कि :-

राजस्थान निःशुल्क स्कूटी वितरण योजना

No.-1. बालिका का आधार कार्ड ( Aadhar Card )

No.-2. माता या पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र ( Death Certificate Of Father & Mother )

No.-3. बीपीएल राशन कार्ड ( BPL Ration Card )

No.-4. बैंक अकाउंट पासबुक की फोटो कॉपी ( Copy Of Bank Account Passbook )

No.-5. पासपोर्ट साइज दो फोटोग्राफ ( Two Photograph Of Passport Size )

No.-6. मोबाइल नंबर ( Mobile Number )

No.-7. पिछली परीक्षा की मार्कशीट ( Previous Marks Sheet )

राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करे?

No.-1. अब हम आपको नीचे कुछ स्टेप्स बता रहे हैं जिनकी सहायता से आप इस योजना के लिए आवेदन दे सकती हैं l अब आप हमारे द्वारा बताए गए स्टेप्स को फॉलो कीजिएगा।

No.-2. यदि बीपीएल श्रेणी की कोई भी बेटी इस योजना के अंतर्गत आवेदन देना चाहती है, तो सबसे पहले उसे इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/SD2/Home/BSF/Index.aspxपर जाना होगा।

No.-3. जब आप इस वेबसाइट को ओपन करेंगे तो आपके सामने इसका होम पेज खुलेगा। होम पेज पर आपको इस योजना का एक लिंक मिलेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

No.-4. अब आपके सामने इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा। आपको Form डाउनलोड करना होगा और फिर इसका प्रिंट निकलवा लेना है।

No.-5. अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी। उसके पश्चात इसके साथ सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच करना होगा l फिर आपको यह फॉर्म अपने संस्था के प्रधान से प्रमाणित भी करवाना होगा।

No.-6. इसके पश्चात आपको यह फॉर्म जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में दर्ज करवाना होगा। इस प्रकार आप Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन कर पाएंगे।

No.-7. यदि आप खुद आवेदन नहीं कर पा रही हैं, तो आप अपने नजदीकी किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र ( CSD Centre ) पर जा सकती हैं। उस के माध्यम से भी इस योजना के तहत आवेदन दे सकती हैं।

No.-8.  जब कभी भी किसी भी योजना की शुरुआत होती है तो सबसे पहले उसकी जानकारी ग्राहक सेवा केंद्रों पर ही आती है। इसीलिए आप ग्राहक सेवा केंद्र की सहायता से भी इस योजना के तहत आवेदन दे सकती हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना की शुरुआत कब की गई थी?

No.-1. इस योजना की शुरुआत 2004-05 में राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा की गई थी।

No.-2.  इस योजना की शुरुआत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बेटियों को शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने के लिए की गई थी ताकि बीपीएल श्रेणी की बेटियां भी पढ़ लिख कर अपना अच्छा भविष्य बना सके।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के तहत कितने रुपए की आर्थिक सहायता की जाएगी?

No.-1. इस योजना के तहत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक ₹2100 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक ₹2500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह धनराशि बालिकाओं को उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

राजस्थान आपकी बेटी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

No.-1. इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/SD2/Home/BSF/Index.aspxहै l इसके माध्यम से आप इस योजना के तहत आवेदन दे सकती हैं।

No.-2. इसके अतिरिक्त इस योजना के बारे में कोई भी जानकारी यदि आपको चाहिए तो वह भी इस वेबसाइट पर आपको मिल जाएगी।

राजस्थान आपकी बेटी योजना का फायदा किसे मिल सकता है?

No.-1. इस योजना की शुरुआत राज्य की बेटियों को शिक्षित करने के लिए की गई है। इस योजना का फायदा सिर्फ राजस्थान राज्य की बीपीएल परिवार की बेटियां ही उठा सकती हैl

No.-2. सिर्फ उन्हीं को ही पढ़ाई के लिए इस योजना के तहत आर्थिक सहायता के लिए कुछ राशि उनके बैंक खाते में दी जाएगी।

No.-3. हम उम्मीद करते हैं, कि आप को Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021 से संबंधित सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा। इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021 Ke Fayde In Hindi तथा

No.-4. Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021 के लिए आवेदन कैसे दें यह बताया है। इसी के साथ साथ हमने आपको Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021 के मुख्य उद्देश्य भी बताए हैं।

No.-5. यदि अभी भी आपको Rajasthan Aapki Beti Yojana 2021 In Hindi से संबंधित कोई प्रश्न पूछना है, तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें। धन्यवाद !

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top