Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 रुपए तक पेंशन की राशि |

Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 रुपए तक पेंशन की राशि | Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 रुपए तक पेंशन  | Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 रुपए तक  | Pension Scheme में हुआ बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 रुपए तक पेंशन की राशि | Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव-अब हर महीने  रुपए तक पेंशन की राशि | Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव  महीने मिलेगी 2250 रुपए तक पेंशन की राशि | Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 पेंशन की राशि | Widow में हुआ बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 रुपए तक पेंशन की राशि | Widow Pension Scheme  बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 रुपए तक पेंशन की राशि |

No.-1. Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव, केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली विधवा पेंशन योजना में 2250 रूपये दिए जाएंगे |

No.-2.  Widow Pension Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेज देखे, Widow Pension Scheme का लाभ कौन उठा सकता है |

No.-3. हमारे देश की सरकार के द्वारा हर एक जरूरतमंद व्यक्ति के लिए किसी ना किसी योजना की शुरुआत की गई है ताकि हर एक व्यक्ति अच्छे से जीवन यापन कर सकें।

No.-4. ठीक इसी प्रकार जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो जाती हैं, तो उन्हें भी पति की मृत्यु के बाद जीवन यापन करने में काफी कठिनाई होती है।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Delhi Widow Pension Scheme 2022

No.-1. इसी को देखते हुए हर एक पात्र विधवा महिला को सरकार की तरफ से Vidhwa Penshion भी दी जाती है ताकि विधवा पेंशन की सहायता से अच्छे से जीवन यापन कर सके और साथ ही अपने बच्चों का भी पालन पोषण अच्छे से कर सकें।

No.-2. हमारे देश के हर एक राज्य में पेंशन योजना के तहत अलग-अलग राशि दी जाती है। Vidhwa Pension Yojana 2022 के अंतर्गत New Updates किए गए हैं जिनके बारे में विस्तार से जानेंगे।

Widow Pension Yojana का लाभ कौन उठा सकता हैं ?

No.-1. Vidhwa Pension  का लाभ वे महिलाएं उठा सकती हैं जिनके पति की मृत्यु हो चुकी हों। हमारे देश में ऐसी लाखों महिलाएं हैं

No.-2. जो पति की मृत्यु हो जाने के पश्चात अच्छे से जीवन यापन नहीं कर पाती। कुछ महिलाएं तो ऐसी होती है जिन्हें अपने बच्चों को भी पढ़ाना पड़ता है।

UP Vidhwa Pension Yojana 2022

No.-1. अपने पति की मृत्यु के पश्चात वह खुद घर का खर्चा भी ठीक से नहीं चला पाती है। इसी वजह से धीरे-धीरे करके उन्हें जीवन यापन करने में बहुत ही ज्यादा कठिनाइयां होने लगती हैं।

No.-2. सरकार के द्वारा इसी प्रकार की महिलाओं के लिए widow Pension Scheme 2022 की शुरुआत की गई है ताकि विधवा महिलाएं आसानी से अपना और अपने बच्चों का ख्याल रख सकें।

No.-3. यदि विधवा महिलाएं आसानी से अपना और अपने बच्चों का ख्याल रख सकेगी , तो वह अपने बच्चों को भी आगे बढ़ा सकेंगी। इसीलिए उनके लिए Widow Pension बहुत ही जरूरी होती है।

Haryana Widow Pension Yojana के तहत यह मिलेगी राशि

No.-1. Haryana Vidhwa Pension Yojana 2022 के तहत विधवा महिलाओं को 2250 रुपए की राशि दी जाती हैं। हरियाणा राज्य में रहने वाली महिलाओं को योजना का लाभ दिया जाता है, जिनके परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपए से कम होती है।

Haryana Viklang Pension Yojana 2022

No.-1. जो महिलाएं किसी भी विभाग में सरकारी नौकरी करती हैं या फिर वह किसी अन्य योजना का लाभ ले रही हैं ,

No.-2. तो इस प्रकार की महिलाओं को हरियाणा राज्य में विधवा पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जाता हैं। विधवा पेंशन योजना 2022 का लाभ केवल निराश्रित महिलाओं को ही दिया जाता हैं।

Uttar Pradesh Vidhwa Pension Yojana 2022 New Update

No.-1. उत्तर प्रदेश राज्य में Vidhwa Pension Yojana 2022 के तहत है महिलाओं को मासिक 300 रुपए की राशि दी जाती है l

No.-2. विधवा पेंशन योजना 2022 की राशि विधवा महिलाओं के बैंक खातों में ही ट्रांसफर की जाती हैं। इसीलिए महिलाओं को अपना बैंक अकाउंट नंबर भी आधार कार्ड तथा मोबाइल नंबर से लिंक करवाना जरूरी होता हैं।

No.-3. उत्तर प्रदेश राज्य में Up Widow Pension Yojana 2022  के तहत हर एक जरूरतमंद महिला को राशि दी जाती है ताकि वह अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकें।

No.-4. उत्तर प्रदेश राज्य में वर्ष 2022 में विधवा पेंशन योजना की राशि ₹300 से बढ़ाकर 500 रुपए कर दी गई हैं।

इन सभी राज्यों में दी जाती है इतनी विधवा पेंशन

No.-1. हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त Maharashtra Vidhwa Pension Yojana 2022 के अंतर्गत 900 रुपए , Rajasthan Vidhwa Pension Yojana 2022 के तहत 750 रुपए , दिल्ली में 2500 रुपए |

No.-2.  Gujrat Vidhwa Pension Yojana 2022 के तहत 1250 रुपए की राशि दी जाती है। जबकि Uttarakhand Vidhwa Pension Yojana 2022 के तहत हर महीने विधवा महिलाओं को 1200 रुपए की राशि दी जाती हैं।

Odisha Madhu Babu Pension Yojana 2022

No.-1. विधवा पेंशन योजना 2022  के तहत पात्रता

No.-2. विधवा पेंशन योजना का लाभ केवल वही विधवा महिलाएं उठा सकती हैं जो अन्य किसी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रही।

No.-3. यदि कोई भी महिला केंद्र सरकार या राज्य सरकार के द्वारा चलाई गई किसी योजना का लाभ ले रही हैं , तो वह Vidhwa Pension Yojana 2022 का लाभ नहीं ले सकती है।

No.-4. विधवा महिलाएं जिस राज्य में रहती हैं तो उस राज्य की मूल निवासी होनी चाहिए तभी वह विधवा पेंशन योजना 2022 का लाभ ले सकती हैं।

No.-5. यदि कोई विधवा महिला शादी कर लेती है तो शादी कर लेने की स्थिति में वह महिला विधवा पेंशन योजना के लिए पात्र नहीं होगी। अगर उसे विधवा पेंशन   मिल भी रही होगी तो उसकी पेंशन बंद कर दी जाएगी।

No.-6. विधवा पेंशन योजना 2022 का लाभ लेने के लिए विधवा महिलाओं की आयु 18 से 60 वर्ष तक होनी चाहिए।

No.-7. जो भी विधवा महिला विधवा पेंशन  का लाभ लेना चाहती हैं , तो उसके परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए तभी उसे विधवा पेंशन दी जाएगी।

Widow Pension Scheme 2022 के तहत आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

No.-1. जो भी विधवा महिलाएं विधवा पेंशन योजना 2022 का लाभ लेना चाहती हैं , तो उन महिलाओं के पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने भी आवश्यक है जैसे कि -:

Death Certificate

No.-1. मूल निवास प्रमाण पत्र

No.-2. आधार कार्ड

No.-3. आय प्रमाण पत्र

No.-4. पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र

No.-5. आयु प्रमाण पत्र

No.-6. बैंक खाता विवरण

No.-7. पासपोर्ट साइज फोटो

No.-8. अगर कोई महिला BPL Card Holder हैं, तो उसे अपना बीपीएल राशन कार्ड भी दिखाना होगा

विधवा पेंशन Scheme के अंतर्गत Application Process

No.-1. विधवा पेंशन योजना   के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी महिलाएं अलग-अलग तरीकों से आवेदन कर सकती हैं जैसे की -:

No.-1. जो महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों में रहती हैं तो ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं ग्राम पंचायत के माध्यम से भी आवेदन कर सकती हैं। या फिर ग्रामीण क्षेत्रों में तो आंगनबाड़ी के माध्यम से भी Widow Pension 2022 के अंतर्गत आसानी से आवेदन किया जा सकता हैं।

No.-2. वैसे तो विधवा पेंशन योजना  2022 के तहत ऑनलाइन पोर्टल भी कार्य करता हैं। जो महिलाएं ऑनलाइन आवेदन करना चाहती हैं , तो वह अपने नजदीकी किसी भी common service center के माध्यम से Widow Pension Scheme  2022 के तहत Application कर सकती हैं।

No.-3. जो महिलाएं शहरी क्षेत्रों में रहती हैं तो वह अपने राज्य के संबंधित विभाग की official website के माध्यम से आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

No.-4. ऑनलाइन आवेदन करते समय उन्हें अपने सभी जरूरी दस्तावेज वेबसाइट पर ही upload करने होंगे जिनके बारे में हमने आपको बताया हैं।

No.-5. 6 thoughts on “Widow Pension Scheme में हुआ बदलाव-अब हर महीने मिलेगी 2250 रुपए तक पेंशन की राशि |”

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top