Welcome Speech in Hindi – स्वागत भाषण वेलकम स्पीच नमूना

Welcome Speech in Hindi – स्वागत भाषण, वेलकम स्पीच नमूना

Welcome Speech एक भाषण है जो किसी उत्सव, बैठक, समारोह या घटना की शुरुआत का संकेत देता है। समारोह कार्यक्रम का अवलोकन देने से पहले, सभी को अभिवादन करके अपना भाषण शुरू करें और वक्ता का परिचय देकर भाषण समाप्त करें और कार्यक्रम में भाग लेने के लिए दर्शकों को धन्यवाद दें।

No.-1. बस, किसी विशेष कार्यक्रम या समारोह में शुरुआती चरणों में Welcome Speech दिया जाता है। हालांकि, यह कॉलेज के किसी कार्यक्रम या समारोह में सभी का स्वागत करने के लिए दिया जाता है। स्वागत भाषणों में एक विशेष समारोह पर भाषणों का वितरण शामिल होता है। इस लेख में, कॉलेज समारोह के लिए सर्वश्रेष्ठ स्वागत भाषण देखें।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

कॉलेज समारोह के लिए स्वागत भाषण (Welcome Speech for College Function in Hindi)

No.-1. आदरणीय प्रधानाचार्य, विशिष्ट अतिथि, प्रिय व्याख्याता, और मेरे मित्र- आप सभी का हार्दिक स्वागत है।

No.-2. मैं, (Your Name) रोबोटिक्स कोर्स अंतिम वर्ष से, आप सभी का (समारोह का नाम) कॉलेज समारोह में स्वागत करता हूं। मैं आज के लिए आपका मेजबान बनूंगा और मेरे सह-मेजबान श्री (मित्र का नाम) कुछ समय में मेरे साथ शामिल होंगे। इससे पहले कि हम इस कॉलेज समारोह को शुरू करें, मैं पूरे कॉलेज की ओर से अपनी मुख्य अतिथि श्रीमती श्रीमती को धन्यवाद देना चाहता हूं। (अतिथि का नाम) अपना कीमती समय हमारे साथ बिताने के लिए। इसलिए, हमें पूरी उम्मीद है कि इस समारोह में हम सभी के साथ मस्ती होगी।

No.-3. फिर से, मैं हमारे सम्मानित प्रधानाचार्य को उनकी सहमति देने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। अंतिम लेकिन कम से कम, हमारे सम्मानित व्याख्याता जिनके बिना हम छात्र पूर्ण नहीं हैं।

No.-4. वे हमेशा अकल्पनीय, कई तरह से हमारा समर्थन और मार्गदर्शन करते हैं। शिक्षक हमें विचारों के साथ-साथ निष्पादन प्रक्रिया में भी मदद करेंगे।

No.-5. दिन के अंत में, मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि सभी प्रतिभागियों की तरह सभी को मजा आए। दरअसल उनकी परफॉर्मेंस को शानदार दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है.

No.-6. आज के कॉलेज समारोह के लिए कई अलग-अलग प्रदर्शनों की कतार लगी हुई है। उनमें से कुछ नृत्य प्रदर्शन, गायन, वादन वाद्ययंत्र, और बहुत कुछ हैं। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है।

No.-7. इसके अलावा, हमारे माननीय प्रधानाचार्य द्वारा भाषण देने का समारोह भी होगा, जो आज रात मेहमानों को संबोधित करेंगे। मुझे विश्वास है कि हमारे प्रधानाचार्य का भाषण केवल शब्दों का एक तार नहीं है, बल्कि एक शक्तिशाली प्रेरक वक्ता होगा।

No.-8. वे न केवल हमें बढ़ने में मदद करते हैं बल्कि हमारी रचनात्मकता और ज्ञान को भी मजबूत करते हैं। इस कॉलेज में पढ़ाई के साथ खेलकूद और अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों को भी उतना ही महत्व दिया जाता है।

No.-9. हमारे कॉलेज के छात्र इंटर कॉलेज, जोनल और राष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं। इस प्रकार, हमारे कॉलेज को अन्य कॉलेजों के बीच बहुत प्रसिद्धि मिली। साथ ही, हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे कॉलेज की प्रतिष्ठा बढ़ती रहेगी।

संक्षिप्त स्वागत भाषण 300 शब्द (Short Welcome Speech 300 Words in Hindi)

No.-1. सुप्रभात प्रधानाचार्य, प्रिय शिक्षक, और साथी छात्र- सभी को हार्दिक बधाई। हमारे कॉलेज की ओर से, मैं (आपका नाम) – हमारे कॉलेज के (कार्य का नाम) समारोह में यहां उपस्थित आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं, और हमारे सम्मानित अतिथि को धन्यवाद का एक नोट भी देना चाहता हूं। श्री. (अतिथि का नाम) हमारे कॉलेज समारोह के निमंत्रण को स्वीकार करने के लिए (कॉलेज का नाम) के प्रिंसिपल। मुझे अपने माननीय अतिथि से आपका परिचय कराते हुए सौभाग्य की अनुभूति हो रही है।

No.-2. मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि हमारा कॉलेज हर साल इस (कॉलेज फंक्शन नेम) फंक्शन को मनाता है। दिन के अंत में, हम यादें बनाते हैं और समारोह को उत्सव की तरह बड़े उत्साह के साथ मनाते हैं।

No.-3. साथ ही, प्रतिभागियों ने इस बड़े दिन की तैयारियों में काफी मेहनत की है। आइए सभी उन सभी छात्रों के प्रयासों की सराहना करें, जो अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए भाग ले रहे हैं।

No.-4. हम भाग्यशाली रहे हैं कि प्रतिभागियों और छात्रों के लिए हर तरफ से समर्थन मिला, जो मंच के पीछे काम कर रहे हैं। इसके अलावा, मैं अपने कॉलेज के समारोह के प्रायोजकों को धन्यवाद देना चाहता हूं।

No.-5. फिर पुरस्कार वितरण समारोह होगा जहां हमारे छात्रों को पुरस्कृत किया जाएगा। अब, हर कोई हमारे छात्रों के किसी न किसी प्रदर्शन के लिए तैयार हो जाता है।

No.-6. समारोह का समापन हमारे विशिष्ट अतिथि के भाषण के साथ होगा। साथ ही, दिन के अंत में, एक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता होगी जहां हमारे छात्र अतिथि और शिक्षकों से पूछेंगे। तो कृपया समारोह के अंत तक बैठे रहें और हमारे प्रतिभागियों का समर्थन करें।

महाविद्यालय में वार्षिक दिवस समारोह पर स्वागत भाषण (Welcome Speech on College Annual Day Function in Hindi)

No.-1. हम सभी उत्कृष्ट अतिथियों, संवाददाताओं, शिक्षकों और प्रिय मित्रों और ऐसे महान और प्रतिभाशाली बच्चों के माता-पिता का हार्दिक स्वागत करते हैं। अंत में, शुभ दिन आ गया है; इस आयोजन के लिए हमारी इनपेशेंट प्रत्याशा और अथक तैयारी को समाप्त कर दें।

No.-2. मैं थोड़ा हैरान हूं कि मेरे जैसा व्यक्ति, जो इस चरण के हर पहलू से प्यार करता था, लेकिन यहां आकर बात करने में इतना संकोच करता था, अब हिम्मत कैसे हुई।

No.-3. बहुत खुशी और संतुष्टि के साथ, मैं अपने सबसे अपेक्षित वार्षिक दिवस पर Welcome Speech देने के लिए यहां खड़ा हूं। वास्तव में! वार्षिक स्कूल दिवस स्कूल के शैक्षणिक वर्ष की परिणति है।

No.-4. यह छात्रों के साथ-साथ स्कूल की उपलब्धियों के उत्सव और मान्यता का समय है। यह टीम वर्क और गर्व करने का भी समय है कि स्कूल खड़ा है और इसमें विश्वास करता है और मूल्यों को मानता है।

No.-5. बच्चों को विभिन्न आयोजनों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करें और कई प्रतिभाओं के साथ एक व्यक्ति के रूप में अपना विकास देखें। यह एक सुखद शाम है, गंभीर मनोदशा, वातावरण और मेरे दोस्तों के गायन में डूबी हुई है।

No.-6. आपके उत्साह और “सामुदायिक भावना” के लिए आप सभी का धन्यवाद। हमारे द्वारा चुने गए हर सही रास्ते पर मदद के लिए हाथ देने के लिए मैं अपनी संवाददाता महिला के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं।

No.-7. यह खुशी का दिन है क्योंकि हम एक साथ पिछले वर्षों में अनुभव की गई कई चलती-फिरती कहानियों को याद करेंगे। यह एक ऐसा दिन भी है जिस दिन हमारे पुराने छात्र, माता-पिता और दोस्त अध्ययन और स्कूल के अतीत और भविष्य के विकास के बारे में अधिक जानेंगे।

No.-8. हमारे छात्रों को हमेशा विविध क्षमताओं वाले छात्रों के रूप में जाना जाता है, और मुझे यकीन है कि आप आज सहमत होंगे। हम एक ऐसे चरण में हैं जहां अध्याय बंद होता है, और एक नया शुरू होता है।

No.-9. यह जबरदस्त है कि अब हम स्कूल की स्थापना के बाद के वर्षों की गिनती कर रहे हैं। यह कितनी यात्रा थी, हर साल इसकी जीत और संघर्ष होता है। यह एक साहसिक यात्रा थी।

No.-10. साल 2018-19 कई तरह से मनाया गया। क्रिकेट टीम जीत गई, और हमारे स्कूल ने इसे 10 या 11 के जुड़ाव से हासिल किया। उनके बीच समानता यह है कि टीम के प्रयास के बिना दोनों संभव नहीं हो सकते। यह उन छात्रों का सबसे मूल्यवान प्रयास है जिन्होंने हमेशा समस्याओं को हल करने और टीम में खुशी का आनंद लेने के लिए सहयोग किया है।

वार्षिक खेल दिवस पर मुख्य अतिथि का स्वागत भाषण (Chief Guest Welcome Speech on Annual Sports Day in Hindi)

No.-1. आप सभी को सुप्रभात/शुभ संध्या/सुप्रभात/सुप्रभात, आज अकादमी की ओर से, मैं आप सभी का इस वार्षिक खेल दिवस, वर्ष में स्वागत करता हूँ। खेल हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है, जो हमें स्वास्थ्य और जीवन शक्ति प्रदान करता है। स्कूल-कॉलेजों में पढ़ने के साथ-साथ खेलकूद का भी होना जरूरी है।

No.-2. इसलिए हमारे स्कूल में छात्रों को शिक्षा के साथ-साथ खेलकूद की भी सुविधा दी जाती है। शारीरिक शिक्षा बच्चों और बड़ों के जीवन में आत्मविश्वास और प्रेरणा लाती है।

No.-3. इसलिए हर साल हम अपने स्कूल में एक वार्षिक खेल दिवस का आयोजन करते हैं ताकि बच्चे अपनी खेल भावना को और विकसित कर सकें।

No.-4. एक और बड़ी खुशी की बात यह है कि इस साल हमारे स्कूल को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का दर्जा दिया गया है और हमारा प्रयास हमेशा ऐसा रहेगा कि हमारे संस्थान को हर साल यहां कीमती दर्जा मिल सके।

No.-5. मैं अपने स्कूल के शिक्षकों के साथ-साथ उन माता-पिता को भी धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने अपने बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेल में प्रगति के लिए प्रोत्साहित किया।

No.-6. तो आदर के साथ स्वागत है हमारे मुख्य अतिथि, हमारे राज्य के खेल मंत्री श्री __ जी जिन्होंने पहले ओलंपिक में हमारे देश के लिए तीन स्वर्ण पदक और दो कांस्य पदक जीते हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Important MCQ’s

Que.-1.’महाप्रयाण घाट’ का संबंध किससे है?

(a) महात्मा गांधी

(b) जवाहर लाल नेहरू

(c) इंदिरा गांधी

(d) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद

Ans   (d) डॉ. राजेन्द्र प्रसाद

Que.-2.भूमध्य सागर के प्रकाश स्तम्भ के नाम से किस ज्वालामुखी को जाना जाता है ?

(a) फ्यूजीयामा

(b) कोटोपैक्सी

(c) किलीमंजारो

(d) स्ट्राम्बोली

Ans   (d) स्ट्राम्बोली

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top