Sebi in hindi – Securities and Exchange Board of India

Sebi in hindi – Securities and Exchange Board of India

Sebi in hindi – Securities and Exchange Board of India:- किसी भी बाजार या बिज़नेस को मॉनिटर करने के लिए एक संस्था की आवश्यकता होती है। जैसे भारत में बैंको को मॉनिटर करने के लिए RBI है, उसी तरह शेयर बाजार को मॉनिटर करने के लिए सेबी अस्तित्व में आया।सेबी के आने से पहले, मार्केट में धोखाधड़ी या स्कैम बहुत सामान्य बात थी। शेयर बाजार में बढ़ते धोखाधड़ी और स्कैम के कारण ही एक ऐसी संस्था की सिफारिश की गयी, जो ट्रेडर्स और निवेशकों की शिकायतों को सुने और धोखाधड़ी करने वाले व्यक्ति या कंपनी पर जुर्माना लगाये या प्रतिबंध करें।इन सब कारणों का विश्लेषण करते हुए, सरकार ने एक संस्था को स्थापित करने का फैसला लिया, जो देश में प्रतिभूति बाजार (Securities Market) के नियामक (Regulator) के रूप में काम करता हो।चलिए अब आगे Sebi Meaning in Hindi (सेबी का अर्थ) को समझते हैं।

Sebi in hindi – Securities and Exchange Board of India

No.-1. सेबी एक बाजार नियामक / Market Regulator है। सेबी एक अर्ध-विधायी और अर्ध-न्यायिक निकाय है जो विनियमों का मसौदा तैयार करता है, नियम पारित करता है तथा अर्ध न्यायिक निकाय के रूप में कार्यवाही भी कर सकता है।
No.- 2.सेबी ( SEBI – Securities and Exchange Board of India ) अर्थात् भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड की स्थापना 12 अप्रैल 1988 को एक गैर संवैधानिक निकाय के रूप में हुई थी। सेबी की स्थापना के बाद 30 जनवरी 1992 को भारत सरकार द्वारा संसद में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड अधिनियम, 1992 ( Securities and Exchange Board of India Act, 1992 ) के प्रावधानों के तहत सेबी को एक संवैधानिक दर्जा दिया गया।
No.- 3.सेबी का कार्य बाजार में शामिल कंपनी, ब्रोकर, बैंक तथा अन्य संस्थाओं पर निगरानी और नियंत्रण रखना है। भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड Stock Exchange के कार्यों पर नियंत्रण रखता है।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

www.sebi.gov.in hindi

No.- 4.सेबी का मुख्यालय मुंबई में स्थित है। और सेबी के कुछ क्षेत्रीय कार्यालय भी हैं जो दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता और अहमदाबाद में स्थित है।
No.- 5.सेबी बोर्ड में एक अध्यक्ष के अतिरिक्त कई पूर्णकालिक और अंशकालिक सदस्य होते हैं है। इसमें वित्त मंत्रालय एवं कानून मंत्रालय के एक – एक सदस्य, भारतीय रिजर्व बैंक का एक सदस्य तथा दो सदस्यों की नियुक्ति भारत सरकार करती है। सेबी चेयरमैन सहित इसके पूर्णकालिक सदस्यों की संख्या 4 है।
No.- 6.सेबी के अध्यक्ष की नियुक्ति भारत सरकार के द्वारा की जाती है। सेबी का अध्यक्ष पांच वर्ष की अवधि के लिए या 65 वर्ष की आयु तक या अगले आदेश तक नियुक्त किया जाता है। अतः सेबी के अध्यक्ष का कार्यकाल तय नही है।

Sebi chairman

No.- 7.सेबी की स्थापना के समय सेबी की प्रारंभिक पूंजी 7.5 करोड़ थी। और यह पूंजी भारत की तीन प्रमुख कंपनियों IDBI, ICICI और IRCI द्वारा प्रदान की गई थी।
No.- 8.भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ( सेबी ) की उद्देशिका में सेबी के मूल कार्यों में प्रतिभूतियों ( सिक्योरिटीज़ ) में निवेश करने वाले निवेशकों के हितों का संरक्षण, प्रतिभूति बाज़ार ( सिक्योरिटीज़ मार्केट ) के विकास का उन्नयन करना तथा उसे विनियमित करना और उससे संबंधित या उसके आनुषंगिक विषयों का प्रावधान करना शामिल है।
No.- 9.सेबी स्टॉक एक्सचेंज, मर्चेंट बैंक, म्यूचुअल फंड, रजिस्ट्रार, दलालों, उपदलालों इत्यादि का पंजीकरण करता है।
No.- 10.सेबी के अस्तित्त्व में आने से पहले पूंजीगत मुद्दों का नियंत्रक नियामक प्राधिकरण था। इसे पूंजी मुद्दे ( नियंत्रण ) अधिनियम, 1947 से अधिकार प्राप्त थे।

Sebi headquarters

No.- 11.भारत में पूंजी बाज़ार के नियामक के रूप में सेबी का गठन अप्रैल 1988 में भारत सरकार के एक प्रस्ताव के तहत किया गया था। प्रारंभ में भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड एक गैर-वैधानिक निकाय था। भारतीय प्रतिभूति और विनियम बोर्ड अधिनियम, 1992 के माध्यम से इसे वैधानिक शक्तियाँ प्रदान की गईं।
No.- 12.25 जनवरी 1995 को सरकार द्वारा पारित एक अध्यादेश के द्वारा पूंजी के निर्गमन, प्रतिभूतियों के हस्तांतरण तथा अन्य संबंधित मामले के संबंध में सेबी को नियंत्रक शक्ति प्रदान कर दिया गया है। वर्तमान कानून और नियंत्रणों में परिवर्तन के संबंध में सेबी अब एक स्वायत संस्था है। और अब उसे सरकार से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं होती है।

Role of sebi in hindi

No.- 13.सेबी के निर्णय से असंतुष्टों के हितों की रक्षा के लिये एक प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण – सैट ( Securities Appellate Tribunal – SAT ) का गठन भी किया गया है। प्रतिभूति अपीलीय न्यायाधिकरण भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड अधिनियम, 1992 के प्रावधानों के तहत स्थापित एक वैधानिक निकाय है। यदि कोई व्यक्ति SAT के निर्णय अथवा आदेश से असंतुष्ट है तो वह सर्वोच्च न्यायालय में अपील कर सकता है।
No.- 14.अगर कोई कंपनी या संस्थान आपके साथ धोखाधड़ी करे। तो आप सेबी में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सेबी में शिकायत करने के लिए आप www.sebi.gov.in या www.scores.gov.in पर जाएं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Important MCQ’s

Que.-1.जिप्सम का व्यापारिक नाम क्या है ?

(a) कैल्शियम सल्फेट

(b) सोडियम कार्बोनेट

(c) ब्लीचींग पाउडर

(d) कैल्शियम कार्बोनेट

Ans . (a) कैल्शियम सल्फेट

Que.-2.भारत में पहली बार राष्ट्रीय आपातकाल कब लागू हुआ था?

(a) 1953 ई.

(b) 1961 ई.

(c) 1962

(d) 1971 ई.

Ans   (c) 1962

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top