Rajasthan Kusum Yojana 2022 के लिए आवेदन की Date 28 फरवरी तक बढ़ाई गई-मंत्री भंवर सिंह भाटी ने लिया अहम फैसला |

Rajasthan Kusum Yojana 2022 के लिए आवेदन की Date 28 फरवरी तक बढ़ाई गई-मंत्री भंवर सिंह भाटी ने लिया अहम फैसला | Rajasthan Kusum Yojana 2022 के लिए आवेदन की Date 28 फरवरी तक बढ़ाई गई-मंत्री भंवर सिंह भाटी  | Kusum Yojana 2022 के लिए आवेदन की Date 28 फरवरी तक बढ़ाई गई-मंत्री भंवर सिंह भाटी ने लिया अहम फैसला | Rajasthan Kusum Yojana 2022 के लिए आवेदन की  फरवरी तक बढ़ाई गई-मंत्री भंवर सिंह भाटी ने लिया अहम फैसला | Rajasthan Kusum Yojana 2022 के लिए आवेदन की Date 28 फरवरी तक बढ़ाई गई |  मंत्री भंवर सिंह भाटी ने लिया अहम फैसला | Rajasthan Kusum Yojana 2022 के लिए  फरवरी तक बढ़ाई गई-मंत्री भंवर सिंह भाटी ने लिया अहम फैसला |

No.-1. Rajasthan Kusum Yojana 2022 के लिए आवेदन की Date 28 फरवरी तक बढ़ाई गई, राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के किसानों के लिए Rajasthan Kusum Yojana शुरू की गई |

No.-2.  राजस्थान कुसुम योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज व आवेदन करने की प्रक्रिया देखे, ऊर्जा मंत्री भँवर सिंह भाटी ने लिए अहम फैसला |

No.-3. वैसे तो हमारे देश की सरकार के द्वारा भी किसानों के हित में कई बड़ी योजनाओं की शुरुआत की गई है।

No.-4. कई बार राज्य सरकारों के द्वारा भी अपने राज्य के किसानों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत करनी पड़ती हैं , ताकि राज्य के गरीब किसानों को हर एक सुविधा दी जा सके। जिससे कि वह अच्छे से जीवन यापन कर सकें।

No.-5. राजस्थान सरकार ने भी अपने राज्य के किसानों के हित में कुसुम योजना की शुरुआत की है। Kusum Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार केंद्र सरकार के साथ मिलकर अपने राज्य में किसानों को सोलर पंप उपलब्ध कराएगी।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Rajasthan Mukhyamantri Yuva Sambal Yojana 2022

No.-1. Rajasthan Kusum Yojana की सबसे खास बात तो यह है कि , इस योजना के अंतर्गत किसानों को सोलर पंप के लिए केवल 10% राशि ही देनी होगी।

No.-2. इन Solar Pump की सहायता से किसान काफी अच्छे से खेती कर सकेंगे और उनका खर्चा भी काफी कम हो जाएगा।

No.-3. अब से पहले ज्यादातर किसान डीजल या बिजली के पंप पर इस्तेमाल करते हैं इसमें उनका खर्चा काफी ज्यादा होता है।

No.-4. कुसुम योजना का दूसरा फायदा यह भी होगा कि जब किसानों के खेतों में सोलर पंप लग जाएंगे , तो वह उत्पन्न होने वाली अधिक बिजली को बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं।

Rajasthan Kusum Yojana form last date news

No.-1. इस तरह पहले के मुकाबले किसानों की आय में भी काफी वृद्धि  हो जाएगी l अब किसानों के फायदे के लिए Rajasthan Kusum Yojana Application Last Date बढ़ाकर 28 फरवरी 2022 कर दी गई हैं ताकि हर एक किसान आसानी से आवेदन कर सकें।

राजस्थान ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी के द्वारा लिया गया अहम फैसला

No.-1. राजस्थान राज्य के ऊर्जा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने यह कहा कि जिन किसानों ने Rajasthan Kusum Yojana के अंतर्गत पंजीकरण करा लिया हैं  |

No.-2.  तो वह अब 28 फरवरी 2022 तक Energy Development Corporation के साथ बिजली खरीद समझौता कर सकते हैं। जबकि किसानों को परियोजना सुरक्षा राशि भी 28 फरवरी 2022 तक जमा कर दी जाएगी।

No.-3. भंवर सिंह भाटी ने यह भी कहा कि कुसुम योजना में राजस्थान राज्य सबसे शीर्ष पर हैं। साथ ही उन्होंने इस योजना के क्रियान्वयन ( Implementation ) में तेजी लाकर क्रियान्वयन में आने वाली बाधाओं को दूर करने के भी निर्देश दिए हैं l

No.-4. इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी केंद्र सरकार से Rajasthan Kusum Yojana में किसानों को आसान फंडिंग की गुहार लगाई हैं ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़ें।

No.-5. Rajasthan Kusum Yojana को लेकर ऊर्जा विभाग के Additional Chief Secretary Dr. Subodh Agrawal ने यह जानकारी दी है कि |

No.-6.  Kusum Yojana के अंतर्गत अब तक 13 परियोजनाओं में 14 मेगावाट बिजली उत्पादन क्षमता के संयंत्र ( Plant ) स्थापित किए जा चुके हैं।

राजस्थान अनुप्रति योजना 2022

No.-1. कुसुम योजना की अवधि 28 फरवरी 2022 तक बढ़ाने के आदेश जारी किए गए

No.-2. Rajasthan Kusum Yojana के अंतर्गत बंजर भूमि पर आधा किलो वाट से लेकर 2 मेगावाट तक के Solar Plant लगाने के लिए बैंकों से बिना जमानत के ऋण देने की सहमति देकर Kusum Yojana की अवधि बढ़ाने की मांग की गई थी ताकि सभी किसान इस योजना का लाभ उठा सकें।

No.-3. इसलिए Farmers / Bankers तथा Discom की मांग को देखते हुए Rajasthan Kusum Yojana की अवधि को 28 फरवरी 2022 तक बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना

No.-1. राजस्थान कुसुम योजना के तहत आवेदन शुल्क

No.-2.   मेगा वाट              आवेदन शुल्क

No.-3.  0.5 मेगा वाट          2500 रुपए + जीएसटी

No.-4. 1 मेगा वाट               5000 रुपए + जीएसटी

No.-5. 1.5 मेगा वाट           7500 रुपए + जीएसटी

No.-6. 2 मेगा मार्ट               10,000 रुपए + जीएसटी

राजस्थान कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

No.-1. किसान का आधार कार्ड

No.-2. निवास प्रमाण पत्र

No.-3. भूमि से संबंधित दस्तावेज

No.-4. आय प्रमाण पत्र

No.-5. मोबाइल नंबर

No.-6. बैंक खाता पासबुक

No.-7. पासपोर्ट साइज फोटो

कुसुम योजना 2022 के अंतर्गत आवेदन कैसे दें

No.-1. जो भी किसान Rajasthan Kusum Yojana के अंतर्गत आवेदन देना चाहते हैं , तो उन्हें सबसे पहले Official वेबसाइट पर विजिट करना।

No.-2. कुसुम योजना की  वेबसाइट के Home Page पर ही आपको Apply Now का विकल्प दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है।

No.-3. अब आपके सामने Kusum Yojana Application Form खुल जाएगा। आपको इसमें पूछी गई सभी जानकारियां भरनी है साथ ही कुसुम योजना से संबंधित जरूरी दस्तावेज भी अटैच करने हैं।

No.-4. आपने जो भी जानकारी भरी है आपको फिर से चेक कर लेनी है और आखिर में सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना है।

No.-5. अब आपको Solar Pump की 10% राशि जमा करनी होगी जिसके केवल कुछ ही दिनों के बाद आपको सोलर पंप उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top