Rajasthan Anuprati Coaching Scheme के अंतर्गत New Coaching Institutes जोड़े जाएंगे-26 January 2022 से पहले शुरू होगी कोचिंग

Rajasthan Anuprati Coaching Scheme के अंतर्गत New Coaching Institutes जोड़े जाएंगे, राजस्थान अनुप्रति कोचिंग योजना के तहत CA & CS की सीटें भी जोड़ी जाएँगी, Rajasthan Anuprati Coaching की अवधि होगी 4 महीने से 2 साल तक की

No.-1. Chief Minister Anuprati Coaching Yojana के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इस योजना की शुरुआत राज्य के छात्रों को बेहतर संस्थानों में से Free Coaching कराने के लिए की गई हैं। जो भी छात्र विभिन्न परीक्षाओं की तैयारियां कर रहे हैं या फिर जो उम्मीदवार सरकारी नौकरियों की तैयारियां कर रहे हैं , तो उन्हें CM Anuprati Coaching Yojana के द्वारा से बेहतर Reputed Institutions में से Coaching दिलाई जाएगी ताकि वह अपना बेहतर भविष्य बना सकें।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

अनुसूचित जनजाति की सीटों में से निकाली गई 200 सीटें

No.-1. Chief Minister Anupriti Coaching Scheme 2022 के अंतर्गत अनुसूचित जनजाति कि सीटो में से 200 सीट Tribal Area Development को दी गई हैं। क्योंकि अनुसूचित जनजाति की सीटों पर आवेदन बहुत ही कम आंए थेl इसीलिए यह सीटें Tribal Area Development को दी गई।

No.-2. अनुप्रति योजना स्कॉलरशिप (1 लाख) आवेदन एवं योग्यता

No.-3. 26 January 2022 से पहले शुरू होगी कोचिंग

No.-4. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सचिव सुमित शर्मा ने Mukhya Mantri Anuprati Yojana में 26 जनवरी 2022 से पहले कोचिंग शुरू करने के निर्देश दे दिए हैं। इस योजना के अंतर्गत 1,03,086 छात्रों ने आवेदन दिया था मगर इस योजना के माध्यम से केवल 10,000 छात्रों को ही free coaching प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

Mukhya Mantri Anuprati Yojana  में जुड़ेंगे New Coaching Institutes

No.-1. Education Department  के सहायक निदेशक मनोज कुमार ने यह बताया कि मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में छात्रों को कोचिंग करवाने के लिए कुल 99 Coaching Institutes ने आवेदन दिया था जिनमें से 45 Coaching Institutes को Listed किया गया था। जो छात्र RAS , IAS , Engineering , Medical या फिर CLAT Exam की तैयारी कर रहे हैं , तो उन्हें विभाग के द्वारा Reputed Coaching Institutes में से Coaching दिलवाई जाएगी। इसलिए Reputed Coaching Institutes तथा General Institutions की Category बनाई गई हैं।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2022:- Online आवेदन

No.-1. नामी संस्थानों में केवल उन्हीं संस्थानों को शामिल किया जाएगा जिनके कम से कम 5 छात्र पिछली परीक्षाओं में Top 100 में चयनित हुए हो।

No.-2. Engineering , Medical व CLAT Exam के लिए 10वीं के अंकों तथा अन्य परीक्षाओं की कोचिंग में 12वीं कक्षा के अंकों या अन्य पात्रता के आधार पर Merit List निकाली जाएगी।

No.-3. Merit List में जिन छात्रों का नाम होगा तो उन्हें मुफ्त कोचिंग दी जाएगी।

No.-4. सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के द्वारा जल्द ही Commerce Coaching Institutes को भी इस योजना से जोड़ा जाएगा। इसीलिए जल्द ही Commerce के Coaching Institutes से Proposal भी मांगा जाएगा और फिर कोचिंग के लिए छात्रों से आवेदन मांगे जाएंगे।

No.-5. Coaching की अवधि होगी 4 महीने से 2 साल तक की

No.-6. Rajasthan Anuprati Coaching Yojana के तहत राजस्थान सरकार ने 25 लाख रुपए का बजट तय किया हैं।

No.-7. इस योजना के माध्यम से छात्रों को 4 महीने से लेकर 2 साल तक की Coaching दी जाएगी।

No.-8. इस योजना में पहली बार में ही विभिन्न भर्ती परीक्षाओं को शामिल किया गया है जैसे IAS , RAS , SI , Patwari , REET , NEET , Constable , CLAT , JEE आदि। साथ ही अब अनुप्रति कोचिंग योजना में CA तथा CS को भी जोड़ दिया गया l

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top