PM Scholarship Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति-लड़कियों को 3 हजार रूपये प्रत्येक माह मिलेंगे |

PM Scholarship Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति-लड़कियों को 3 हजार रूपये प्रत्येक माह मिलेंगे | PM Scholarship Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति-लड़कियों को 3 हजार रूपये प्रत्येक माह  | PM Scholarship Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति-लड़कियों को 3 हजार रूपये  | PM Scholarship Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति-लड़कियों  | PM Scholarship Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति | Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति-लड़कियों को 3 हजार रूपये प्रत्येक माह मिलेंगे |

PM Scholarship Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति, PM Scholarship Scheme के तहत छात्राओं को 36 हजार रूपये सालाना मिलेंगे, PM Scholarship Scheme का लाभ सभी छात्र-छात्राओं को मिल पायेगा, PM Scholarship Scheme के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी देखे |

No.-1. देश के युवाओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री के द्वारा कई योजनाओं की शुरुआत की गई हैं ताकि देश के युवा अपना बेहतर भविष्य बना सकें।

No.-2. वैसे तो राज्य सरकार के द्वारा भी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को कई तरह की Scholarship प्रदान की जाती है। आज हम PM Scholarship Scheme की बात करने वाले हैं l

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

अगर आपकी भी E-KYC नहीं हुई तो जल्द करवाए

No.-1. जिसके अंतर्गत देश के छात्रों को 25000 रुपए सालाना तक की Scholarship प्रदान की जाएगी। PM Scholarship Scheme के अंतर्गत विभिन्न Professional Courses की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

No.-2. इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार के द्वारा Sahastra Forces, Para-Military Forces तथा Railway Protection Force के मृतक या भूतपूर्व सैनिकों के बच्चों तथा विधवा महिलाओं को  शिक्षा प्राप्त हेतु छात्रवृत्ति दी जाती है।

No.-3. इस योजना के अंतर्गत सिर्फ वही छात्र आवेदन कर सकते हैं जो पूर्व सैनिक , पूर्व तट-रक्षक या शहीद सैनिक के परिवार से हों।

छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत लड़कियों को मिलेंगे 3000 रुपए महीना

No.-1. Prime Minister Scholarship Scheme की शुरुआत वर्ष 2006 में की गई थी। इस योजना के माध्यम से प्रत्येक वर्ष 5500 छात्रों को Scholarship प्रदान की जाती हैं।

No.-2.  Prime Minister Scholarship Scheme के अंतर्गत अब से पहले लड़कियों को 2500 रुपए प्रतिमाह मिलते थे l मगर अब इस राशि को बढ़ाकर 3000 रुपए कर दिया गया हैं।

No.-3. इस योजना के अंतर्गत लड़कों को 2250 रुपए छात्रवृत्ति दी जाती थी, मगर अब इसे भी बढ़ाकर 2500 रुपए कर दिया गया हैं। छात्रवृत्ति की राशि में बढ़ोतरी वर्ष 2019-20 से की गई थी।

PM Sharm Yogi Mandhan Yojana से मिलेगा गरीब को फायदा

No.-1. छात्रवृत्ति मिलने की अवधि छात्रवृत्ति से संबंधित अधिकारियों के द्वारा ही तय की जाती है। यह छात्रवृत्ति 1 साल से लेकर 5 साल तक दी जा सकती हैं। Scholarship की समय अवधि आपके Course  पर आधारित होती है l जिस प्रकार का आप Course करेंगे, उसी आधार पर Scholarship होगी l

किन छात्रों को PM Scholarship Scheme का लाभ मिलता हैं ?

No.-1. जिन छात्रों ने 12वीं कक्षा पास करके Graduation के प्रथम वर्ष में दाखिला लिया हों , तो केवल वही इस Scholarship के लिए Apply कर सकते हैं।

No.-2. आवेदन करने वाले उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में कम से कम 60% या इससे अधिक अंक होने चाहिए, तभी वह Online Application के योग्य हैं।

No.-3. प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत सहस्त्र बलों , अर्धसैनिक बलों तथा रेलवे सुरक्षा बलो के भूतपूर्व या मृतक सैनिकों के बच्चे तथा विधवा महिलाएं आवेदन कर सकती हैं।

PM Scholarship Scheme के अंतर्गत आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

No.-1. जो भी इच्छुक छात्र Scholarship Scheme का लाभ लेना चाहते हैं, तो उनके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने आवश्यक है जैसे –

No.-1. आवेदन करने वाले छात्र का आधार कार्ड

No.-2. निवास प्रमाण पत्र

No.-3. 10वीं तथा 12वीं कक्षा की Marks sheet

No.-4. पिता का भूतपूर्व सैनिक तथा पूर्व सैनिक प्रमाण पत्र

No.-5. आवेदन करने वाले छात्र कि पासपोर्ट साइज फोटो

No.-6. ESM Certificate

No.-7. बैंक खाता पासबुक

PM Scholarship Scheme के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

No.-1. जो भी योग्य छात्र PM Scholarship Scheme के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं , तो वह आसानी से खुद भी Online Apply कर सकते हैं।

No.-2. खुद आवेदन करने के लिए उन्हें सबसे पहले Kendriya Sainik Board Secretariat की Official Website पर जाना होगा।

No.-3. KSB कि अधिकारिक वेबसाइट के Home Page पर ही आपको इस योजना का विकल्प दिखाई देगा ,आपको Option पर Click करना हैं।

No.-4. अब आपको Register के Option पर क्लिक करना है।

No.-5. अब आपके सामने Application Form खुल जाएगा l आपको Application Form को अच्छी तरह पढ़कर इसमें पूछी गई सभी Information को भरना होगा।

No.-6. जानकारियों को भरने के पश्चात जो भी Required Documents आपसे मांगे हुए हैं आपको वह सभी Scan करके Upload करने हैं।

No.-7. अब आपको एक बार फिर अपना Application Form अच्छे से देख लेना है और उसके पश्चात Submit के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।

No.-8. इसी प्रकार  Application Process पूरी हो जाएगी l

No.-9. आपको Application Form का Print Out निकलवा कर रखना है क्योंकि भविष्य में Status Check करने के लिए इस Form की आवश्यकता होगी l

No.-10. जो उम्मीदवार PM Scholarship Scheme के अंतर्गत Apply नहीं कर सकते , तो वह किसी भी e-mitra या Computer Center के माध्यम से आसानी से Apply  कर सकते हैं।

No.-11. इसके लिए उन्हें e-mitra या Computer Center पर अपने सभी Important Documents लेकर जाने होंगे।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

CategoriesLatest News Update, Sarkari Yojana

5 thoughts on “PM Scholarship Scheme में छात्रों को मिलेगी सालाना 25,000 रुपए की छात्रवृति-लड़कियों को 3 हजार रूपये प्रत्येक माह मिलेंगे |”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top