PM Aawas yojana subsidy vailidity 31 march 2022 apply online form

PM Awas Yojana का लाभ 31 मार्च 2022 तक ही मिलेगा, मोदी सरकार द्वारा Home Loan पर दी जाने वाली Subsidy 31-03-2022 को खत्म होगी, अगर आपने अभी तक सब्सिडी के लिए आवेदन नहीं किया तो, जल्दी करे |

No.-1. हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्ष 2015 में Awas Yojana का शुभारंभ किया था। इसके माध्यम से उन गरीब लोगों को घर खरीदने के लिए Home Loan पर Subsidy दी जाती थी जिनकी सालाना आय 3 लाख रुपए से लेकर 18 लाख रुपए है।

No.-2. अब तक 1 करोड़ 14 लाख लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा मिल चुका है। अब देश के लोगों के साथ -साथ Real Estate के लिए भी काफी परेशानियां खड़ी होने वाली हैं,  क्योंकि आवास योजना के तहत Home Loan पर जो Subsidy मिलती थी तो उसकी अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है।

PM Awas Yojana Rejected आवेदन की List जारी हुई

No.-1. मतलब कि 31 मार्च 2022 को PM Awas Yojana समाप्त हो रही है। इसके बाद किसी भी व्यक्ति को होम लोन पर Subsidy नहीं मिल पाएगी। वैसे तो ज्यादातर सभी यही चाहते हैं की होम लोन पर मिलने वाली सब्सिडी की अंतिम तिथि आगे बढ़ा देनी चाहिए।

PM Awas Yojana Subsidy News

No.-1. जिन Builder’s ने पहले ही Flats तैयार करके रखे हैं, तो उन्हें भी अब बेचना काफी मुश्किल हो जाएगा,क्योंकि ज्यादातर लोग तो केवल सब्सिडी के भरोसे ही होम लोन लेकर घर खरीदते थे।

योजना की तिथि बढ़ाने को लेकर सरकार ने अभी तक नहीं दिया हैं कोई बयान

No.-1. केवल 6 दिनों के बाद 31 मार्च 2022 को PM Awas Yojana के तहत Home Loan पर मिलने वाली Subsidy खत्म होने जा रही हैं। परंतु अभी तक केंद्र सरकार के द्वारा अंतिम तिथि को बढ़ाने की कोई भी सूचना जारी नहीं की है।

No.-2. इसी वजह से राजस्थान राज्य के Real Estate के साथ अन्य उद्योग तथा व्यापारिक संगठनों की चिंता भी काफी ज्यादा बढी हुई है और वह लगातार सरकार से प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।

PM Awas Yojana Registration

No.-1. यह सब सरकार से आवास योजना की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग केवल इसीलिए कर रहे हैं। क्योंकि 1,764 रुपए Square Feet हिसाब से जिन Flats को तैयार किया है तो उन्हें बेचना भी काफी मुश्किल हो जाएगा।

No.-2. यह एक सामान्य सी बात है कि जब गरीब लोगों को Home Loan पर Subsidy ही नहीं मिलेगी तो वह घर भी नहीं खरीदेंगे। अब सभी लोगों के मन में केवल यही सवाल हैं कि क्या मोदी सरकार Awas Yojana को आगे बढ़ाएगी या फिर इस योजना में कुछ नए प्रावधान जोड़कर इसे फिर से लागू करेगी।

योजना की तिथि आगे ना बढ़ने के कारण, बढ़ सकती हैं बेरोजगारी

No.-1. उद्योग संगठनों का यह कहना हैं कि PM Awas Yojana के तहत एक करोड़ से भी अधिक घरों का निर्माण हुआ हैं। इसी वजह से Real Estate से जुड़े 300 व्यापारिक सेक्टर में हजारों बेरोजगार लोगों को व्यापार और रोजगार भी मिला हैं।

No.-2. यदि सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना की तिथि आगे नहीं बढ़ाती तो, इसका बुरा असर रोजगार और व्यापार दोनों पर ही देखने को मिलेगा।

PM Ujjwala Yojana की नई लिस्ट जारी हुई

No.-1. Industry Organization के द्वारा सरकार से इस योजना की अंतिम तिथि को आगे बढ़ाने की मांग करते हुए यह भी कहा गया हैं कि, PM Awas Yojana के अंतर्गत गरीब और कम आय वाले मध्यम वर्ग के लोगों को आसानी से अपना घर मिला है।

No.-2. जब Home Loan में Subsidy नहीं मिलेगी, तो इस प्रकार के लोगों को अपना खुद का घर भी नहीं मिल पाएगा। इसीलिए अब सरकार को बिना देर किए प्रधानमंत्री आवास योजना की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा देना चाहिए।

PM Awas Yojana को बड़े उद्योगों से, जोड़ना हैं जरूरी

No.-1. Rajasthan PHDCCI के अध्यक्ष दिग्विजय डाबरिया का यह कहना है कि, PM Awas Yojana के साथ बड़े उद्योगों को जोड़ना काफी ज्यादा जरूरी हैं। क्योंकि बड़े-बड़े उद्योगों में काम कर रहे मजदूरों को भी सस्ते घरों की आवश्यकता होती हैं।

No.-2.  जब इस प्रकार के मजदूरों को अपना खुद का घर ही Home Loan पर Subsidy के साथ मिलेगा तो, यह आसानी से खरीद सकेंगे। इसीलिए बड़े उद्योगों से आवास योजना को जोड़ना जरूरी हैं, ताकि उद्योग इन सस्ते घरों को अपने पास काम करने वाले मजदूरों को उपलब्ध करा सकें।

PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी

No.-1. राजस्थान राज्य में ऐसे लाखों मजदूर है जो दूसरे राज्यों से राजस्थान राज्य में केवल मजदूरी करने के लिए ही आए हैं और यह कच्ची बस्तियों में रहते हैं। यदि उद्योगों को इस योजना के साथ जोड़कर इस प्रकार के मजदूरों को भी खुद का घर लेने के लिए Subsidy प्रदान की जाएगी, तो यह आसानी से घर ले सकेंगे।

No.-2. इसी की सहायता से अधिक से अधिक लोगों के पास खुद का घर हो सकेगा। आवास योजना का दूसरा फायदा यह भी है कि इसके माध्यम से घर लेने पर लोगों के पैसों की भी बचत होती है। इसी वजह से खुद का घर लेने के पश्चात भी वह होम लोन की किस्तें बड़ी ही आसानी से चुका सकते हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top