NMMSS Exam 2021-22 का Schedule जारी हुआ -22 January 2022 आवेदन की अंतिम तिथि |

NMMSS Exam 2021-22 का Schedule जारी हुआ -22 January 2022 आवेदन की अंतिम तिथि | NMMSS Exam 2021-22 का Schedule जारी हुआ -22 January 2022 आवेदन की अंतिम | NMMSS Exam 2021-22 का Schedule जारी हुआ -22 January 2022 आवेदन  | NMMSS Exam 2021-22 का Schedule जारी हुआ -22 January 2022 | NMMSS Exam 2021-22 का Schedule जारी हुआ  | NMMSS Exam 2021-22 का Schedule  | 22 January 2022 आवेदन की अंतिम तिथि | NMMSS Exam  का Schedule जारी हुआ -22 January 2022 आवेदन की अंतिम तिथि | NMMSS Exam 2021-22  आवेदन की अंतिम तिथि |

No.-1. NMMSS Exam 2021-22 का Schedule जारी हुआ, National Means-cum-Merit Scholarship के लिए आवेदन हेतु अंतिम तिथि 22 January 2022, NMMSS Exam 2022 के लिए आवश्यक पात्रता एवं चयन प्रक्रिया की जानकारी देखे |

No.-2. National Means-cum-Merit Scholarship के अंतर्गत चयन परीक्षा का Schedule जारी कर दिया गया हैं। जितने भी उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होना चाहते हैं |

No.-3.  तो वह आसानी से Exam Schedule देखकर तैयारी कर सकते हैं। इस चयन परीक्षा के माध्यम से छात्रों को 12000 रुपए तक सालाना स्कॉलरशिप प्रदान की जाएगी।

No.-4. क्योंकि बहुत से छात्र ऐसे हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं मगर पैसे की कमी के कारण वह शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Inspire Award Yojana के आवेदन

No.-1. इसीलिए इस प्रकार के छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए Scholarship प्रदान की जाती हैं। इस Scholarship के माध्यम से 8वीं कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक हर साल छात्रों को Scholarship प्रदान की जाती है

No.-2. ताकि वह बिना किसी परेशानी के अपनी शिक्षा जारी रख सकें। छात्रवृत्ति की चयन परीक्षा में शामिल होने के लिए अब उम्मीदवारों को जल्द ही आवेदन करने होंगे।

No.-3. आगे हम आपको NMMSS 2022 से संबंधित हर एक जानकारी देते हैं ताकि सभी छात्र आसानी से आवेदन कर के परीक्षा में शामिल होकर छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकें।

NMMSS Exam के अंतर्गत 22 जनवरी 2022 से पहले करना होगा आवेदन

No.-1. जो भी छात्र National Means-cum-Merit Scholarship हेतु आवेदन देना चाहते हैं , तो उनके लिए 3 जनवरी 2022 से आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

No.-2. अब सभी इच्छुक Candidates को 22 January 2022 से पहले जल्द ही Online Application करना होगा। जो भी छात्र राष्ट्रीय मींस-कम-मेरिट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करेंगे |

No.-3.  तो उनके लिए चयन परीक्षा का आयोजन 18 फरवरी 2022 को करवाया जाएगा।

No.-4. राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद , मध्य प्रदेश के द्वारा यह भी सूचना दी गई है कि , National Means-Cum-Merit Scholarship के अंतर्गत चयन परीक्षा में प्रश्नों का स्तर 7वीं तथा 8वीं कक्षा के syllabus के आधार पर रहेगा।

No.-5.  इसीलिए जिन छात्रों ने इस 7वीं और 8वीं कक्षा में मन लगाकर पढ़ाई करके अच्छे अंक प्राप्त की हैं , तो उन्हें परीक्षा को पास करने में किसी भी तरह की कठिनाई नहीं होगी।

NMMSS Exam 2021-22 Schedule

No.-1. जो भी छात्र National Means-Cum-Merit Scholarship के तहत चयन परीक्षा के लिए आवेदन देना चाहते हैं, तो वह स्कॉलरशिप के लिए पात्र भी होने चाहिए जैसे –

No.-1. आवेदन करने वाले उम्मीदवार ने सातवीं कक्षा में कम से कम Grade C प्राप्त किया हों। साथ ही जो उम्मीदवार स्थानीय निकायों द्वारा संचालित स्कूलों में वर्ष 2021 22 में कक्षा 8वीं में नियमित रूप से ही अध्ययन कर रहे हैं तो वहीं छात्रवृत्ति के पात्र होंगे।

No.-2. जो उम्मीदवार 8वीं कक्षा के पश्चात छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना चाहते हैं , तो उनके 8वीं कक्षा में कम से कम 55% अंक होने चाहिए। साथ ही वह सरकारी स्कूल में 9वीं कक्षा की पढ़ाई नियमित रूप से कर रहे हो तभी वह आवेदन के योग्य हैं।

No.-3. जो छात्र 10वीं कक्षा के पश्चात 11वीं कक्षा में Scholarship के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो उनके 10वीं बोर्ड की परीक्षा में कम से कम 60% अंक होने चाहिए।

No.-4. जो छात्र 12वीं कक्षा में भी Scholarship जारी रखना चाहते हैं तो उनके Class 11th  में कम से कम 55% Marks होने चाहिए। साथ ही जो Candidates अनुसूचित जाति (Sc) या अनुसूचित जनजाति (ST)  से हैं तो उन्हें Marks में 5% तक की Relexation दी जाएगी।

No.-5. आवेदन करने वाले छात्र के अभिभावक की सालाना आय 1.5 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि कोई छात्र फर्जी आय प्रमाण पत्र बनवा कर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करेगा , तो पकड़े जाने पर उसका आवेदन भी कैंसिल किया जा सकता हैं।

E-Shram Yojana क्या हैं

चयन परीक्षा का सिलेबस

No.-1. चयन परीक्षा के लिए कोई अलग से सिलेबस जारी नहीं किया जाएगा सभी छात्रों के लिए 7वीं व 8वीं कक्षा के सिलेबस के आधार पर ही प्रश्न पेपर तैयार किया जाएगा।

No.-2. चयन परीक्षा का आयोजन हिंदी और इंग्लिश दोनों ही भाषाओं में किया जाएगा। छात्र अपने हिसाब से जिस भाषा में चाहे उसमें परीक्षा दे सकते हैं।

परीक्षा शुल्क

No.-1. NMMSS Exam 2022 के लिए किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं रखा गया हैं सभी छात्र निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

कुछ जातियों को दिया जाएगा आरक्षण

No.-1. मध्य प्रदेश राज्य के द्वारा निर्धारित किए गए कोठे के मुताबिक अनुसूचित जनजाति , अनुसूचित जाति तथा निशक्त छात्रों को जिलेवार आरक्षण भी दिया जाएगा। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप official notification भी देख सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया

No.-1. जो भी उम्मीदवार छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं , तो वह केवल ऑफलाइन आवेदन ही कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी Official Website के माध्यम से Download करनी होगी।

No.-2. Application Form Download कर लेने के पश्चात आपको इस आवेदन फॉर्म का प्रिंट निकलवा कर इसे अच्छे से भरना होगा।

No.-3. साथ ही सभी जरूरी दस्तावेज इसके साथ अटैच करके अपने स्कूल के प्रधानाध्यापक एवं संकुल प्राचार्य से Verify करवानें होंगे।

No.-4. इसके पश्चात आपको सत्यापित किए हुए आवेदन पत्र तथा दस्तावेजों को मध्य प्रदेश ऑनलाइन के Authorized Kiosk के पास जाकर Online Entry करवानी होगी।

No.-5. अब आपको अपने सभी Important Documents जैसे कि Income Certificates , Caste Certificates , प्रमाणित दस्तावेजों की फोटो स्टेट तथा पिछली कक्षा का प्रमाण पत्र आदि। सभी Documents आवेदन पत्र के साथ अटैच करके अपने विद्यालय के प्राचार्य को जमा कराने होंगे।

No.-6. आरक्षण की स्थिति में जाति प्रमाण पत्र दिव्यांगता प्रमाण पत्र आदि की सत्यापित फोटो कॉपी Online Portal पर Upload करनी होगी।

No.-7. यदि कोई छात्र पोर्टल पर Attested Copy Upload नहीं करता हैं , तो उसको केवल सामान्य श्रेणी का छात्र ही माना जाएगा।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top