Modi sarkar ne LPG  gas cylinder ki subsidy ke liye banai new yojana

मोदी सरकार ने LPG Gas Cylinder की Subsidy के लिए बनाई नई योजना, केंद्र सरकार द्वारा LPG Gas Cylinder Subsidy को लेकर एक नई योजना बनाई गई, LPG Gas Cylinder Subsidy का लाभ केवल उज्जवला योजना के लाभार्थियों को ही दिया जाएगा |

No.-1. इस समय रूस और यूक्रेन के बीच काफी भयंकर युद्ध चल रहा है जिसके चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में काफी महंगाई बढ़ गई है। आपको पता ही होगा कि कच्चे तेल की कीमतों में भी पहले की अपेक्षा काफी ज्यादा इजाफा आया है क्योंकि रूस तेल का काफी बड़ा उत्पादक हैं।

उज्जवला योजना गैस कनेक्शन

No.-1. अब देखते ही देखते LPG Gas Cylinder की बढ़ती कीमतों की वजह से भी देश के लोग काफी ज्यादा परेशान हैं, क्योंकि एलपीजी गैस सिलेंडर की कुछ साल पहले की कीमतों तथा अब की कीमतों में आधा फर्क है।

No.-2. इसी के चलते देश के लोगों को राहत पहुंचाने के लिए केंद्रीय सरकार के द्वारा LPG Gas Cylinder Subsidy को लेकर एक योजना बनाई गई है। आगे की पोस्ट में हम आपको सरकार की इस नई योजना के बारे में बताते हैं।

LPG Gas Cylinder Subsidy Yojana news

केवल उज्जवला योजना के लाभार्थियों को मिलेगा, सब्सिडी का लाभ

No.-1. वैसे तो एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी को लेकर सरकार के द्वारा कुछ भी स्पष्ट नहीं कहा गया हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह पता लगा है कि LPG Gas Cylinder Subsidy पर 10 लाख रुपए इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा तथा सब्सिडी का लाभ केवल उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जो कि Ujjwala Yojana के लाभार्थी हैं।

PM Ujjwala Yojana की नई लिस्ट जारी

No.-1. जो व्यक्ति उज्जवला योजना के लाभार्थी नहीं है, तो उन्हें एलपीजी गैस सिलेंडर सब्सिडी का फायदा नहीं दिया जाएगा। इसी के चलते बाकी लोगों के लिए सब्सिडी पूरी तरह से खत्म कर दी जाएगी ताकि जो लोग Subsidy के हकदार हैं तो केवल उन्हें ही सब्सिडी मिल सके।

सरकार सब्सिडी पर खर्च करती है, 24.468 करोड रुपए

No.-1. आपको नहीं पता तो हम बता दें कि सरकार के द्वारा वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान सब्सिडी पर 3.559 करोड़ रुपए खर्चा किया गया है। जबकि वित्तीय वर्ष 2020 में सब्सिडी पर 24.468 करोड रुपए खर्चा किया गया था।

 पीएम उज्जवला योजना में मुफ्त गैस सिलेंडर के लिए

No.-1. देश के लोग LPG GAS Cylinder की बढ़ती कीमतों से हैं, परेशान

No.-2. LPG GAS Cylinder की कीमत में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है जिससे लोग यह भी अंदाजा लगा रहे हैं कि, आने वाले कुछ दिनों में सिलेंडर 1000 रुपए का हो जाएगा।

No.-3. पिछले साल 2021 में LPG Gas Cylinder की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हुई है जिस वजह से गरीब लोग काफी परेशान भी हैं।

No.-4. वैसे तो सरकार के द्वारा वर्ष 2015 में DBT Scheme लागू की गई थी। इसके अंतर्गत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना पड़ता हैं परंतु उन्हें सब्सिडी का पैसा उनके बैंक खातों में रिफंड कर दिया जाता हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top