LIC 10वीं और 12वीं पास छात्रों को छात्रवृत्ति देगा-पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखे |

LIC 10वीं और 12वीं पास छात्रों को छात्रवृत्ति देगा, LIC द्वारा दसवीं और बारहवीं पास छात्रों को 20000 रूपये की एकमुश्त राशि दी जाएगी, छात्रवृति के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज और पात्रता की जानकारी देखे |

No.-1. LIC के बारे में तो आप सभी ने सुना ही होगा। LIC हमारे देश की सबसे बड़ी Insurance Company हैं जो इंश्योरेंस के साथ-साथ बहुत से ऐसे Plan भी उपलब्ध कराती है जिनसे ग्राहकों को काफी फायदा मिलता हैं। यदि हमारे देश के 50 व्यक्ति Insurance कराना चाहते हैं तो उनमें से 40 व्यक्ति केवल एलआईसी से ही इंश्योरेंस कराना चाहेंगे।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी

No.-1. क्योंकि LIC Company के ऊपर सभी देशवासियों को काफी भरोसा है l यह भारत की सबसे पुरानी Insurance Company में से एक है। हर साल LIC Company के द्वारा New Plan Launch किए जाते हैं l

No.-2. LIC Plans से  Customers को काफी Benefit मिलता हैं। हाल ही में LIC की एक नई योजना के बारे में सूचना मिली है जिसका नाम LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 हैं। इस योजना के माध्यम से एलआईसी देश के युवाओं की वित्तीय सहायता करेगी।

No.-3. हमारे देश में ऐसे बहुत से गरीब बच्चे हैं जिनके माता-पिता उनकी पढ़ाई का खर्चा नहीं उठा सकते l मगर इस योजना के माध्यम से LIC सभी जाति और धर्म के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेंगी

No.-4.  जिससे वह आसानी से पढ़ सकेंगे। इस छात्रवृत्ति के माध्यम से 10वीं और 12वीं कक्षा के पश्चात देश के युवा आसानी से Diploma, ITI या Higher Education प्राप्त कर सकेंगे।

No.-5. इस योजना का लाभ 10वीं 11वीं और 12वीं करने वाले छात्र ले सकते हैं l मगर उनके लिए बहुत सी पात्रता भी रखी गई है जिसके बारे में हम आगे जानेंगे।

LIC Golden Jubilee छात्रवृत्ति योजना के फायदे

No.-1. LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 का सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि गोल्डन जुबली योजना के माध्यम से उन छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी जो कि किसी सरकारी या निजी स्कूल में पढ़ रहे हैं।

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 form

No.-1. इस योजना के पात्र छात्रों को 20000 रुपए की एकमुश्त राशि दी जाएगी। छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति की राशि 3 किस्तों में दी जाएगी।

No.-2. जो विशेष श्रेणी की बालिकाएं 12वीं कक्षा में पढ़ रही हैं , तो उन्हें संभालने छात्रवृत्ति के अतिरिक्त 10000 रुपए अतिरिक्त छात्रवृत्ति राशि दी जाएगी।

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 के लिए पात्रता मापदंड

No.-1. 10वीं 11वीं और बारहवीं कक्षा में पढ़ रहे छात्र LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं।

No.-2. Golden Jubilee Scholarship Scheme Benefits लेने वाले छात्रों के परिवार की वार्षिक Income 100000 रुपए से कम होनी चाहिए।

No.-3. यदि परिवार में 2 से ज्यादा बच्चे हैं तो उनमें से केवल एक ही बच्चे को छात्रवृत्ति योजना का लाभ मिल सकता हैं।

No.-4. इस योजना का लाभ लेने वाले छात्रों की स्कूल में उपस्थिति 75% से अधिक होनी चाहिए,तभी वह इस योजना के पात्र हैं।

No.-5. जो भी छात्र इस योजना के अंतर्गत Online Application करना चाहते हैं , तो उनके परिवार वालों के पास 4 पहिया वाहन जैसे कार, जीप, ट्रैक्टर आदि नहीं होना चाहिए।

No.-6. इस योजना का लाभ उठाने वाले छात्रों के पिछली अंतिम परीक्षा में कम से कम 60% या उससे अधिक अंक होने जरूरी हैं, तभी वह Online Application के योग्य हैं।

No.-7. इस गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से Diploma, ITI आदि कोर्सेज किए जा सकते हैं।

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

No.-1. जो भी उम्मीदवार LIC Golden Jubilee Scholarship के अंतर्गत Online Application करना चाहते हैं तो उनके पास कुछ Important Documents होने चाहिए जैसे –

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

No.-1. बैंक पासबुक

No.-2. आय प्रमाण पत्र

No.-3. जाति प्रमाण पत्र

No.-4. आधार कार्ड

No.-5. पिछले साल की कक्षा की अंक तालिका

No.-6. पासपोर्ट साइज फोटो

No.-7. स्कूल में उपस्थिति का सर्टिफिकेट ( School Attendance Certificate )

No.-8. चरित्र प्रमाण पत्र ( Character Certificate )

LIC Golden Jubilee Scholarship Scheme 2021 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें

No.-1. जो भी छात्र एलआईसी छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो उन्हें सबसे पहले LIC India की Official Website पर जाना होगा।

No.-2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर ही आपको LIC Golden Jubilee Scholarship के नाम से विकल्प दिखाई देगा, आपको इस Option पर Click करना हैं।

No.-3. अब आपको यहां पर Apply Now का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस Option पर Click करना हैं।

No.-4. अब आपके सामने Application Form खुल जाएगा l यहां पर आपको अपने से संबंधित All Information भरनी है जैसे आपका नाम , पिता का नाम , राज्य का नाम , वार्षिक आय , कक्षा में उत्तीर्ण होने का वर्ष बैंक खाता विवरण आदि।

No.-5. अब आपको Submit के विकल्प पर Click करने से पहले अपने द्वारा भरी गई जानकारी फिर से अच्छे से Check कर लेनी है और फिर Submit के विकल्प पर क्लिक करके आप आवेदन कर सकते हैं।

No.-6. आवेदन करते ही आपको अपने द्वारा भरे गए Application Form का Application Number संभाल कर रखना है l इसी से आप भविष्य में  Application Status चेक कर सकते हैं।

CategoriesLatest News Update, Sarkari Yojana

No.-1. 16 thoughts on “LIC 10वीं और 12वीं पास छात्रों को छात्रवृत्ति देगा-पात्रता एवं आवेदन प्रक्रिया की जानकारी देखे |”

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top