Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा-सिर्फ 10 रूपये में 12 वोल्ट का LED बल्ब |

Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा-सिर्फ 10 रूपये में 12 वोल्ट का LED बल्ब | Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा-सिर्फ 10 रूपये में 12 वोल्ट का LED | Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा-सिर्फ 10 रूपये में 12 वोल्ट |  Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा-सिर्फ 10 रूपये  | Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा | लाभार्थियों मिलेगा फायदा-सिर्फ 10 रूपये में 12 वोल्ट का LED बल्ब | Gram Ujala Yojana के तहत  फायदा-सिर्फ 10 रूपये में 12 वोल्ट का LED बल्ब | Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा-सिर्फ  का LED बल्ब |

No.-1. Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा, Gram Ujala Yojana के लाभार्थियों को केंद्र सरकार द्वारा कम रेट में LED बल्ब दिए जा रहे है |

No.-2.  CESL Gram Ujala Yojana के तहत अब तक 50 लाख से भी ज्यादा बल्ब बाँटे जा चुके है |

No.-3. ग्राम उजाला योजना के बारे में तो आपने शायद ही सुना होगा  l

No.-4.  Gram Ujala Yojana की शुरुआत बिहार , उत्तर प्रदेश , आंध्र प्रदेश , तेलंगाना तथा कर्नाटक आदि राज्यों के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को लाभान्वित करने के लिए किया गया हैं।

No.-5.  सरकार के द्वारा Gram Ujala Yojana की शुरुआत हर एक गरीब परिवार के घर में उजाला लाने के लिए की गई है।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

NMMSS Exam 2021-22 का Schedule जारी हुआ

No.-1. इसीलिए उन्हें इतनी कम कीमतों पर बल्ब प्रदान किए जाते हैं ताकि सभी गरीब लोगों के घर में भी उजाला हो सकें। बहुत से लोग तो अब से पहले पैसा बचाने के लिए अक्सर 100 वाट का बल्ब इस्तेमाल करते थें।

No.-2. 100 वाट का बल्ब मिल तो काफी सस्ता जाता ,था मगर गरीब लोगों को इसकी वजह से काफी ज्यादा बिजली का बिल भी भरना पड़ता था।

No.-3.  परंतु अब लोगों को ना तो बिजली का बिल ज्यादा भरना पड़ेगा और ना ही अच्छा बल्ब खरीदने के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे।

3 साल की गारंटी के साथ 10 रुपए में मिलेगा 12 Watt तक का LED Bulb

No.-1. Gram Ujala Yojana के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को 12 Watt का बल्ब केवल 10 रुपए में दिया जाता है और इस LED Bulb की 3 साल की Guarantee भी होती हैं।

No.-2. यदि 3 साल से पहले यह बल्ब खराब हो जाता हैं , तो आप बिना किसी परेशानी के इसे वापस करके इसकी जगह पर दूसरा LED Bulb भी ले सकते हैं।

No.-3. ग्राम उजाला योजना के तहत Government Company Convergence Energy Services Limited के द्वारा हर एक परिवार को 5 LED Bulb प्रदान किए जाते हैं।

E KYC करवाना का आसान तरीका जाने

No.-1. Gram Ujala Yojana News

No.-2. फिलहाल तो यह योजना केवल भारत के कुछ राज्यों में शुरू हुई है और यहां के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के परिवार आसानी से LED Bulb खरीद सकते हैं।

No.-3. ग्राम उजाला योजना 31 मार्च 2022 तक चलेगी। यदि आप भी उत्तर प्रदेश , बिहार , कर्नाटक , तेलंगाना या आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं , तो आप भी इस योजना का लाभ जरूर उठाएं।

No.-4. Gram Ujala Yojana के माध्यम से एक बल्ब लेने के लिए आपको कहीं पर भी चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं हैं आपको सिर्फ 10 रुपए देने हैं साथ ही आपको Led Bulb दे दिया जाएगा।

Gram Ujala Yojana के माध्यम से सरकार को होंगे 2 फायदे

No.-1. Gram Ujala Yojana के माध्यम से सरकार को भी 2 तरह के फायदे होंगे। पहला फायदा तो यह हैं कि इस योजना के माध्यम से काफी हद तक Electricity की बचत भी की जा सकती हैं।

No.-2. क्योंकि ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादातर लोग 100 Watt का बल्ब इस्तेमाल करते हैं जिसकी वजह से बिजली की खपत भी काफी ज्यादा होती हैं।

No.-3. अब इस योजना के अंतर्गत जब लोगों को LED Bulb प्रदान कर दिए जाएंगे , तो इसके पश्चात बिजली की बचत भी होगी।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

No.-4. सरकार ने यह अनुमान लगाया है कि Gram Ujala Yojana के माध्यम से हर साल 71,99,68,373.28 यूनिट बिजली आसानी से बचाई जा सकती हैं।

No.-5. मतलब की इससे लागत के रूप में सालाना लगभग 250 करोड़ रुपए की बचत होगी। Gram Ujala Yojana के माध्यम से सरकार का दूसरा फायदा यह होगा कि Carbon Emission काफी हद तक कम हो जाएगा।

CESL Gram Ujala Yojana के तहत बांटे जा चुके हैं 50 लाख से भी अधिक LED Bulb

No.-1 .बिजली मंत्रालय के द्वारा हाल ही में यह सूचना दी गई थी कि CESL Company के द्वारा Gram Ujala Yojana के तहत लगभग 50 लाख LED Bulb बांटने की उपलब्धि हासिल कर ली हैं।

No.-2. अब भविष्य में इस योजना के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली का बिल दिखाकर कम रेट पर ले सकते हैं LED Bulb

No.-1. Gram Ujala Yojana के अंतर्गत Led Bulb की बिक्री बढ़ाने के लिए सरकार के द्वारा Subsidy देने का भी प्रावधान शुरू किया गया हैं।

No.-2. वैसे तो आप सभी जानते हैं कि जब लोग 100 से 200 वाट के बल्ब लगाते हैं, तो उस कारण उनके घर में बिजली का बिल भी काफी ज्यादा आता हैं।

No.-3. यदि लोग उन 100 से 200 Watt के बल्ब की जगह पर सिर्फ 7 से 12 Watt तक का LED Bulb लगाते हैं , तो इस प्रकार उनके घर में बिजली की खपत तो कम होगी l

No.-4. इसी के साथ-साथ Electricity Bill भी कम आएगा और  पैसा भी बचेगा। यदि किसी व्यक्ति का 100 से 200 Watt का पीला बलम लगाने की वजह से बिजली का बिल काफी ज्यादा आता हैं  |

No.-5.  तो वह बिजली का बिल दिखाकर भी LED Bulb काफी कम रेट पर ले सकता हैं।

National Energy Conservation Day 2021 पर एक ही दिन में वितरित किए गए 10 लाख LED Bulb

No.-1. CESL के द्वारा वर्ष 2021 में ही 10 रुपए में LED Bulb वितरित करने की योजना शुरू की गई थी। CESL के द्वारा राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2021 के अवसर पर एक ही दिन में 10 लाख LED Bulb वितरित किए गए थें।

No.-2.  हम आपको बता दें कि Gram Ujala Yojana के माध्यम से लोगों के पैसों की काफी ज्यादा बचत भी हो रही हैं।

No.-3. यदि आप बाजार से 9 से 12 Watt का बल्ब खरीदते हैं , तो आपको इसके लिए 100 से ₹120 देने पड़ते हैं मगर Gram Ujala Yojana के माध्यम से आपको और यह led bulb केवल 10 रुपए में ही मिल जाता हैं।

No.-4. इसीलिए अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का लाभ जरूर उठाना चाहिए और सरकार का साथ देना चाहिए।

No.-5. 11 thoughts on “Gram Ujala Yojana के तहत लाभार्थियों मिलेगा फायदा-सिर्फ 10 रूपये में 12 वोल्ट का LED बल्ब |”

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top