E-Shram Yojana क्या हैं-Card बनवाने का आसान तरीका जाने |

E-Shram Yojana क्या हैं-Card बनवाने का आसान तरीका जाने | E-Shram Yojana क्या हैं-Card बनवाने का आसान तरीका जाने | E-Shram Yojana क्या हैं-Card बनवाने | E-Shram Yojana क्या हैं | Card बनवाने का आसान तरीका जाने | E-Shram Yojana  हैं-Card बनवाने का आसान तरीका जाने | E-Shram Yojana क्या हैं-Card बनवाने का आसान तरीका जाने |

No.-1. E-Shram Yojana क्या हैं, E-Shram योजना के लिए Card कैसे बनवाया जाता है, E-Shram Yojana पोर्टल पर कार्ड बनवाने का तरीका जाने |

No.-2.  E-Shram योजना का लाभ किन किन वर्ग के लोगो को मिलेगा, E-Shram योजना की लिए आवश्यक दस्तावेज क्या चाहिए |

No.-3. वैसे तो हमारे देश की सरकार के द्वारा श्रमिकों के लिए बहुत सी योजनाओं की शुरुआत की गई हैं उन्हीं में से एक e-Shram Yojana हैं।

No.-4.  इस योजना का उद्देश्य  देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को आत्मनिर्भरता तथा सशक्त बनाना है l  जब सरकार के द्वारा श्रमिकों के लिए योजनाओं की शुरुआत की जाती हैं

No.-5.  तो बहुत से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ऐसे होते हैं जिन्हें पात्र होने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिल पाता।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

केंद्र सरकार ने विभिन्न योजनाओं के लिए E Shram Portal लांच किया

No.-1. इसी प्रकार के लोगों को e-Shram Yojana के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। सरकार के द्वारा सभी श्रमिकों का डाटा इकट्ठा करके उनके e-Shram Card बनवाए जाएंगे

No.-2. और भविष्य में आने वाली हर एक योजना का लाभ वह e-Shram Card के माध्यम से ले सकेंगे। अब आगे हम आपको e-Shram Yojana तथा e-Shram Card से संबंधित हर एक जानकारी देते हैं

e-Shram योजना क्या हैं ?

No.-1. e-Shram Yojana केंद्रीय सरकार के द्वारा लांच की गई हैं l E – Shram Yojana के माध्यम से हमारे देश के असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का National Database तैयार किया जाएगा।

No.-2. यह सभी डाटा उनके Aadhar Card से लिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से हर एक तरह के मजदूर , रेहडी लगाने वाले एवं घरेलू कामगारों को एक साथ जोड़ा जाएगा।

No.-3. श्रमिकों से संबंधित सभी जानकारी इकट्ठा करके उनके लिए e-Shram Card भी बनाया जाएगा जिसमें उनका सभी डाटा होगा। इसी e-Shram Card  से भविष्य में आरंभ होने वाली हर एक योजना का लाभ श्रमिकों को दिया जाएगा।

No.-4. जो भी श्रमिक इस योजना से जुड़ेंगे , तो उन Registered Workers को 12 अंकों का e-Shram Card प्रदान किया जाएगा और इसी के माध्यम से भविष्य में इन सभी असंगठित क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी दिया जाएगा।

No.-5. इसी के साथ-साथ भविष्य में श्रमिकों के Database के आधार पर ही अनेकों योजनाएं शुरू की जाएंगी जिनका लाभ श्रमिक केवल e-Shram Card  के माध्यम से ही ले सकेंगे।

No.-6. 12 करोड़ से अधिक किसानों के 10वीं किस्त से वंचित होने की संभावना

E-Shram Yojana card link

No.-1. E-Shram Yojana का लाभ लेने के लिए Bank Account से कराना होगा Aadhar Card Link

No.-2. सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि हमारे देश में अभी भी 3.9 करोड़ श्रमिक ऐसे हैं जिन्होंने अपना Aadhar Card / Bank Account से Link नहीं करवाया हुआ है या फिर इन सभी श्रमिकों के पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं हैं।

No.-3. इसीलिए इस प्रकार के श्रमिकों को तब तक इस योजना से नहीं जोड़ा जा सकता जब तक उनके Aadhar Card / Bank Account से Link ना हो जाएं।

No.-4. इसलिए असंगठित क्षेत्र के सभी उम्मीदवारों को  E – Shram Yojana का लाभ लेने के लिए जल्द ही अपने बैंक खाते Aadhar Card से Link करवाने होंगे।

No.-5. इस योजना के अंतर्गत श्रमिक की हर एक जानकारी Aadhar Card से ही ली जाएगी और उसी जानकारी के आधार पर database तैयार करके सरकार तक भेजा जाएगा।

No.-6. उसी Data के हिसाब से विभिन्न क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत की जाएगी, जिससे असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों आत्मनिर्भर बनेंगे।

3 करोड़ से भी अधिक श्रमिक करवा चुके हैं e-Shram Yojana के अंतर्गत Registration

No.-2. भारत सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटा इकट्ठा करने के लिए 26 अगस्त 2021 को e-Shram Portal Launch किया गया था।

No.-3. e-Shram Portal पर प्रवासी श्रमिक , निर्माण श्रमिक , प्लेटफार्म श्रमिक के साथ-साथ Unorganized sectors के श्रमिकों का Database तैयार किया जाएगा।

No.-4. इसी Database को ध्यान में रखते हुए Government  के द्वारा शुरू की जाने वाली Government Scheme का लाभ श्रमिकों तक पहुंचाया जाएगा।

No.-5. जब से इस पोर्टल की शुरुआत हुई है ,तब से लेकर अब तक e-Shram Portal पर लगभग 3 करोड़ से भी अधिक श्रमिकों ने अपना Registration करवा लिया हैं।

E-Shram Yojana के अंतर्गत Registration करवाने के पश्चात श्रमिक , प्राप्त कर सकते हैं विभिन्न योजनाओं का लाभ

No.-7. श्रम योजना के अंतर्गत Registration करवाने के पश्चात श्रमिकों का डाटा भारत सरकार के पास पहुंच जाएगा और फिर वह विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं

No.-8. जैसे कि श्रमिक Pradhan Mantri Shram Maandhan Yojana , Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana , Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana के साथ-साथ विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

No.-9. इसी के साथ-साथ श्रमिकों को e-Shram Yojana के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा योजना का लाभ भी मिल सकेगा।

No.-10. जब श्रमिक e-Shram Portal पर Registration करवा देंगे , तो उसके पश्चात वह Prime Minister Shram Yogi Mandan Yojana 2021 के अंतर्गत 3000 रुपए प्रति माह की राशि भी प्राप्त कर सकते हैं।

No.-11. E-Shram Yojana 2021 के माध्यम से 38 करोड Unorganized Sector के श्रमिकों को लाभान्वित किया जाएगा l

No.-12. E Shram Yojana के अंतर्गत जो भी श्रमिक रजिस्ट्रेशन करवाएंगे , तो उन्हें 12 अंकों का एक e-Shram Card प्रदान किया जाएगा। e-Shram Card के माध्यम से उन्हें भविष्य में हर एक योजना का लाभ दिया जाएगा।

No.-13. E Shram Yojana के अंतर्गत देश के 38 करोड़ श्रमिकों को लाभान्वित किया जाएगा। इसीलिए श्रमिकों को अपने से संबंधित  हर एक जानकारी Registration कराते समय देनी होगी।

No.-14. E Shram Portal के द्वारा सभी सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण करके unorganized sector के 38 करोड़ श्रमिकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं।

e-Shram Card Ke Fayde

No.-1. असंगठित क्षेत्र के ऐसे लाखों श्रमिक हैं जिनके लिए योजनाओं की शुरुआत तो की जाती हैं परंतु वह योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते।

No.-2. इसीलिए सरकार किस प्रकार के श्रमिकों को E Shram Yojana के अंतर्गत जोड़कर उनका e Shram Card जारी करेगी।

No.-3. जब कभी भी किसी Government Scheme की शुरुआत की जाएगी , तो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को भी Yojana से जोड़ा जाएगा, क्योंकि उनका Data पहले से ही सरकार के पास होगा।

No.-4. असंगठित क्षेत्र के लोगों को E Shram Yojana के माध्यम से रोजगार प्रदान किया जाएगा।

No.-5. जब सरकार के द्वारा उनका Data तैयार किया जाएगा , तो उसी के आधार पर भविष्य में श्रमिकों को रोजगार भी प्रदान किया जाएगा, जिससे हमारे देश में बेरोजगारी दूर होगी।

No.-6. E Shram Yojana का लाभ मजदूर , रेहड़ी पटरी वाले मजदूर , घरेलू कामगारों के साथ-साथ अन्य असंगठित क्षेत्र के श्रमिक भी उठा सकते हैं।

No.-7. असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को इस योजना के माध्यम से जो e-Shram Card  दिया जाएगा वह पूरे देश में मान्य होगा।

No.-8. सरकार के द्वारा E Shram Portal पर श्रमिकों का जो Database तैयार किया जाएगा, Database के अनुसार भविष्य में रोजगार के साधन व Schemes Launch की जाएगी।

No.-9. E Shram Yojana के माध्यम से असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को इतना काबिल कर दिया जाएगा कि उन्हें बुढ़ापे में भी किसी के आगे हाथ फैलाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

E-Shram Card से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

No.-1. E-Shram Card को बनाने का काम सरकार के द्वारा 26 अगस्त 2021 को शुरू कर दिया गया था, तभी से ही श्रमिकों के e-Shram Card बनने शुरू हो गए हैं।

No.-2. हमारे देश के किसी भी राज्य के नागरिक e-Shram Card को बनवा सकता हैं।

No.-3. e-Shram Card के माध्यम से भारत सरकार के द्वारा शुरू की जाने वाली हर एक योजनाओं का लाभ श्रमिकों तक पहुंचाया जाएगा।

No.-4. असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूर बिना किसी परेशानी के e-Shram Card को बनवा सकते हैं।

No.-5. e-Shram Card के माध्यम से सरकार के पास देश के श्रमिकों का पूरा Data Base उपलब्ध हो जाएगा। फिर उसी के हिसाब से रोजगार के साथ-साथ रोजगार से संबंधित अन्य योजनाएं शुरू की जाएंगी।

e-Shram Card के माध्यम से प्रदान किया जाएगा 2 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा

No.-1. e-Shram Yojana के अंतर्गत जो भी श्रमिक e-Shram Card बनवाते हैं , तो उन्हें Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।

No.-2. श्रमिकों को 2 लाखों रुपए तक का Accident Bima भी प्रदान किया जाएगा l

No.-3. यदि किसी श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु हो जाती हैं , तो उसके परिवार वालों को यह राशि दी जाएगी।

 E-Shram Card के माध्यम से किन श्रमिकों को लाभान्वित किया जाएगा

No.-1. e-Shram Yojana के माध्यम से बनाए जाने वाले e-Shram Card के द्वारा विभिन्न श्रमिकों को लाभान्वित किया जाएगा जैसे कि –

No.-1. छोटे किसान

No.-2. दूसरे की जमीन पर खेती करने वाले श्रमिक

No.-3. मछली पालन करने वाले श्रमिक

No.-4. सड़क किनारे रेहड़ी लगाने वाले श्रमिक

No.-5. सड़क निर्माण कार्य व अन्य निर्माण कार्यों में मजदूरी करने वाले श्रमिक

No.-6. कारपेंटर

No.-7. ऑटो रिक्शा चालक

No.-8. सब्जी व फल विक्रेता

No.-9. नाई

No.-10. आशा वर्कर

No.-11. मोची

No.-12. अखबार विक्रेता

No.-13. अन्य तरह के मजदूरी से संबंधित कार्य करने वाले श्रमिक

E Shram Yojana के अंतर्गत आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

No.-1. E Shram Yojana के अंतर्गत Apply करने के लिए कुछ Important Documents की भी आवश्यकता होगी जैसे

No.-1. आधार कार्ड

No.-2. राशन कार्ड

No.-3. आय प्रमाण पत्र

No.-4. निवास प्रमाण पत्र

No.-5. बैंक अकाउंट नंबर

No.-6. आयु प्रमाण पत्र

No.-7. बैंक अकाउंट और आधार कार्ड फोन नंबर के साथ लिंक होने चाहिए

E Shram Yojana के अंतर्गत E Shram Portal पर Registration कैसे करें

No.-1. E Shram Yojana के अंतर्गत E Shram Portal पर Registration कराने के लिए सबसे पहले श्रमिकों को E Shram Portal की official website पर जाना होगा।

No.-2. E Shram Portal की Official website पर ही आपको Register on E Shram Portal का विकल्प दिखाई देगा,आपको इस पर Click करना हैं।

No.-3. अब आपके सामने एक New Page खुल जाएगा। यहां पर आपको अपना वह मोबाइल नंबर डालना है जो Aadhar Card के साथ Link है।

No.-4. अब आपको Captcha code डालकर Send OTP के Link पर क्लिक करना हैं। अब आपके द्वारा दिए गए Mobile Number पर एक OTP आएगा।

No.-5. इस OTP को OTP Box में भरने के पश्चात आपको Submit के विकल्प पर क्लिक कर देना है। अब आप भी  E Shram Portal पर Register हो चुके हैं।

e-Shram Card कैसे बनवाएं

No.-1. जो भी श्रमिक e-Shram Card बनवाना चाहते हैं , तो वह Register करने के पश्चात Official Website के माध्यम से आसानी से e-Shram Card बनवा सकते हैं।

No.-2. इसके अतिरिक्त आप किसी भी e-Mitra या CSC Center के माध्यम से भी आसानी से ही e-Shram Card बनवा सकते हैं।

No.-3. आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर CSC Center या e-Mitra पर जाना होगा। वहां पर मौजूद व्यक्ति आपके लिए ही e-Shram Card के लिए आवेदन करने के साथ-साथ इस योजना के अंतर्गत भी Registration कर देगा।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top