E-Shram Card बनवाने से फायदे-ई श्रम कार्ड के निःशुल्क बनवा सकेंगे |

E-Shram Card बनवाने से फायदे-ई श्रम कार्ड के निःशुल्क बनवा सकेंगे | E-Shram Card बनवाने से फायदे-ई श्रम कार्ड के निःशुल्क बनवा  | E-Shram Card बनवाने से फायदे-ई श्रम कार्ड के निःशुल्क | E-Shram Card बनवाने से फायदे-ई श्रम कार्ड  | E-Shram Card बनवाने से फायदे | बनवाने से फायदे-ई श्रम कार्ड के निःशुल्क बनवा सकेंगे | E-Shram Card बनवाने से फायदे  के निःशुल्क बनवा सकेंगे |

No.-1. E-Shram Card बनवाने से फायदे, अगर आपने अभी तक E-Shram Card नहीं बनवाया है तो आप जल्द आवेदन करे |

No.-2.  E-Shram Card हेतु आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा, E-Shram Card योजना के तहत विभिन्न फायदे उठा सकेंगे |

No.-3. E Shram Card Yojana के विषय में तो आपने सुना ही होगा। E Shram Yojana की शुरुआत हमारे देश के श्रमिकों के लिए की गई हैं। बहुत से ऐसे श्रमिक हैं

No.-4. जो केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं का लाभ नहीं उठा पातें। इसलिए इस प्रकार के श्रमिकों के लिए E Shram Card Yojana की शुरुआत की गई हैं

No.-5. ताकि E Shram Card के माध्यम से श्रमिकों को हर एक योजना का लाभ दिया जा सकें।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

E-Shram Card बनवाने का आसान तरीका जाने

No.-1. E Shram Yojana 2022 के माध्यम से सरकार हर एक श्रमिक का डाटा Store करेगी और फिर उसी डाटा के हिसाब से भविष्य में उनके लिए योजनाओं की शुरुआत की जाएगी।

No.-2. सरकार के द्वारा ही यह सुनिश्चित किया जाएगा कि हर एक श्रमिक को योजना का लाभ मिलें। वैसे तो E Shram Yojana के तहत लाखों श्रमिकों ने E Shram Card बनवा लिया हैं।

No.-3. E Shram Card बनवाने के काफी अधिक फायदे हैं जिनके बारे में हम आगे आपको पूरी जानकारी देंगे।

Benefits Of E-Shram Card

No.-1. हमारे देश के श्रमिकों को E Shram Card  के Benefits के बारे में पता होना बहुत ज्यादा जरूरी है क्योंकि जब उन्हें Sharm Card के फायदे के बारे में पता होगा

No.-2. तो तभी वह भविष्य में इसका फायदा उठा सकेंगे l हाल ही में E – Sharm card Benefits के फायदों को लेकर लेटेस्ट अपडेट भी दिए गए हैं जैसे -:

E-Shram Card yojana news

No.-1. 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा

No.-2. भारत सरकार के लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक ही E Shram Card Holder को हर वर्ष 5 लाख तक का Health Insurance भी प्रदान किया जाएगा। यदि श्रमिक बीमार हो जाते हैं

No.-3. या फिर किसी भी वजह से हॉस्पिटल में दाखिल होते हैं, तो उनका 5 लाख तक का खर्चा सरकार के द्वारा ही उठाया जाएगा।

No.-4. ऐसे हजारों श्रमिक हैं जो गरीबी की वजह से अपना अच्छा इलाज नहीं करवा पाते और गंभीर बीमारियों से तड़प तड़प कर मर जाते हैं।

No.-5. अब ऐसा बिल्कुल भी नहीं होगा क्योंकि E Shram Card के माध्यम से वह अपना अच्छा इलाज भी करवा सकेंगे।

No.-6. केंद्र सरकार ने विभिन्न योजनाओं के लिए E Shram Portal लांच किया

सड़क दुर्घटना बीमा

No.-1. E-Shram Card Holder को  Government के द्वारा Road Accident Bima  भी दिया जाएगा। यदि किसी E Shram Card Holder की सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो जाती हैं |

No.-2.  तो उसके परिवार वालों को 2 लाख रुपए तक की बीमा राशि दी जाएगी। जबकि सड़क दुर्घटना में आंशिक तौर पर घायल होने पर 1 लाख रुपए तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

E-Shram Card Holder को PM Awas Yojana का दिया जाएगा लाभ

No.-1. E Shram Card Holder को PM Awas Yojana का भी सीधा लाभ प्रदान करने की घोषणा कर दी गई है। ऐसे बहुत श्रमिक हैं जो अपना खुद का घर बनाने में सक्षम नहीं हैं।

No.-2. इसीलिए E Shram Card Holder को PM Awas Yojana के अंतर्गत अपना घर बनाने के लिए भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वह आसानी से अपना घर बनवा सकें।

No.-3. परंतु हर एक श्रमिक को अपना Aadhar Card भी E Shram Card से Link कराना होगा।

E-Shram Card की सहायता से बिना आवेदन किए ही मिलेगा विभिन्न सरकारी योजनाओं का फायदा

No.-1. सरकार के द्वारा यह भी सूचना दी गई है कि यदि E Shram Card  बनवाने के पश्चात भी किसी श्रमिक ने Ayushman Bharat Yojana या फिर PM Awas Yojana के अंतर्गत आवेदन नहीं दिया है

No.-2. मगर वह इन योजनाओं के योग्य हैं , तो फिर बिना आवेदन किए भी सरकार के द्वारा उसे इन दोनों ही योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। क्योंकि जब  E Shram Card बनाया जाता हैं  |

No.-3.  तो तब श्रमिक का पूरा डाटा सरकार के पास चला जाता है और उसी हिसाब से श्रमिक को हर एक योजना का Benefit भी दिया जाता हैं।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा की पात्रता में हुआ बदलाव

No.-1. E-Shram Card Yojana के अंतर्गत 38 करोड श्रमिकों को किया जाएगा रजिस्टर

No.-2. E Shram Card Yojana के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा लगभग 38 करोड़ लोगों को और Register  करने का लक्ष्य बनाया गया हैं l

No.-3.  जबकि अकेले ही उत्तर प्रदेश राज्य से लगभग 6 करोड श्रमिकों को Register करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

No.-4. वैसे तो उत्तर प्रदेश राज्य में लगभग 1.01 करोड़ श्रमिकों के Registration हो चुके हैं बाकी बचे श्रमिकों के भी जल्द ही Registration हो जाएंगे।

अलग-अलग 58 छात्रों के श्रमिकों को किया जाएगा लाभान्वित

No.-1.  E-Shram Card के माध्यम से अलग-अलग 58 क्षेत्रों के श्रमिकों को लाभान्वित किया जाएगा। जैसे कि घरेलू नौकर , सब्जी वाले , टैक्सी ड्राइवर , आशा वर्कर , रेहडी लगाने वाले श्रमिकों के साथ-साथ अन्य श्रमिकों को लाभान्वित किया जाएगा।

नि:शुल्क कर सकते हैं आवेदन

No.-1. देश के सभी श्रमिकों Common Service Center के माध्यम से E Shram Card के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं,बस उन्हें 20 रुपए ही देने होंगे।

No.-2. यदि कोई व्यक्ति खुद आवेदन देता है तो उसे कॉमन सर्विस सेंटर की फीस भी नहीं देनी।

E-Shram Portal की विशेषताएं

No.-1. E Shram Portal को Central Employment Minister Bhupendra Yadav के द्वारा प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के सामाजिक व आर्थिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए Launch किया गया हैं।

No.-2. E Shram Portal पर सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जैसे कि सब्जी व फल बेचने वाले, नाई , मोची व अन्य सड़क के किनारे कार्य करने वाले श्रमिक

No.-3. आदि को एक साथ मंच पर लाकर उन्हें लाभान्वित किया जाएगा। जब एक बार E Shram Portal पर उनका Data Save हो जाएगा, तो उसी के हिसाब से उनके लिए योजनाएं शुरू की जाएंगी।

No.-4. E Shram Portal की सहायता से ही सभी श्रमिकों को 12 digit labor card प्रदान किया जाएगा। जो कि पूरे देश में मान्नय होगा और उसी के हिसाब से उन्हें हर एक फायदा दिया जाएगा।

No.-5. E Shram Portal की सहायता से ही देश के सभी श्रमिकों को उनके काम के आधार पर अलग-अलग वर्गों में विभाजित कर दिया जाएगा।

No.-6. श्रमिकों को उनके वर्गों के हिसाब से नौकरी के लिए नए अवसर भी दिए जाएंगे ताकि बेरोजगारी दर भी कम हो जाए। इसी के साथ-साथ श्रमिक बुढ़ापे में भी अपना जीवन यापन अच्छे से कर सकेंगे।

FAQs for E-Shram card Yojana

E Shram Card के माध्यम से कितने पैसे दिए जाते हैं ?

No.-1. E Shram Card के माध्यम से मिलने वाली राशि के बारे में बात करें, तो E Shram Card  बनने के पश्चात दो बेटियों की शुभ शक्ति योजना पर 55,000 रुपए की आर्थिक सहायता ,

No.-2. जमीन का पट्टा होने पर 1,50,000 रुपए की सहायता , दुर्घटना होने पर 30,000 रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक की सहायता तथा लड़की का जन्म होने पर 20000 रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाती हैं।

E Shram Card पर लोन कैसे मिलता हैं ?                                                      

No.-1. अगर किसी भी परिवार में 15 वर्ष से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई भी सदस्य नहीं है और उस परिवार का कोई सदस्य विकलांग हैं। साथ ही वह परिवार गरीबी रेखा से नीचे आता हैं |

No.-2.  तो इस प्रकार के परिवार Pradhan Mantri Awas Gramin Yojana के अंतर्गत E Shram Card के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top