Abel Prize winners in mathematics

गणित का एबेल पुरस्कार विजेताओं की सूची (2003-2019)

एबेल पुरस्कार क्या है – एबेल पुरस्कार (Abel Prize) की शुरूआत नॉर्वे के सबसे प्रसिद्ध गणितज्ञ ‘नील्स हेनरिक एबल’ के सम्मान में 23 अगस्त 2001 को हुई थी। यह गणितज्ञों को दिया जाने वाला एक अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जो हर वर्ष नॉर्वे की सरकार प्रदान करती है। इस पुरस्कार के तहत 60 लाख नार्वेजियन क्रोनर (6 Million Norwegian Kroner) अर्थात 7 लाख 76 हजार अमेरिकी डॉलर के समतुल्य पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। जिसके लिए नील्स हेनरिक एबेल मेमोरियल फंड की स्थापना 1 जनवरी, 2002 को नॉर्वे में की गई थी। एबेल पुरस्कार पाने वाले प्रथम व्यक्ति ‘जीन पियरे सेर्रे’ थे। जिन्हें गणित के कई हिस्सों जैसे टोपोलॉजी, बीजीय ज्यामिति और संख्या सिद्धांत को आधुनिक रूप देने के लिए साल 2003 में इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। Abel Prize winners in mathematics

Abel Prize winners in mathematics (2003-2019)

एबेल पुरस्कार 2019 के विजेता

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

वर्ष 2019 में गणित का एबेल पुरस्कार अमेरिका की गणितज्ञ करेन उहलेनबेक (Karen Uhlenbeck) को दिया गया था। इन्हें यह पुरस्कार जिओमैट्रिक एनालायसिस और गौज थियोरी के लिए दिया गया।
गणित के क्षेत्र में एबल पुरस्कार विजेताओं की उपरोक्त सूची विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए काफी उपयोगी है।

Abel Prize winners in mathematics

वर्ष 2003 से अब तक एबल पुरस्कार विजेताओं की सूची

  1. 2019 में करेन उहलेनबेक को जो अमेरिका देश से है उनको उनकी उपलब्धि जिओमैट्रिक एनालायसिस और गौज थियोरी के लिए दिया गया.
  2. 2018 में रॉबर्ट पी. लांगलैंड्स को जो कनाड़ा देश से है उनको उनकी उपलब्धि रिप्रेसेंटेशन थ्योरी से नंबर थ्योरी को जोड़ने वाले प्रोजेक्ट के लिए दिया गया ।
  3. 2017 में यवेस मेयर को जो फ़्रांस देश से है उनको उनकी उपलब्धि तरंगिकाओं (छोटे लहरों) के गणितीय सिद्धांत के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए दिया गया ।
  4. 2016 में एंड्रयू विल्स को जो यूनाइटेड किंगडम देश से है उनको उनकी उपलब्धि अर्द्ध-स्थायी (semi stable) दीर्घवृत्तीय वक्र के लिए मॉड्युलरिटी अनुमान के माध्यम से फर्मट के अंतिम प्रमेय के शानदार प्रमाण के द्वारा संख्या सिद्धांत में एक नए युग की शुरूआत करने के लिए दिया गया ।
  5. 2015 में जॉन एफ नैश को जो संयुक्त राज्य अमेरिका; जूनियर लुई निरेनबर्ग कनाडा देश से है उनको उनकी उपलब्धि ज्यामितीय विश्लेषण के लिए गैररेखीय आंशिक अंतर समीकरणों के सिद्धांत और उनके अनुप्रयोगों में अभूतपूर्व और मौलिक योगदान देने के लिए दिया गया ।
  6. Abel Prize winners in mathematics

  7. 2014 में याकॉव सीनाई को जो रूस / संयुक्त राज्य अमेरिका देश से है उनको उनकी उपलब्धि गतिशील प्रणालियों, एर्गोडिक सिद्धांत और गणितीय भौतिकी के क्षेत्र में मौलिक योगदान देने के लिए दिया गया ।
  8. 2013 में पियरे डेलिग्ने को जो बेल्जियम देश से है उनको उनकी उपलब्धि बीजीय रेखागणित और संख्या सिद्धांत पर उसके परिवर्तनकारी प्रभाव, प्रतिनिधित्व सिद्धांत और संबंधित क्षेत्रों में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए दिया गया ।
  9. 2012 में एंड्रे ज़ेमेरेडी को जो हंगरी / संयुक्त राज्य अमेरिका देश से है उनको उनकी उपलब्धि असंतत गणित और सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान में योगदान के लिए और योज्य/संकलन (additive) संख्या सिद्धांत और एर्गोडिक सिद्धांत (ergodic theory) पर इन योगदानों के गहरा और स्थायी प्रभाव की पहचान करने के लिए दिया गया ।
  10. 2011 में जॉन मिलनॉर को जो संयुक्त राज्य अमेरिका देश से है उनको उनकी उपलब्धि टोपोलॉजी, ज्यामिति और बीजगणित में उल्लेखनीय खोजों के लिए दिया गया ।
  11. 2010 में जॉन टेट को जो संयुक्त राज्य अमेरिका देश से है उनको उनकी उपलब्धि संख्याओं के सिद्धांत पर अपने विस्तृत और स्थायी प्रभाव के लिए दिया गया ।
  12. 2009 में मिखाइल ग्रोमोव को जो रूस / फ्रांस देश से है उनको उनकी उपलब्धि ज्यामिति में क्रांतिकारी योगदान देने के लिए दिया गया ।
  13. Abel Prize winners in mathematics

  14. 2008 में जॉन जी थॉम्पसन को जो संयुक्त राज्य अमेरिका; जैक्स टिट्स, फ्रांस देश से है उनको उनकी उपलब्धि बीजगणित में गहन उपलब्धियों के लिए और विशेष रूप से आधुनिक समूह सिद्धांत को आकार देने के लिए दिया गया ।
  15. 2007 में एस. आर. श्रीनिवास वर्धन को जो भारत/संयुक्त राज्य अमेरिका देश से है उनको उनकी उपलब्धि प्रायिकता सिद्धांत में योगदान देने के लिए और विशेष रूप से बड़े विचलन के एक एकीकृत सिद्धांत बनाने के लिए दिया गया ।
  16. 2006 में लैनर्ट कार्लसन को जो स्वीडन देश से है उनको उनकी उपलब्धि हार्मोनिक विश्लेषण और चिकनी गतिशील प्रणालियों के सिद्धांत के लिए उनके गहन और महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया गया ।
  17. 2005 में पीटर लैक को जो हंगरी/संयुक्त राज्य अमेरिका देश से है उनको उनकी उपलब्धि आंशिक विभेदक समीकरणों के सिद्धांत तथा उनके कार्यान्वयन के लिए और इन समीकरणों की गणना हेतु महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया गया ।
  18. 2004 में माइकल अतियाह को जो यूनाइटेड किंगडम और इसाडोर सिंगर, संयुक्त राज्य अमेरिका देश से है उनको उनकी उपलब्धि सूचकांक प्रमेय की खोज और प्रमाण के लिए, टोपोलॉजी, ज्यामिति और उसके विश्लेषण को एक साथ लाने के लिए तथा गणित और सैद्धांतिक भौतिकी के बीच समन्वय स्थापित करने हेतु उनकी उत्कृष्ट भूमिका के लिए दिया गया ।
  19. 2003 में जीन पियरे सेर्रे को जो फ्रांस देश से है उनको उनकी उपलब्धि गणित के कई हिस्सों जैसे टोपोलॉजी, बीजीय रेखागणित और संख्या सिद्धांत के आधुनिक रूप को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए दिया गया ।
  20. Must Read:-
    Full List of Chief Ministers of Goa (1963–2019)
    गोवा के नए मुख्यमंत्री बनें प्रमोद सावंत
    गोवा के मुख्यमंत्रियों की सूची (1963-2019) PDF Download

No.-23. प्रथम फैक्ट्री अधिनियम किसके शासन काल में पहली बार पारित किया गया?

(A) लॉर्ड डलहौजी

(B) लॉर्ड लिटन

(C) लॉर्ड कर्जन

(D) लॉर्ड रिपन

Ans : (D) लॉर्ड रिपन

 

No.-24. डॉ. अमर्त्य सेन को किस वर्ष अर्थशास्त्र के लिए नोबेल पुरस्कार प्रदान किया गया ?

(A) 1990

(B) 1995

(C) 1998

(D) 2001

Ans : (C) 1998

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top