30 रुपये में बीमा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन & रजिस्ट्रेशन 2022

30 रुपये में बीमा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन & रजिस्ट्रेशन 2022| 30 रुपये में बीमा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन | 30 रुपये में बीमा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना ऑनलाइन  | 30 रुपये में बीमा, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना | बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन & रजिस्ट्रेशन 2022| 30 रुपये में बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन & रजिस्ट्रेशन 2022|

No.-1. Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2022, स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ परिवार के 5 लोग ले सकेंगे, राष्टीय स्वास्थ्य बीमा योजना का नवीनीकरण मात्र 30 रूपये में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की पात्रता और आवश्यक दस्तावेज क्या जरुरी है, अधिक जानकारी के लिए विजिट करे-http://www.rsby.gov.in/how_works.html

No.-2. नमस्कार दोस्तों- SSC NOTES PDF  टीम आपको इस पेज में Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2022 की सम्पूर्ण जानकारी बताएगी | आज इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में जानकारी देंगे। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना उन्हे सामाजिक सुरक्षा देने के लिए केन्द्र सरकार ने शुरू की है जो गरीब लोग असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2020 website

No.-1. केन्द्र सरकार उनकी चिकित्सा सुरक्षा हेतु 30 हज़ार रूपए की  स्वास्थ्य बीमा देगी। यदि कभी वे सरकारी अस्पताल में भर्ती होंगे तो उनको कैशलेस इलाज की सुविधा भी मिलेगी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की मदद से। इस योजना के लाभ असंगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लोगों के परिवार भी ले सकेंगे।

ASDM Sudakhya Yojana                PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी

No.-1. आयुष्मान भारत योजना        प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना

No.-2. गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों (बीपीएल परिवारों) को स्वास्थ्य बीमा की कवरेज देने के लिए, भारत सरकार ने RSBY श्रम एवं रोज़गार मंत्रालय को शुरू किया है। इस प्रीमियम को 75 (केंद्र सरकार) : 25 (राज्य सरकार) के अनुपात में साझा किया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्देश्य:

No.-1. जैसा कि हम जानते हैं देश के जो गरीब लोग हैं वे कई बार पैसों की कमी के वजह से अपनी बीमारी का इलाज नही करवा पाते, जिसके वजह से उनकी मौत तक हो जाती है।

No.-2. इसी कारण केन्द्र सरकार ने यह योजना शुरू की है ताकि गरीब लोग जो असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं या बहुत ही गरीब हैं (बीपीएल परिवार), वे स्वास्थ्य से जुड़ी सुविधाएँ प्राप्त कर पाएँगे तथा ज़रूरत पड़ने पर अपना निशुल्क इलाज भी करवा पाएँगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ:

No.-1. जो लोग असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं उनके परिवार वाले भी (5 लोगों की परिवार इकाई) इस योजना के लाभ ले सकेंगे।

No.-2. इस योजना के अंतर्गत जो लोग असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं उन्हे सरकार 30 हज़ार रूपए की  स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी।

No.-3. इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्ति के लिए लाभार्थी को उन सूचीबद्ध अस्पतालों में ही इलाज करवाना होगा, जो कि सरकार ने सूचीबद्ध किए हैं।

No.-4. इस योजना के अंतर्गत जो बीमा कवर है वो बस 1 वित्तीय साल हेतु मान्य रहेगा। इसके बाद आपको इसका नवीनीकरण करवाना पड़ेगा।

No.-6. सरकार द्वारा दी गई चिकित्सा बीमा की प्राप्ति के लिए लाभार्थी को 30 रूपए का भुगतान करना होगा, योजना का नवीनीकरण करवाने हेतु इसी 30 रूपए का इस्तेमाल होगा।

No.-5. इस योजना के अंतर्गत लगभग 10 करोड़ कमज़ोर तथा गरीब परिवारों (50 करोड़ लोगों) को 5 लाख तक के इलाज का लाभ प्राप्त होगा। सारे देश भर में लगभग 1.5 लाख हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएँगे। इन हेल्थ वेलनेस सेंटरों में बीमारी की जाँच, उनसे निपटने के तरीके तथा उन पर रोक लगाने की खास ट्रेनिंग भी प्रदान की जाएगी।

No.-7. मुफ्त में इलाज हो पाए उसके हेतु 24 नए सरकारी अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज बनेंगे।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना से संबंधित कुछ जरुरी तथ्य:

No.-1. इस पैराग्राफ में हमारी टीम आपको Rashtriya Swasthya Bima Yojana 2022 की सम्पूर्ण जानकारी एक सारणी के माध्यम से समझा रही है | जिससे आप योजना के बारे में आसानी से समझ सकेंगे |

योजना का नाम

No.-1. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना

उद्देश्य  

No.-1. गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देना

किसके द्वारा शुरू किया गया     

No.-1. केन्द्र सरकार के द्वारा

लाभार्थी              

No.-1. देश के गरीब लोग

ऑफिशियल वेबसाईट  

No.-1. http://www.rsby.gov.in/how_works.html

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (RSBY) स्मार्ट कार्ड:

No.-1. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को एक स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा, जो कि अस्पतालों में निशुल्क सुविधा पाने में उन लोगों के लिए मददगार होगा। पर यह स्मार्ट कार्ड वही काम आएँगे जिन अस्पतालों को राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत सूचीबद्ध किया है। अन्य अस्पतालों में यह सुविधा नही मिलेगी अर्थात इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्ति के हेतु लाभार्थी को इन सूचीबद्ध अस्पतालों में ही इलाज करवाना होगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के हेतु पात्रता:

No.-1. अगर आप Rashtriya Swasthya Bima Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हो तो, आप पहले योजना के लिए जो आवश्यक पात्रता राखी गई है, उनको जरूर पढ़ लेवे |

No.-2. जन धन योजना       पीएम किसान 2000 लिस्ट

No.-3. PM Ujjwala Yojana            आत्मनिर्भर भारत अभियान

No.-4. क्योंकि आवेदक कई बार आवेदन कर देता है | लेकिन वह पात्रता पूरी नहीं कर पाता है | जिसकी वजह से आवेदन निरस्त कर दिया जाता है |

No.-5.  आवेदक का राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के हेतु पात्र होने के लिए भारत का निवासी होना ज़रूरी है।

No.-6. जो लोग सरकारी सेवा में कार्यरत ना हों, वे लोग ही इस योजना के हेतु पात्र होंगे।

No.-7. जो लोग असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं तथा उनकी आय बहुत कम है, वे लोग इस योजना के हेतु पात्र बनेंगे।

No.-8. जो लोग बी पी एल कार्ड के धारक हैं अर्थात बहुत गरीब हैं उन्हे भी इस योजना का पात्र माना जायगा।

No.-9. जो लोग असंगठित क्षेत्रों में कार्य करते हैं तथा उनकी आय बहुत कम है, उनके परिवार वाले भी (5 लोगों की परिवार इकाई) इस योजना के हेतु पात्र मन जायगा तथा वे भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ ले सकेंगे।

No.-10. जिन लोगों की वार्षिक आय 1 लाख रूपए से कम हो, वे लोग भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभ ले पाएँगे।

No.-11. 70 प्रतिशत से ज़्यादा विकलांग लोग भी इस योजना के हेतु पात्र होंगे।

No.-12. मनरेगा कार्यकर्ता, सड़क विक्रेता, भवन या दूसरे निर्माण कार्यकर्ता, ऑटो रिक्शा चालक, टैक्सी ड्राईवर, स्वच्छता श्रमिक, ठेका के कर्मचारी, कारीगर, बुनकर, आदि भी इस योजना के हेतु पात्रता रखते हैं।

No.-13. पॉलिसी धारक को अस्पताल में कैशलेस सुविधा की प्राप्ति के लिए काउंटर पर स्मार्ट कार्ड देना पड़ेगा। स्मार्ट कार्ड ना होने पर वे सुविधा की प्राप्ति नही कर सकेंगे।

No.-14. स्मार्ट कार्ड प्राप्ति के लिए पॉलिसी धारक को 30 रूपए तक का भुगतान करना पड़ेगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के आवेदन हेतु जरुरी दस्तावेज:

No.-1. यहाँ हमारी टीम आपको Rashtriya Swasthya Bima Yojana के लिए जरुरी दस्तावेजों की जानकारी बता रही है | अगर आपके पास इनमे से कोई भी दस्तावेज नहीं है, तो पहले उनको बनवा लेवे | अन्यथा आपका आवेदन निरस्त हो सकता है |

No.-2. Pradhan Mantri Awas Yojana         प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (रबी)

No.-3. इंदिरा प्रियदर्शिनी पुरस्कार के आवेदन फॉर्म देखे           (ऑनलाइन आवेदन) खेलो इंडिया योजना

आवेदक के निवास का प्रमाण पत्र

No.-1. राशन कार्ड

No.-2. बीपीएल का प्रमाण पत्र

No.-3. आय का प्रमाण पत्र

No.-4. आधार कार्ड

No.-5. पासपोर्ट साइज की फोटो

No.-6. आवेदक का रजिस्टर्ड मोबाइल का नंबर

No.-7. वोटर आई डी कार्ड

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन की प्रक्रिया:

No.-1. अगर आप Rashtriya Swasthya Bima Yojana के लिए आवेदन करना चाहते हो तो, इसके लिए हमारी टीम आपको कुछ महत्वपूर्ण बिंदु बता रही है | जिससे आप आसानी से योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे |

Visit official website

No.-1. सरकार सबसे पहले सर्वेक्षण सूची में से बीपीएल परिवारों को चिन्हित करेगी। जिसके बाद सूची को उन बीमा कंपनिओं में भेजा जाएगा जिनके प्राधिकरण से चुनाव हुआ है।

Home page

No.-1. यह एजेंट की ज़िम्मेदारी होगी कि वे बीपीएल परिवारों से मिल कर उन्हे पॉलिसी के हेतु प्रोत्साहना दें। लोगों की जो सूची इस योजना के अंतर्गत बनेगी, उसे बनाने की ज़िम्मेदारी बीमा कंपनिओं पर है।

Mobile registration

No.-1. इसके बाद रजिस्ट्रेशन केंद्र स्थापित होंगे, यदि क्षेत्र अंतर्देशीय हो तो फिर मोबाइल (चलते – फिरते) रजिस्ट्रेशन शिविर की स्थापना होगी।

Enter detail

No.-1. रजिस्ट्रेशन वाले दिन इच्छुक लोगों को रजिस्ट्रेशन केंद्र पर जा कर बीमा कार्ड बनवाना पड़ेगा। इसके बाद मशीन से एजेंट के द्वारा आवेदक का बायोमेट्रिक डेटा रिकॉर्ड किया जाएगा।

Applicant Photo

No.-1. इसके बाद आवेदक के उंगलियों के निशान की स्कैनिंग होगी तथा उनकी फोटो ली जाएगी। इसके बाद उन्हे स्मार्ट कार्ड दिया जाएगा, जो कि एक खास मशीन से प्रिंट होगी।

Smart card

No.-1. इसके बाद आवेदक के तथा उनके परिवार के बायोमेट्रिक डेटा को एक चिप में सेव कर के, 30 रूपए का शुल्क लेने के बाद, उन्हे स्मार्ट कार्ड (प्लास्टिक के कवर में), योजना के विवरण तथा अस्पतालों की लिस्ट वाला पैम्प्लेट दिया जाएगा।

Application process

No.-1. यह लगभग 10 मिनट की प्रक्रिया होती है।

Closed current tab

No.-1. योजना के बारे में अधिक जानकारी के हेतु योजना की जो ऑफिशियल वेबसाईट है  http://www.rsby.gov.in/how_works.html उस पर जाना पड़ेगा आपको।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया:

No.-1. Rashtriya Swasthya Bima Yojana के लिए आवेदन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन दोनों प्रकार की सुविधा उपलब्ध है | आप चाहे तो ऑफलाइन आवेदन कर सकते है या फिर ऑनलाइन | ऑनलइन आवेदन करने के लिए निम्नलिखित बिंदुओं को आप अच्छी तरह से पढ़ लेवे | जिससे आपको आवेदन करने में कोई परेशानी नहीं हो |

No.-2. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाईट http://www.rsby.gov.in/how_works.html  पर आवेदक को जाना होगा।

No.-3. इसके बाद एक आवेदन फॉर्म खुलेगा, जिसे आवेदक को डाउनलोड करना पड़ेगा।

No.-4. इसके बाद आवेदक को आवेदन फॉर्म में पूछी हुई सभी जानकारी को भरना पड़ेगा, तथा सबमिट बटन को क्लिक करना पड़ेगा।

No.-5. इसतरह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया सम्पूर्ण होगा।

No.-6. हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा। हमारी दी हुई सारी जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट कर के ज़रूर बताईएगा।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में पूछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्न

No.-1. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

No.-1. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश भर के गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान करना।

No.-2. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

No.-2. यह योजना केन्द्र सरकार के द्वारा शुरू किया गया है।

No.-3. राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के लाभार्थी कौन –कौन होंगे ?

No.-3. इस योजना के लाभार्थी देश के गरीब लोग होंगे।

No.-4. इस योजना के आवेदन की प्रक्रिया कोनसी है?

No.-4. आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही है।

No.-5. Rashtriya Swasthya Bima Yojana की ऑफिशियल वेबसाईट क्या है?

No.-5. इस योजना का ऑफिशियल वेबसाईट http://www.rsby.gov.in/how_works.html है।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top