सरकारी योजना 2022 – सभी PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी

सरकारी योजना 2022 – सभी PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी |  सरकारी योजना 2022 – सभी PM Modi Sarkari Yojana |  सभी PM Modi Sarkari Yojana की पूरी जानकारी | सरकारी योजना 2022 | सरकारी योजना 2022 – सभी PM Modi |

Sarkari Yojana 2022 -इसमें आप सभी 51 प्रधानमंत्री मोदी द्वारा संचालित सरकारी योजनाओ के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में | जैसे आवेदन कैसे करे?, योजना के लिए पात्रता, खाते में पैसा आया या नहीं आया आदि | ये योजना भारत और भारत के नागरिको के विकास और उत्थान के लिए चलाई गई है |

No.-1. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने जनहित को ध्यान में रखते हुए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का शुभारंभ किया है, जिनके द्वारा सभी पात्र लोग लाभान्वित हो सकते है। आज हम इन योजनाओं  से होने वाले लाभ की जानकारी आपको प्रदान कर रहे हैं। मोदी सरकार द्वारा जारी की गई योजनाओं की सूची निम्न प्रकार है।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

51 PradhanMantri Sarkari Yojana 2022 Info in Hindi

No.-1. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना – 

No.-1. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना,केंद्र सरकार द्वारा 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गई है। जिसका मुख्य उद्देश्य सूक्ष्म लघु उद्योगो को ऋण प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत तीन प्रकार के ऋण दिए जाते है।

No.-1. शिशु लोन – 50000  तक

No.-2. किशोर लोन -50000 से 500000 तक

No.-3. तरुण लोन- 500000 से 1000000 तक

No.-4. इस योजना में व्यवसाय को शुरू करने तथा बढ़ाने के लिए बिना गारंटी ऋण दिया जाता है ।साथ ही इसमें प्रोसेसिंग चार्ज भी नहीं लिया जाता है।

No.-2. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना –

No.-1. भारत सरकार द्वारा Sarkari Yojana 22 जनवरी 2015 को लागू की गई। इस योजना का उद्देश्य बेटियों को शिक्षित करके उनका विकास करना है। बेटियों को पढ़ाने के उद्देश्य से कई प्रकार की सुविधा सरकार द्वारा दी जा रही है,

No.-2. घर बैठे ले SBI का लोन         SBI Bank एसबीआई के खाता धारक एक क्लिक से देखे अपने Account की जानकारी

No.-3. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना           एक क्लिक से देखे Gas Subsidy आपके खाते में जमा हुई या नहीं

No.-4. जिससे लोग बेटियों को शिक्षित करने के लिए आगे आए और लाभान्वित हो सके। इस योजना का दूसरा बड़ा उद्देश्य चाइल्ड सेक्स रेस्यो को संतुलित करना है,जिसके अंतर्गत सरकार का प्रयास है कि लड़का और लड़कियों की जो देश में अनुपात है ,वह बराबर हो सके।

No.-3. डिजिटल इंडिया –

No.-1. मोदी सरकार ने यह योजना 1 जुलाई 2015 को लागू की थी ।जिसका उद्देश्य भारत को डिजिटल रूप से सशक्त बनाकर समाज मे ज्ञान का प्रसार करना तथा अर्थव्यवस्था में सुधार करना है। इस योजना के द्वारा कागज़ के इस्तेमाल के बिना ही सभी सरकारी सेवाएं इलेक्ट्रॉनिक रूप में जनता  तक पहुँच रही हैं। यह योजना पहले से लागू की गई ई- गवर्नेंस योजना रूपांतरित संस्करण है।

PM Modi All Scheme News

No.-1. डिजिटल इंडिया के द्वारा 1.7 करोड़ लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोज़गार तथा 8.5 करोड़ लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार मुहैया कराये जाएंगे।इस योजना की समय सीमा10 वर्ष  निर्धारित की गई है। यह योजना 2024 में समाप्त हो जाएगी।

No.-4. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना –

No.-1. सरकार के द्वारा यह Sarkari Yojana किसानों के विकास को ध्यान में रखते हुए लागू की गई है। यह योजना भारत सरकार ने 1 फरवरी 2019 को जारी की थी। इसके अंतर्गत किसानों को आर्थिक मदद के लिए प्रत्येक वर्ष 2000 -2000 की तीन किस्तों में कुल मिलाकर ₹6000 सरकार द्वारा दिए जाते हैं। जिससे किसान कृषि कार्य के लिए जरूरी सामान ख़रीद सके। इस योजना के लिए 2 हेक्टर खेती वाले छोटे किसान आवेदन कर सकते हैं। (Check Balance in Single Click PM Kisan Nidhi)

No.-5. प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी) –

No.-1. यह योजना सरकार द्वारा वर्ष 2015 में शुरू की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों के अपने घर का सपना साकार करना था। इस योजना के तहत ऐसे ग्रामीण व शहरी परिवार आते हैं, जिनके पास अपना स्वयं का घर नहीं है।जिसके लिए सरकार द्वारा 2022 तक सबके लिए अपना घर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

No.-6. प्रधानमंत्री जन धन योजना –

No.-1. प्रधानमंत्री द्वारा यह योजना 28 अगस्त 2014 को जारी की गई थी। इसका मुख्य उद्देश्य जिन लोगों के बैंक में खाता नहीं है उनके बैंक में खाता खुलवाना तथा बैंक तक लोगों की पहुंच बढ़ाना है। जिससे लोग अपनी पूँजी को जमा कर सके और जरूरत पड़ने पर ऋण ले सकें।

No.-2. इस योजना के अनुसार 6 माह खाते के संतोषजनक परिचालन के पश्चात आधार से जुड़े खाते को ₹5000 ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी। लाभार्थियों को बैंक खाते के माध्यम से सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। अभी तक योजना सफल साबित हुई है।

No.-7. आयुष्मान भारत योजना –

No.-1. भारत सरकार के द्वारा यह योजना 1 अप्रैल 2018 को लागू की गई। इसका उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है।इसके अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 500000 तक का केस रहित स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा। इसे प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना भी कहा जाता है।

No.-8. स्वच्छ भारत अभियान –

No.-1. इस योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 से की गई। इसका उद्देश्य लोगों में स्वच्छता की जागरूकता का प्रचार, प्रसार करके महात्मा गांधी जी के सपनों को साकार करना है।

No.-9. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना –

No.-1. यह  योजना फरवरी 2019 में लागू की गई । इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को 60 वर्ष की उम्र के बाद पेंशन प्रदान करके  उनकी जीविका को आसान बनाना है । इसके लिए कुछ प्रीमियम व्यक्ति द्वारा भरी जाएगी तथा कुछ प्रिमियम सरकार के द्वारा भरी जाती है ।

No.-10. मेक इन इंडिया –

No.-1. यह योजना भारतीय सरकार ने 25 सितंबर 2014 को जारी की थी। इस योजना का उद्देश्य देशी तथा विदेशी कंपनियों को भारत में ही निर्माण करने करने के लिए प्रेरित करना तथा विदेशी निवेशकों को भारत में निर्माण कंपनी स्थापित करने के लिए आकर्षित करना है। इस योजना का दूसरा बड़ा उद्देश्य भारत में युवाओं के लिए रोज़गार उत्पन्न करना है। यह योजना अभी 25 विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत है।

No.-11. सांसद आदर्श ग्राम योजना –

No.-1. यह योजना ग्रामीण विकास के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए 11 अक्टूबर 2014 को लागू की गई। इस योजना के अनुसार देश के सभी सांसद अपने फंड से पैसे जमा करके किसी एक गांव को गोद लेकर बुनियादी सुविधाओं को विकसित करके गांव का हित कर सकते हैं। सांसद गांव के विकास के लिए खेती, पशु-पालन, उद्योग तथा रोज़गार के लिए विकास कार्य करेंगें।

No.-12. अटल पेंशन योजना –

No.-1. यह Sarkari Yojana केंद्र सरकार द्वारा मई 2015 में लागू की गई थी। इसका उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को रिटायर होने के बाद ख़र्चा मुहैया कराना है।इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति को कम से कम 20 साल तक निवेश करना होगा। 60 साल की उम्र के बाद 1000 से 5000 के मध्य एक निश्चित राशि व्यक्ति को पेंशन के रूप में प्रत्येक माह दी जाएगी। यह योजना रिटायरमेंट के बाद व्यक्ति को आत्मनिर्भर बनाती है।

No.-13. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना –

No.-1. यह योजना 9 मई 2015 को जारी की गई थी।यही योजना एक टर्म बीमा योजना है। इसमें निवेश के पश्चात व्यक्ति की मृत्यु होती है,तो उसके नॉमिनी को ₹200000 प्रदान किए जाते हैं। इस योजना का सालाना प्रीमियम ₹330 निर्धारित किया गया है।18 से 50 वर्ष का कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता है।

No.-14. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना –

No.-1. इस योजना का शुभारंभ 2015 में प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा किया गया था।इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को बीमा की सुविधा प्रदान करना है।इसके अंतर्गत ₹12 की वार्षिक प्रीमियम को जमा करने पर व्यक्ति की मृत्यु होने पर या पूर्णता विकलांग होने पर ₹200000 देने का प्रावधान है।

No.-15. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना –

No.-1. केंद्र सरकार ने यह योजना वर्ष 2016 में लागू की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य सूखा या बाढ़ के कारण फसल नष्ट हो जाने की स्थिति में किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत किसानों को दो लाख तक की आर्थिक सहायता फसल नष्ट होने पर दी जाती है।

No.-16. प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना –

No.-1. यह योजना वर्ष 2015 में जारी की गई थी। इसका उद्देश्य किसानों को सिंचाई संसाधन मुहैया कराना है। यह  किसानों के लिए यह कल्याणकारी योजना है ।इस योजना में पानी के अनियंत्रित, व्यर्थ बहाव को कृषि भूमि तक पहुंचाने पर जोर दिया जा रहा है। (मेरा पानी मेरी विरासत )

No.-17. प्रधानमंत्री जन औषधि Sarkari Yojana –

No.-1. प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना को प्रारंभ करने का उद्देश्य गरीब लोगों को बहुत ही कम दामों पर दवाइयां उपलब्ध कराना है। इसके लिए सरकार द्वारा 3000 औषधि केंद्र खोले जा रहे हैं।

No.-18. किसान विकास पत्र –

No.-1. यह योजना किसानों में निवेश तथा बचत की भावना पैदा करके भविष्य की सुदृढ़ बनाने के लिए जारी की गई है। इस निवेश योजना में किसानों के द्वारा जमा की गई राशि 8 वर्ष 4 माह में दोगुनी हो जाती है।

No.-19. स्मार्ट सिटी योजना-

No.-1. इस योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 25 जून 2015 में किया गया था। इस योजना के अंतर्गत 100 शहरों को विकसित करके आधुनिक सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी। इस योजना के तहत नागरिकों को उच्च गुणवत्ता की सुविधा प्रदान की जा रही है ।

No.-2. स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जा रहा है ।पर्यावरण को स्वच्छ व सुंदर रखने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत शहरों में प्रौद्योगिकी को बहुतायत से उपयोग कर के नागरिकों का जीवन स्तर सुधारा जा रहा है।उच्च विद्युत आपूर्ति इंस्ट्रक्चर अच्छी ट्रांसपोर्ट में सुविधाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस प्रकार एक बेहतर सुविधाओं से युक्त शहर का सपना पूरा हो रहा है ।

No.-20. मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना –

No.-1. इस योजना का उद्देश्य किसानों को मृदा की उर्वरा शक्ति बढ़ाने के तरीकों से अवगत कराना है।जिससे पैदावार को और अधिक बढ़ाया जा सके।

No.-21. मिशन इंद्रधनुष –

No.-1. इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं तथा उनके शिशुओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना है। इसके लिए इस योजना में कुछ प्रमुख रोगों जैसे दिप्ठेरिया,टिटनेस, पोलियो, टीबी, मेअस्लेस हेपेटाइटिस बी तथा परटूससीस की वेक्सीन फ्री में दी जाती है। (आयुष्मान भारत योजना)

No.-22. स्टार्ट अप इंडिया स्टैंड अप इंडिया –

No.-1. इस योजना को 16 जनवरी 2016 को लागू किया गया था। इस  योजना को प्रारंभ करने का प्रमुख उद्देश्य नए विचार वादी व्यापारियों का सहयोग करके नए व्यापारों की स्थापना करना है। जिसके तहत नहीं व्यापारियों को नई विचारधारा के साथ व्यापार शुरू करने का मौका दिया जा रहा है। इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट और एप्लीकेशन भी बनाए गए हैं।

No.-2. इस योजना के द्वारा रोज़गार तथा व्यापार को बढ़ावा दिया जा रहा है, नए रोज़गार के अवसर पैदा किये जा रहे है। युवाओं को सरकार इस योजना के द्वारा आर्थिक मदद ऋण देकर कर रही है ।जिससे ज्यादा से ज्यादा उद्योग स्थापित हो सके, और रोज़गार उत्पन्न किए जा सकें। युवाओं के नए हुनर सामने आ सकें और व्यापारियों के नए  दौर की शुरुआत हो सके।

No.-23. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना –

No.-1. इस योजना के द्वारा सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में एलपीजी पहुंचाने का कार्य कर रही है। इसके तहत गरीब परिवारों को एलपीजी फ्री में देखकर सरकार इसके उपयोग को प्रोत्साहन दे रही है। जिससे बाताबरण को स्वछ रखा जा सके । {एक क्लिक से देखे Gas Subsidy आपके खाते में जमा हुई या नहीं}

No.-24. नमामि गंगे प्रोजेक्ट –

No.-1. इसका उद्देश्य गंगा नदी के जल को स्वछ करना है। इस योजना के तहत नदी के आसपास नया निर्माण किया जा रहा है,जिससे नदी के पानी को गंदा होने से रोका जा सके। पुराने घाटों को नए तरीके से बनाया जा रहा है।

No.-25. कौशल विकास योजना –

No.-1. इस योजना का उद्देश्य युवाओं को विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में ट्रेनिंग देकर नया हुनर सीखना है। जिससे वह अपने स्व-रोज़गार के अवसर उत्पन्न कर सके।इसके साथ ही युवाओं को ट्रेनिंग पूरी करने पर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाती है । इस योजना के तहत ट्रेनिंग प्राप्त करने वाले युवा या तो नौकरी प्राप्त कर लेते हैं या फिर अपना खुद का व्यापार स्थापित करते हैं, जिससे बेरोज़गारी की समस्या को खत्म किया जा सके।

No.-26. बस्ता पोर्टल –

No.-1. यह विद्यार्थियों को डिजिटल किताबें पढ़ने का एक प्लेटफॉर्म है। यहां पर विद्यार्थी पैसा खर्च किए बगैर सभी प्रकार की किताबें पढ़ सकते हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में पढ़ने की क्षमता को विकसित करना है।

No.-27. डिजी लॉकर स्किम –

No.-1. एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है, जहां पर कोई भी व्यक्ति अपने सारे दस्तावेज़ डिजिटल रूप में सेव करके रख सकता है । जिनका उपयोग वह किसी सरकारी योजना के तहत समय आने पर कर सकता है।

No.-28. सुकन्या समृद्धि योजना –

No.-1. इस Sarkari Yojana का उद्देश्य बेटियों की शिक्षा का शादी के लिए पैसे को जमा करना है । इसके तहत 10 वर्ष से कम उम्र की बेटी का बैंक अकाउंट करवा कर पैसे जमा किए जा सकते हैं ।जब बेटी 21 वर्ष की होती है, तो यह पैसे निकालकर उसकी शिक्षा या शादी के लिए उपयोग किए जा सकते है।

No.-29. बालिका अनुदान योजना –

No.-1. यह योजना सरकार ने बीपीएल धारक परिवारों की बेटियों के विवाह में आर्थिक सहायता के लिए लागू की है। इस योजना के अंतर्गत परिवार की दो बेटियों के विवाह के समय ₹50000 सरकार द्वारा आर्थिक सहायता हेतु प्रदान किए जाते है।

No.-30. प्रधानमंत्री धन लक्ष्मी योजना –

No.-1. प्रधानमंत्री द्वारा यह योजना उन गरीब और मध्यमवर्गीय महिलाओं के लिए प्रारंभ की गई है, जो महिलाएं अपना व्यापार या रोज़गार शुरू करना चाहती हैं।इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है। जिन महिलाओं की आयु 18 से 25 वर्ष है तथा वह रोज़गार प्राप्त करना चाहती हैं,तो सरकार उन्हें इस योजना के तहत 500000 तक का ऋण बिना किसी ब्याज के प्रदान करती है।यह ऋण 30 वर्ष के भीतर चुकाना होता है।

No.-31. मातृत्व वंदना योजना –

No.-1. यह योजना प्रधानमंत्री जी के द्वारा 2017 में जारी की गई थी।इसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है।इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा गर्भवती महिला को ₹6000 प्रदान किए जाते हैं।

No.-32. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना –

No.-1. यह योजना 20 नवंबर 2014 को लागू की गई थी। इस योजना का उद्देश्य लगातार विद्युत आपूर्ति करना है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को गैर कृषि तथा कृषि दो प्रकार के फीडरों में बांट कर विद्युत आपूर्ति की जा रही है।

No.-33. पंडित दीनदयाल उपाध्याय श्रमेव जयते योजना –

No.-1. इस योजना को श्रमिकों के हित को ध्यान में रखकर 16 अक्टूबर 2014 को आरंभ किया गया। इस  योजना के तहत श्रमिकों से जुड़ी सभी जानकारियों को एक पोर्टल पर रखा गया है। यहां पर श्रमिक सारी जानकारी चेक कर सकता है तथा शिकायत भी कर सकता है। श्रमिक को यहां यू ए ऐन नंबर दिया जाता है। साथ ही वोकेशनल ट्रेनिंग की सुविधा जरूरत के हिसाब से दी जाती है।

No.-34. अटल रेजुवेनेशन और अर्बन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत)

No.-1.  इस योजना को 25 जून 2015 को जारी किया गया था। इस योजना का उद्देश्य शहर के लोगों को शुद्ध जल प्रदान करना तथा बेहतर सीवेज कनेक्शन के साथ ही ड्रेनेज की व्यवस्था को सुचारु करना है।

No.-35. स्वदेश दर्शन एवं प्रसाद योजना –

No.-1. इस योजना को 2015 में शुरू किया गया था। जिसका उद्देश्य प्रत्येक धर्म स्थल पर सुविधाएं प्रदान करना है। इसके तहत कुछ विशेष पर्यटन स्थलों को सजाया जाता है तथा परिवहन और खाने की सुविधा का विशेष ख्याल रखा जाता है।

No.-36. नेशनल हेरिटेज सिटी डवलपमेंट एंड औग्मेन्टेशन योजना –

No.-1. यह योजना 21 जनवरी 2015 को जारी की गई थी। इसकी समय अवधि 27 महीने तय थी। इसके अंतर्गत 12 शहरों को शामिल किया गया था तथा इसका बजट 500 करोड़ निर्धारित था। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य देश की प्राचीन धरोहरों को बचाना तथा प्राचीन शहरों और गाँवों को विकसित करना था । यह योजना मार्च 2017 में पूरी हो चुकी है।

No.-37. राष्ट्रीय बाल स्वच्छता अभियान –

No.-1. इस योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर 2014 में की गई थी। जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूलों, आंगनवाड़ी, पार्क तथा शौचालाय आदि में साफ सफाई की सुविधा प्रदान करने के साथ ही बच्चों को शुद्ध पेयजल तथा स्वच्छ खाना उपलब्ध कराना है।

No.-38. Sarkari वन रैंक वन पेंशन Yojana –

No.-1. यह एक पेंशन योजना है, जिसके तहत एक ही रैंक से रिटायर होने वाले अफ़सर को एक जैसी पेंशन दी जाएगी। यह योजना 1 जुलाई 2014 से लागू हो चुकी है।

No.-39. गोल्ड मोनेटाईजेशन स्कीम –

No.-1. यह स्वर्ण जमा योजना है, जो 5 नवंबर 2015 से लागू की गई है। इस योजना के तहत आप बैंक के लॉकर में सोना जमा करा सकते हैं।और बैंक इस जमा सोने पर निश्चित दर से ब्याज भी देगा।

No.-40. इंटीग्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट योजना –

No.-1. इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2022 तक हर किसी को 24 घंटे बिजली प्रदान करना है।

No.-41. श्यामाप्रसाद मुखर्जी रर्बन मिशन –

No.-1. इस योजना को 21 फरवरी 2016 को प्रारंभ किया गया था। इस योजना का उद्देश्य देश के 300 ग्रामीण क्षेत्रों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ कर के शहरी क्षेत्रों जैसा बनाना है।

No.-42. सागरमाला प्रोजेक्ट –

No.-1. यह योजना 31 जुलाई 2015 को शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य देश के बंदरगाहों को विकसित करना तथा सड़क परयोजना के तहत सभी सीमाओं को आपस में जोड़ना है।

No.-43. प्रकाश पथ (नेशनल लेड प्रोग्राम) –

No.-1. यह योजना 5 जनवरी 2015 को प्रारंभ की गई थी।इस योजना के तहत कम खर्च में लोगों को एलईडी लाइट प्रदान की जाएगी। जिससे कम विद्युत खपत में ज्यादा प्रकाश प्राप्त किया जा सके। जिससे बिजली और पैसे दोनों की बचत होगी।

No.-44. उज्वल डिस्कॉम अस्युरेंस योजना (उदय) –

No.-1. इस योजना का उद्देश्य देश की विद्युत कंपनियों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करना तथा सभी को 7 दिन 24 घंटे विद्युत उपलब्ध कराना है। इसके लिए केंद्र सरकार विद्युत कंपनियों को नियमित करेगी, जिससे राज्य सरकार पर ब्याज तथा पावर कॉस्ट कम हो सके।

No.-45. विकल्प स्कीम –

No.-1. इस योजना के अंतर्गत वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को दूसरे ट्रेन में सीट प्राप्त प्राप्त करने का विकल्प दिया जाता है। ताकि खाली सीट का उपयोग हो सके। यह योजना केवल दिल्ली से लखनऊ और दिल्ली से जम्मू के बीच मेल तथा एक्सप्रेस ट्रेनों के बीच लागू की गई है।

No.-46. राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना –

No.-1. इस योजना का उद्देश्य देश में 8 से 12 वर्ष की उम्र के बच्चों में छुपे खेल प्रतिभा को बाहर लाना है।राष्ट्रीय खेल प्रतिभा खोज योजना के पोर्टल की शुरुआत 28 अगस्त 2017 को की गई थी।

No.-47. राष्ट्रीय गोकुल मिशन –

No.-1. इसी योजना की शुरुआत 28 जुलाई 2014 को हुई थी। जिसके अंतर्गत गायों के संरक्षण और नस्लो का विकास वैज्ञानिक तरीके से किया जाने का लक्ष्य रखा गया । जिससे डेयरी का उत्पादन बढ़ जाएगा और लोगों को बेहतर डेयरी प्रोडक्ट मिलने लगेंगी।

No.-48. नीति आयोग –

No.-1. नीति आयोग का गठन 1 जनवरी 2015 में किया गया था। इस योजना का उद्देश्य राज्य सरकार की आर्थिक नीतियों में केंद्र सरकार की सहभागिता है ।केंद्र सरकार की मदद से राज्य सरकार की नीतियों को मजबूत किया जा सकता है।

No.-49. प्रधानमंत्री खनिज क्षेत्र कल्याण योजना –

No.-1. इस योजना को 17 सितंबर 2015 को शुरू किया गया था। इसका उद्देश्य अनुसूचित जनजाति के लोगों का विकास करना है।

No.-50. सेतु भारतम प्रोजेक्ट –

No.-1. इस योजना का उद्देश्य राष्ट्रीय मार्ग और तथा पुलो का दोबारा निर्मित करना है इसका कुल बजट 50000 करोड़ रुपए है।

No.-51. प्रधानमंत्री ग़रीब कल्याण योजना –

No.-1. इस    योजना के द्वारा पिछड़े वर्ग के लोगों का विकास कार्य किया जा रहा है ।इस योजना को वर्ष 2016 में शुरू किया गया था। जिसके तहत पिछड़े वर्ग के लोगों को विभिन्न प्रकार की आर्थिक सुविधाएँ प्रदान कराई जा रही है,जिससे उनके भविष्य का विकास हो सके।

No.-2. भारत एक विकासशील देश है, उपयुक्त सभी योजनाएँ देश के विकास को ध्यान में रखते हुए बनाई गई हैं । जिससे नागरिकों का कल्याण हो सके और वो एक बेहतर जिंदगी जी सके। इस प्रकार ये सारी योजनाएँ देश हित में अपनी भूमिका निभा रही हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Important MCQ’s

Que.-1.हेली धुमकेतु पुनः किस वर्ष दिखाई देगा?

(a) 2062

(b) 2064

(c) 2065

(d) 2068

Ans   (a) 2062

Que.-2.शर्कराओं के उपापचय को नियंत्रित करता है?

(a) हीमोग्लोबिन

(b) इंसुलिन

(c) प्रोटीन

(d) आयोडीन

Ans   (b) इंसुलिन

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top