मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दें | जानिए सभी राज्यों में मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने का सही तरीका

मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दें | जानिए सभी राज्यों में मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने का सही तरीका |  मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दें | जानिए सभी राज्यों में मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने का सही तरीका | (Death Certificate) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दें | मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने का सही तरीका | मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे दें | जानिए सभी राज्यों में मृत्यु प्रमाण पत्र |

No.-1. Death Certificate in Hindi-इसमें आप जानेंगे की मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है

No.-2. और आप राज्य में ऑनलाइन कैसे Death Certificate यानि मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा सकते है | और इसके लिए कौन कौन से documents की जरुरी होगी?

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

No.-3. मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे l यह वो डॉक्यूमेंट है जो इंसान के मरने के पश्चात बनता है l

No.-4. इस डॉक्यूमेंट की आवश्यकता बहुत से कामों में पढ़ती है,इसीलिए व्यक्ति के मरने के पश्चात भी उस का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाया जाता है।

No.-5. मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता बहुत से कार्यों में पड़ती है, जैसे कि आप मान लीजिए कि यदि घर के मुखिया की मृत्यु हो जाती है

No.-6. और घर के मुखिया की मृत्यु के पश्चात उसके घर में बिजली का बिल पानी का भी या फिर जो चीज भी घर के मुखिया के नाम है वह यदि मुखिया की पत्नि

No.-7. या फिर बच्चों के नाम करवानी है तो उस समय मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है l

No.-8. या फिर यदि मरने वाले व्यक्ति के नाम कोई बीमा है, तो परिवार वालों को उस बीमा की राशि को प्राप्त करने के लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

No.-9.  ऐसे और भी बहुत से काम है जिनको करने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

No.-10. आज हम इस पोस्ट के माध्यम से यही जानेंगे कि Death Certificate Kaise Banwaye? तथा Death Certificate Online Apply Kaise Kare? l

No.-11. आज हम इस पोस्ट में State Wise Death Certificate बनवाने का तरीका आपको बताएंगे।

Death Certificate Kya Hota Hai – What Is Death Certificate In Hindi?

No.-1. मृत्यु प्रमाण पत्र एक दस्तावेज होता है, जो कि व्यक्ति के मरने के पश्चात उसके घरवालों के माध्यम से बनवाया जाता है। डेथ सर्टिफिकेट के ऊपर मरने वाले व्यक्ति का नाम पता और तिथि लिखी होती है, कि किस दिन व्यक्ति की मृत्यु हुई है l

No.-2. यह मृत्यु प्रमाण पत्र मरने वाले व्यक्ति के घर वालों के द्वारा बहुत ही परिस्थितियों में बनवाया जाता है,जैसे कि अगर मरने वाले व्यक्ति की पत्नी को विधवा पेंशन लगवानी है तो उस समय व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिए होता है l

Death Certificate In Hindi

No.-1. जिस घर में मरने वाले व्यक्ति का परिवार रहता है,वह यदि उस व्यक्ति के नाम था तो उस घर को अब घर के मुखिया मतलब कि उसकी पत्नी के नाम करवाने के लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिए होगा l

No.-2.  वैसे ही बिजली का बिल भी नाम करवाने के लिए मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिए होता है l यदि मरने वाले व्यक्ति के नाम पर कोई बीमा था तो उस बीमा की राशि प्राप्त करने के लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना होता है।

मृत्यु प्रमाण पत्र क्यों जरूरी है – Why Death Certificate is Important In Hindi?

No.-1. इंसान के मरने के पश्चात भी बहुत से ऐसे जरूरी कार्य होते हैं, जिन को पूरा करने के लिए मरने वाले व्यक्ति के परिवार वालों को उस व्यक्ति के मृत्यु प्रमाण पत्र ( Death Certificate ) की जरूरत होती है l जैसे कि :-

No.-2.यदि किसी मरने वाले व्यक्ति के नाम पर कोई बीमा है तो उसके बीमा में जो कोई भी Nominee है उस नॉमिनी को बीमा की राशि तभी मिलेगी जब वह मरने वाले व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बीमा कंपनी में दिखाएगा।

No.-3. यदि मरने वाले व्यक्ति के नाम पर कोई प्रॉपर्टी है और उस प्रॉपर्टी को यदि उसके घर वाले अपने नाम करवाना चाहते हैं। तो उसके लिए भी मरने वाले व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

No.-4. यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और उसके घर पर सब कुछ उसी के नाम पर है, जैसे कि बिजली का बिल , पानी का बिल आदि तो यदि उसकी मृत्यु के पश्चात उसके घर वाले वह सब अपने नाम करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र चाहिए होगा।

No.-5. यदि किसी आदमी की मृत्यु हो जाती है और उसके पश्चात उसके बच्चे तथा पत्नी बेसहारा हो जाते हैं, तो सरकार की तरफ से यदि उसकी पत्नी विधवा पेंशन ( Widow Pension ) लेना चाहती है।

No.-6.  उसके लिए भी उस महिला को अपने पति का मृत्यु प्रमाण पत्र पेंशन विभाग में जमा करवाना होगा।

No.-7. यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और उसके मरने के पश्चात यदि उसके बैंक खाते में काफी पैसे पड़े हैं और यदि उसके परिवार वाले उन पैसों को निकालना चाहते हैं, तो उसके लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

No.-8. यदि किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है और यदि उसकी मृत्यु के पश्चात उस व्यक्ति के घर वाले उसका ड्राइविंग लाइसेंस तथा अन्य दस्तावेज कैंसिल करवाना चाहते हैं, तो उसके लिए भी मृत्यु प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।

मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज – Documents Required For death Certificate In Hindi?

No.-1. मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए मृतक के जरूरी दस्तावेज चाहिए होते हैं , जैसे कि :-

No.-1. मरने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड

No.-2. मरने वाले व्यक्ति की फोटो

No.-3. राशन कार्ड

No.-4. मरने वाले व्यक्ति के नाम पर एक एफिडेविट बनवाना होता है। जिस में मरने वाले व्यक्ति की मृत्यु की तिथि तथा समय लिखा होता है।

No.-5. NOC

No.-6. यदि व्यक्ति की मृत्यु अस्पताल में हुई है, तो अस्पताल से भी आप एक रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। उस पर अस्पताल वाले लिख कर देते हैं कि व्यक्ति की मृत्यु कैसे हुई है और किस दिन हुई है l वह रिपोर्ट आपको मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाते समय दिखाना होता है।

No.-7. व्यक्ति की मृत्यु होने के 21 दिन के भीतर मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन देना होता है।

No.-8. यदि कोई हिंदू धर्म का व्यक्ति है, तो उस व्यक्ति को जब श्मशान घाट में अंतिम संस्कार के लिए लेकर जाते हैं, तो अंतिम संस्कार के समय पर श्मशान घाट के द्वारा भी मृतक के परिवार वालों को एक पर्ची दी जाती है।

No.-9.  जिस पर मरने वाले का नाम, पता, तिथि सब मौजूद होते हैं। वह पर्ची भी काफी जरूरी होती है l इसीलिए उस पर्ची को भी आप संभाल कर रखें।

मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन कैसे बनवाएं – How to Get Death Certificate Online In Hindi?

No.-1. यदि कोई भी व्यक्ति अपने परिवार के किसी व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहता है, तो पहले हम बता दें, की हर एक राज्य में मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने का तरीका अलग अलग होता है।

No.-2. इसी प्रकार यदि अलग-अलग राज्यों के व्यक्ति ऑनलाइन माध्यम से मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं। हर एक राज्य की अलग-अलग वेबसाइट है  जिसके माध्यम से आप मृत्यु प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

No.-3.  अब हम आगे आपको एक-एक करके सभी राज्यों की ऑफिशियल वेबसाइट बताएंगे। जहां से आप अपने  परिजन  का मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आसानी से ऑनलाइन आवेदन दे सकते हैं।

No.-4. ऑनलाइन मृत्यु प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको अपने राज्य के Citizen Portal पर जाना होगा। सिटीजन पोर्टल खुल जाने के पश्चात आपको वहां पर एक User Id तथा Password बनाना होगा। इसके पश्चात इसी यूजर आईडी से सिटीजन पोर्टल में लॉगिन करना होगा।

No.-5. जब आप सिटीजन पोर्टल ( Citizen Portal )में लॉगिन ( Log In ) कर लेते हैं, तो उसके पश्चात आपको Services के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा l यहां पर आपको Death Certificate के नाम से ऑप्शन दिखाई देगा l आपको इस पर क्लिक करना है।

No.-6. अब आपके सामने पूरा फार्म खुल कर आ जाएगा l आपको इसमें सभी जरूरी जानकारियां भरनी है और सभी जरूरी दस्तावेज भी अपलोड करने हैं।

No.-7. जब आप सभी दस्तावेज अपलोड ( Document Upload ) कर देते हैं, तो उसके पश्चात फार्म को Submit कर दें और फिर आपके सामने पेमेंट का पेज खुल जाएगा।

No.-8. सभी राज्यों में मृत्यु प्रमाण पत्र की पेमेंट अलग-अलग हो सकती है। इसीलिए फिर आपको मृत्यु प्रमाण पत्र की पेमेंट ऑनलाइन कर देनी है और फिर आपको पेमेंट की स्लिप भी मिल जाएगी। जिसका आप प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

No.-9. पेमेंट हो जाने के बाद आप सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर दें l फिर 10 से 15 दिन बाद आप अपनी सिटीजन पोर्टल ( Citizen Portal ) की आईडी ( ID ) खोल कर चेक कर सकते हैं।

No.-10. इसी आईडी पर मृत्यु प्रमाण पत्र इनबॉक्स में आ जाता है और फिर यहां से आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Leave a Comment

Your email address will not be published.

Scroll to Top