भारत में 10 सर्वाधिक ऊंचे

भारत में 10 सर्वाधिक ऊंचे

नमस्कार दोस्तों, आप सभी का SSC NOTES PDF पर मै तहे दिल से स्वागत करता हू. इस पोस्ट मै हम आपके साथ भारत में 10 सर्वाधिक ऊंचे शेयर करने जा रहे है जिसको आप सभी अलग अलग नामो से भी जानते होगे जेसे- भारत में सर्वाधिक ऊंचा, Bharat Ka Sarvadhik uncha आदि.

भारत के राष्ट्रीय प्रतीकों की सूची PDF Download

रासायनिक पदार्थो के रासायनिक नाम एवं सूत्र PDF Download

विश्‍व की प्रमुख पर्वत श्रेणियां PDF Download

भारत में 10 सर्वाधिक ऊंचे PDF Download

1- सबसे अधिक ऊचाई पर स्थित ग्‍लेशियर – सियाचिन
सियाचिन काराकोरम की पॉच बडे ग्‍लेशियरों में से एक है यह विश्‍व का दूसरा सबसे बडा ग्‍लेशियर है इसकी ऊचाई 5400 मी है तथा यह 700 वर्ग किमी में फैला हुआ है
2 – सबसे ऊची झील – चो ल्‍हामू झील (जम्‍मू कश्‍मीर)
चो ल्‍हामू झील भारत की सबसे ऊॅची झील तथा विश्‍व की छठी सबसे बडी झील है यह उत्‍तरी सिकिम्‍म में स्थित है तथा इसकी ऊॅचाई 15 हजार फीट है
3- सबसे ऊॅचा बॉध – टिहरी बॉध
टिहरी बॉध विश्‍व का पॉचवा सबसे ऊॅचा बॉध है तथा इसकी ऊॅचाई 261 मीटर है यह गंगा की प्रमुख सहयोगी नदी भागीरथी पर बनाया गया है
4- सबसे ऊॅची मूर्ति (The Highest statue)- गोमतेश्वर (कर्नाटक)(Gomateshwara)
कर्नाटक के मैसूर जिले में इन्द्रगिरि नामक पहाड़ी पर स्थित गोमतेश्वर प्रतिमा की ऊंचाई 56 फुट है जो कि एक ही पाषाण खण्ड द्वारा निर्मित है इसे दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा माना जाता है।
5- सबसे ऊॅचा दरबाजा (The Highest Drbaja)- बुलन्द दरवाजा(Buland Darwaza)
बुलन्द दरवाजा भारत के उत्तर प्रदेश प्रांत फतेहपुर सीकरी नामक स्थान पर स्थित  है। बुलन्द दरवाज़ा 53.63 मीटर ऊँचा और 35 मीटर चौडा़ है। इसका निर्माण अकबर ने 1602 ई0 में करवाया था।
6- सबसे ऊॅचा हवाई पत्‍तन (The Highest air port) – लेह (लददाख)(Leh)
लेह भारत का सबसे ऊॅचा हवाई पत्तन है इसकी समुद्र तल से 11,500 फुट की ऊँचाई है जो कि भारत में सर्वाधिक है
7- सबसे अधिक ऊचाई पर स्थित युद्ध स्‍थल (Located on the highest elevation battlefield) –  सियाचीन ग्‍लेशियर(Siachen Glacier)
सियाचिन ग्लेशियर हिमालय की काराकोरम पर्वतमाला में स्थित एक हिमानी है। यह विश्व की दूसरी सबसे बड़ा हिमानी है। तथा यह समुंद्र तल से 5,400 मी ऊंचाई पर स्थित है

Bharat Ka Sarvadhik uncha

8- ऊॅची मीनार(The Highest tower) – कुतुबमीनार (Qutub Minar) -दिल्ली
कुतुब मीनार ईंट से बनी विश्व की सबसे ऊँची मीनार है। इसकी ऊँचाई 72.5 मीटर और व्यास 14.3 मीटर है, जो ऊपर जाकर शिखर पर 2.75 मीटर हो जाता है। इसमें 379 सीढियाँ हैं। दिल्ली शहर के महरौली भाग स्थित है।
9- सबसे ऊची चोटी (The Highest Top) – गॉडविन ऑस्टिन के२(Godwin of Austin 2)
गॉडविन ऑस्टिन के 2 विश्व का दूसरा सबसे ऊँचा पर्वत है। इसकी ऊँचाई  8,611 मीटर (28,251 फ़ुट) है तथा यह चोटी माउंट एवरेस्ट के बाद पृथ्वी की दूसरी उच्चतम पर्वत चोटी है।
10- सबसे ऊॅचा झरना (The Highest waterfall)- जोग या गरसोप्पा (कर्नाटक)(Jog or Grsoppa)
जोग प्रपात शरावती नदी पर है। यह राजा, राकेट, रोरर और दाम ब्लाचें प्रपातों से मिलकर बना है। इसका जल 255 मीटर की ऊँचाई से गिरता है।तथा इसका एक अन्य नाम जेरसप्पा भी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top