भारत में सक्रिय, सुप्त और विलुप्त ज्वालामुखियों की सूची PDF Download

भारत में सक्रिय, सुप्त और विलुप्त ज्वालामुखियों की सूची PDF Download

ज्वालामुखी गतिविधि प्रकृति में सबसे शक्तिशाली बल है। कुछ ज्वालामुखी विस्फोट सबसे बड़े परमाणु विस्फोट से बहुत अधिक शक्तिशाली हैं। ज्वालामुखियों ने हजारों लोगों को मार डाला है और मानव इतिहास में सबसे भयावह घटनाओं में से कुछ का कारण बना। भारत में सक्रिय, सुप्त और विलुप्त ज्वालामुखियों की सूची को वर्गीकृत करने के तरीकों में रुचि रखते हैं। नीचे हमने भारत में विभिन्न प्रकार के ज्वालामुखियों का विवरण दिया है।

Join Our Telegram Channel For PDF Files

Some Most Important Free Download Study Materials
भारत के प्रमुख सरकारी ऐप/पोर्टल की सूची 2020
भारत के अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्रों की सूची PDF Download
अलग-अलग संगठनों द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट PDF Download
भारत के प्रसिद्ध झरने PDF Download
हरियाणा में पहली महिलाओं की सूची 2020
भारत की महत्वपूर्ण समितियां PDF Download
हरियाणा के ब्रांड अंबेसडर 2020 की सूची
200+ महाभारत से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न उत्तर हिंदी में

भारत में सक्रिय, सुप्त और विलुप्त ज्वालामुखियों की सूची PDF Download

Subject Wise PDF Download Links

Environment Questions English Grammar Book
Hindi Vyakaran PDF Tricky Math Questions
Biology Question and Answer Physics Question
General Science PDF Hindi English Grammar
Ancient History Medieval History of India
Computer Book Math Short Trick
Hindi Grammar Environment UPSC Book
Biology Question English Grammar Hindi
Modern History of India Science GK Questions
Computer Question in Hindi Math Tricks Magic
Chemistry Question History of Questions
Environment Study PDF Computer MCQ
Physics MCQ English Grammar Tenses
Tricky Maths Questions Science GK
Computer Notes Hindi English Grammar Notes
Computer GK Tricky Math in Hindi
Hindi Vyakaran Book Environment PDF
English Grammar PDF Books Biology MCQS
Ancient History India Computer Questions
English Grammar in Hindi Math Tricks Hindi
Hindi Grammar Book English Grammar PDF
Biology PDF Chemistry MCQ
Ancient History of India Computer Network PDF
Tricky Math Hindi Modern History India
Tricks of Math Tricky Math

भारत में सक्रिय, सुप्त और विलुप्त ज्वालामुखियों की सूची PDF Download

नाम स्थान प्रकार अंतिम विस्फोट विवरण
बंजर द्वीप अंडमान द्वीप समूह सक्रिय ज्वालामुखी 2017 बेरेन द्वीप अंडमान सागर में स्थित एक द्वीप है, जो कि दक्षिण एशिया में एकमात्र पुष्टि किए गए सक्रिय ज्वालामुखी बंजर ज्वालामुखी, और सुमात्रा से म्यांमार तक ज्वालामुखियों की श्रृंखला के साथ एकमात्र सक्रिय ज्वालामुखी है। ज्वालामुखी का पहला विस्फोट वापस तिथियाँ 1787। तब से, 2017 में ज्वालामुखी दस से अधिक बार फूट चुका है, जिसमें सबसे हालिया 2017 है।
नारकंडम अंडमान द्वीप समूह निष्क्रिय ज्वालामुखी 560 kyrs BP नारकंडम अंडमान सागर में स्थित एक छोटा सा ज्वालामुखी द्वीप है। द्वीप का शिखर समुद्र तल से 710 मीटर ऊपर उठता है, और यह ऐसाइट के रूप में बनता है। यह अंडमान द्वीप समूह का हिस्सा है, जिसका मुख्य शरीर पश्चिम में लगभग 124 किमी (77 मील) है। नारकंडम नाम तमिल शब्द नरका-कुंडम से लिया गया है, जिसका अर्थ “नर्क का एक गड्ढा” हो सकता है।
डेक्कन ट्रैप महाराष्ट्र 66 mya दक्कन ट्रैप पश्चिम-मध्य भारत (17 ° -24 ° N, 73 ° -74 ° E) के डेक्कन पठार पर स्थित एक बड़ा आग्नेय प्रांत है और पृथ्वी पर सबसे बड़े ज्वालामुखीय विशेषताओं में से एक है। इस तरह के रॉक संरचनाओं के लिए 1785-1795 के बाद से भूविज्ञान में “जाल” शब्द का उपयोग किया गया है। यह सीढ़ियों के लिए स्कैंडिनेवियाई शब्द से लिया गया है (“ट्रेपा”) और यह क्षेत्र की परिदृश्य बनाने वाली चरण-जैसी पहाड़ियों को संदर्भित करता है।
बारातांग अंडमान द्वीप समूह मिट्टी ज्वालामुखी 2003 से सक्रिय बाराटांग द्वीप अंडमान द्वीप समूह का एक द्वीप है। यह उत्तर और मध्य अंडमान प्रशासनिक जिले का है, जो भारतीय केंद्र शासित प्रदेश अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का हिस्सा है। रांचीवालस द्वीप बारातांग द्वीप का दूसरा नाम है। बरतांग में भारत में मिट्टी के ज्वालामुखियों के एकमात्र ज्ञात उदाहरण हैं। इन मिट्टी के ज्वालामुखियों में छिटपुट रूप से विस्फोट हुआ है, 2005 के हालिया विस्फोटों के साथ माना जाता है कि यह 2004 के हिंद महासागर के भूकंप से जुड़े थे।
धिनोधर हिल्स गुजरात विलुप्त निष्क्रिय ज्वालामुखी दिनोदर हिल्स भारत में कच्छ जिला, गुजरात के नखतराना तालुका में नानी अरल गाँव के पास स्थित है। दिनोदर हिल एक पर्यटक और तीर्थ स्थान है। दिनोदर हिल, एक निष्क्रिय ज्वालामुखी जो 386 मीटर की ऊंचाई तक बढ़ रहा है।
ढोसी हिल्स हरियाणा विलुप्त 732 Ma BP (वर्तमान से पहले मिलियन वर्ष) धोसी हिल एक विलुप्त ज्वालामुखी है, जो अरावली पर्वत श्रृंखला के उत्तर-पश्चिम छोर में अकेला खड़ा है, जिसकी ऊँचाई आसपास की भूमि से लगभग 345 से 470 मीटर तक है। यह अरावली पर्वत श्रृंखला का हिस्सा है, जो कि प्रीकैम्ब्रियन मैलानी आग्नेय सुइट से संबंधित है। चट्टानों की ढोसी पहाड़ी हरियाणा और राजस्थान के भारतीय राज्यों की सीमाओं पर स्थित है। हरियाणा का हिस्सा महेंद्रगढ़ जिले में दक्षिण में, सिंघाना रोड पर नारनौल से 5 किलोमीटर (3.1 मील); राजस्थान का भाग उत्तर में झुंझुनू जिले में स्थित है।
तोशाम हिल्स हरियाणा विलुप्त 732 Ma BP (वर्तमान से पहले मिलियन वर्ष) तोशाम में स्थित, 207 मीटर (679 फीट) की औसत ऊँचाई के साथ, तुषम पहाड़ी पुरानी वर्तनी, और तोशाम की पहाड़ियों के बीच और आसपास फैली चट्टानें, अरावली पर्वत श्रृंखला के दिल्ली सुपरग्रुप के अलवर समूह के उत्तर पश्चिमी स्पर के उप-भाग के अंतर्गत आती हैं। चट्टानों के प्रीकैम्ब्रियन मैलानी आग्नेय सुइट में। मुख्य तुषम पहाड़ी रेंज की दूसरी सबसे बड़ी पहाड़ी है। इसमें प्राचीन रॉक शिलालेख और रॉक पेंटिंग, पेलेओ मिट गए चट्टानी ग्लेशियल चैनल और पानी के झरने, और छोटी पहाड़ी झीलें हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top