किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देखे-www.fasalhry.in - SSC NOTES PDF

किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देखे-www.fasalhry.in

किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देखे-www.fasalhry.in | किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देख | किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देखे | किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण | किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित | किसान पोर्टल मेरी फसल  | किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा | पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देखे-www.fasalhry.in | किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा  सम्पूर्ण जानकरी देखे-www.fasalhry.in |

No.-1. हरियाणा सरकार ने शुरू किया किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा, मेरी फसल मेरा ब्यौरा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करे, मेरी फसल मेरा ब्यौरा का मुख्य उदेश्य क्या है |

No.-2. मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना के लिए क्या क्या दस्तावेज जरुरी होते है, किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देखे-www.fasalhry.in |

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

हरियाणा सरकार ने शुरू किया मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल

No.-1. किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा राज्य के सभी किसानों के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा नाम के एक पोर्टल को 5 जुलाई 2019 से प्रारंभ किया गया है ।

No.-2.  इस पोर्टल पर किसान अपनी फसल का पूरा विवरण ऑनलाइन रख सकता है।

No.-3. इसके अलावा किसान खेती, किसान पंजीकरण ,बैंक विवरण ,मंडी आढ़ती का ब्यौरा

No.-4. आदि इस ऑनलाइन पोर्टल पर दर्ज करके विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे प्राप्त कर सकता है। इस पोर्टल के द्वारा किसानों को फसल की बुवाई से लेकर फसल की बिक्री तक में मदद मिलेगी।

No.-5. हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के  किसानों को फसल का उचित  दाम दिलवाने के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा नाम का पोर्टल को शुरू किया गया है।

No.-6. इसके लिए किसान को हरियाणा सरकार के द्वारा दिए गए इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा ।

No.-7. रजिस्ट्रेशन के बाद किसान को एक स्थाई रजिस्ट्रेशन नंबर प्रदान किया जाएगा।

No.-8. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन से लेकर प्राप्त होने वाले लाभ के बारे में हम आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं। आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्राप्त होंगी।

No.-9. जैसे कि यह योजना क्या है? किसानों को इसका क्या लाभ होगा? इस योजना के क्या उद्देश्य हैं ? इस योजना का लाभ किसान किस प्रकार से ले सकते हैं? किस प्रकार से ऑनलाइन इस योजना में पंजीकरण किया जा सकता है।

क्या है मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल

No.-1. मेरी फसल मेरा ब्यौरा – ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’   योजना की शुरुआत हरियाणा कृषि विभाग के द्वारा मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर जी के सानिध्य में 5 जुलाई 2019 से की गई है।

No.-2. यह योजना किसानों को समृद्ध बनाने के लिए प्रारंभ की गई है।

No.-3. इस योजना के तहत किसान अपनी फसल तथा खेत का विवरण ऑनलाइन पोर्टल पर सहज कर रख सकेगा तथा सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे प्राप्त कर सकेगा। इसके लिए किसान को इस पोर्टल पर पंजीयन कराना होगा।

No.-4. पंजीयन के बाद किसान को एक एक स्थायी रजिस्ट्रेशन नंबर दे दिया जाएगा। योजना के तहत किसानों को ₹10 प्रति एकड़ के हिसाब से राशि भी प्रदान की जाएगी।

No.-5. इस वर्ष इस योजना की के लिए पंजीयन की शुरुआत 7 अप्रैल से हो रही है। जो किसान इस योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठाना चाहते हैं

No.-6. वह अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं । इस पोर्टल को हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों को अपने खेतों तथा फसल के विवरण की रिपोर्ट करने के लिए प्रारंभ किया गया।

No.-7. जिससे वह खेत तथा फसल से जुड़े संपूर्ण विवरण को ऑनलाइन दर्ज करके सरकारी योजना का लाभ ले सकें।

No.-8. इस साल हुए एक सर्वे के मुताबिक इस पोर्टल पर हरियाणा के केवल 60%  किसान पंजीकृत हुए हैं। जबकि 40% किसानों का पंजीकरण होना अभी बाकी है।

No.-9. कोरोना वायरस बीमारी की समस्या के चलते सरकार ने पंजीयन की प्रक्रिया को जून माह तक चालू रखने का फैसला लिया है।

No.-10.  हरियाणा सरकार की यह योजना किसानों तथा किसानों से जुड़े हुए विभागों को एक कि मंच पर ले आयी है

No.-11. जिससे किसानों तथा किसानों से संबंधित किसान कल्याण विभागों का आपसी तालमेल हो सके। इस पोर्टल के द्वारा किसानों को बुवाई,कटाई के मौसम तथा मंडी के भाव से जुड़ी जानकारियाँ प्रदान की जाएंगी।

No.- 12. ‘मेरी फसल मेरा ब्यौरा’ पोर्टल पर  किसानों को हरियाणा सरकार के द्वारा दी जाने वाली  सभी सरकारी सेवाओं तथा योजनाओं के बारे मे समय समय पर जानकारी दी जाएगी ।

No.-13. इस योजना का उद्देश्य किसान तथा खेती का पंजीयन करना है।इसके तहत बोई जाने वाली फसल की जानकारी किसानों को दी जाएगी तथा विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ योग्य किसानों को प्रदान किया जायेगा ।

No.-14. हरियाणा का मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल किसानों को सशक्त बनाने तथा कृषि कार्य को करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

No.-15.  मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से किसानों को हरियाणा सरकार की कई योजनाओं का लाभ सीधे प्राप्त होगा।

 ‘ मेरी फसल, मेरा ब्यौरा’ योजना के उद्देश्य –

No.-1. हरियाणा सरकार के द्वारा किसानों के कल्याण के लिए जारी की गई इस योजना के बहुत सारे लाभ किसान भाइयों को मिलने वाले है जैसे कि-

No.-1. किसान की पंजीकरण , फसल की पंजीकरण और खेत का ब्यौरा रखना।

No.-2. किसानों के लिए एक ही जगह पर सारी सरकारी सुविधाओं को उपलब्ध कराना और समस्याओं के समाधान के लिए एक मंच प्रदान करना ।

No.-3. कृषि संबंधित जानकारियाँ को किसानों तक समय पर पहुँचाना।

No.-4. खाद्य ,बीज ,ऋण एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर प्रदान करवाना ।

No.-5. फसल की बुवाई-कटाई का समय और मंडी संबंधित जानकारी किसानों को समय के रहते उपलब्ध करवाना।

No.-6. प्राकृतिक आपदा-विपदा (बाढ़ और सूखा )के दौरान सही समय पर सहायता प्रदान करवाना।

No.-7. इस योजना के तहत पंजीकृत किसानों को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से  प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल नुकसान के समय मुआवजा प्रदान करवाना।

No.-8. इस पोर्टल के द्वारा केंद्र और राज्य सरकार की विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत वित्तीय सहायता किसानों को प्रदान की जाएगी।

No.-9. प्रत्येक किसान को एक स्थाई रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा।

No.-10. पोर्टल पर पंजीकृत किसानों को प्रतिएकड़ 10 रूपये का वित्तीय प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की जाएगी।

No.-11. इस योजना के द्वारा एक ही पोर्टल पर किसानों और किसानों से संबंधित सभी विभागों के होने से किसानों की समस्याओं को कम से कम समय मे हल किया जा सकेगा। और इस पोर्टल पर किसान अपनी परेशानियों की शिकायत भी कर पाएंगे। जिससे उनका  निवारण भी किया जा सकेगा।

No.-12. इससे कृषि विभागों को भी काफी फायदे मिलेंगे, क्योंकि एक ही जगह किसानों का और उनकी फसल का पंजीकरण होने से काफी परेशानियों का हल निकाला जा सकता है।

No.-13. इस पोर्टल के जरिए किसानों को उनकी फसल का उचित दाम दिलाया जाएगा। साथ ही बुवाई से लेकर फ़सलों की कटाई और मंडियों के बारे में पूरी जानकारी पोर्टल के द्वारा किसानों को दी जाएगी।

 मेरी फसल,मेरा ब्यौरा योजना के लिये दस्तावेज़

No.-1. मेरी फसल,मेरा ब्यौरा योजना के तहत ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए नीचे दिए गए दस्तावेज़ आपके पास होना अनिवार्य है।

No.-1. आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए ।

No.-1. इसके लिए उसका स्थायी निवासी प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

No.-2. आवेदक किसान का आधार कार्ड

No.-3. पहचान पत्र

No.-4. मोबाइल नंबर जो पोर्टल पर पंजीकरण के समय दर्ज कराना है

No.-5. ज़मीन के कागज़ात, ज़मीन की जानकारी के लिए नक़ल की कॉपी / फारद की कॉपी से अपना मुरब्बा नंबर खसरा नंबर।

No.-6. हाल ही का पासपोर्ट साइज़ फोटो

No.-7. बैंक की पास-बुक की कॉपी

No.-8. फसल के नाम /किस्में /बुआई का समय

मेरी फसल मेरा ब्यौरा योजना की कार्य प्रणाली –

No.-1. जो किसान अपनी फसल की जानकारी देना चाहते हैं ,वह दिशा पोर्टल, जन सुविधा केंद्र तथा अटल सेवा केंद्र के द्वारा दे सकते हैं ।

No.-2. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। घर से ही जानकारी दी जा सकेगी। अभी हाल में ही एक बैठक के दौरान हरियाणा सरकार ने जानकारी दी है |

No.-3. कि सरसों की ख़रीद के लिए 140 मंडिया,गेहूं की खरीद के लिए दो हजार मंडियां ,उप मंडी तथा ख़रीद केंद्र तय किए गए हैं । इन केंद्रों व मंडियों पर फसल की ख़रीद की जाएगी।

No.-4. इसके लिए किसानों का ‘मेरी फसल,मेरा ब्योरा’ पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकृत होना अनिवार्य है।

No.-5. इस योजना के तहत किसानों को सरसों व गेहूं की ख़रीद करने के लिए ‘मेरी फसल, मेरा ब्योरा’  पोर्टल के आधार पर दी गई जानकारी के अनुसार कूपन दिए जाएंगे ।

No.-6. ताकि मंडी में किसानों की भीड़ जमा ना हो पाए। इन कूपन के माध्यम से विशेष गांव के किसानों के लिए उपज मंडी में लाने और विक्रय करने के लिए विशेष दिन तथा तारीख निर्धारित की जाएगी ।

No.-7. जिससे किसानों तथा विक्रयकर्ताओं को परेशानी ना हो।

No.-8. कोरोना संकट के दौरान भी मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल के माध्यम से किसानों से हरियाणा सरकार गेंहूं और सरसों सरकारी दाम पर खरीदेगी ।

No.-9. बैठक में आढ़ती एसोसिएशन ने आश्वासन दिया कि वे अपनी 2.5 प्रतिशत आढ़त में से 0.10 प्रतिशत राशि ‘हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड’ में सहयोग के रूप में देंगे।

No.-10. बैठक में इस बात पर भी निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन के चलते देरी से गेहूं की ख़रीद आरंभ होने के कारण केंद्र सरकार जो दिशा-निर्देश देगी, उसी के अनुरूप किसानों को बोनस या प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

मेरी फसल,मेरा ब्यौरा का रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के दिशा-निर्देश-

No.-1. मेरी फसल, मेरा ब्यौरा योजना का पंजीयन फॉर्म भरते समय निम्न बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

No.-1. सभी (*) चिह्नित क्षेत्र भरना अनिवार्य हैं।

No.-2. आधार कार्ड नंबर 12 अंक का होना चाहिए।

No.-3. मोबाइल नंबर 10 अंक का होना चाहिए।

No.-4. फसल की सम्बन्धित जानकारी इस पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एस. एम एस द्वारा भेजी

जाएगी।

No.-5. किसान निम्नलिखित दस्तावेज़ पंजीकरण करने के समय अपने पास रखें

No.-1. आधार कार्ड

No.-2. ज़मीन की जानकारी के लिए नक़ल की कॉपी /फारद की कॉपी से अपना मुरब्बा

No.-2. नंबर खसरा नंबर देख कर भरे।

No.-3. फसल की नाम /किस्में / बुआई का समय

No.-4. बैंक की पास-बुक की कॉपी

मेरी फसल,मेरा ब्यौरा योजना की आवेदन प्रक्रिया-

No.-1. जो इच्छुक किसान भाई मेरी फसल,मेरा ब्यौरा योजना के  तहत किसान पंजीकरण,फसल का पंजीकरण और खेत का ब्यौरा दर्ज करवाने के लिए पंजीकरण करना चाहते है

No.-2. तो वह स्वयं मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।

No.-3. और यदि वह स्वयं पंजीकरण करने में सक्षम नही है तो वह नज़दीकी ऑनलाइन सेंटर,लोक सेवा-केंद्र या सहज-केन्द्र जाकर अपना पंजीयन करा सकता है।

No.-4.  हमारे द्वारा पंजीयन की प्रक्रिया बताई जा रही है। राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी पंजीयन करना चाहते है, वह दिए गए चरणों को फॉलो करके अपना पंजीयन कर सकते हैं।

No.-1. सबसे पहले आवेदक को हरियाणा सरकार की इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना  होगा । https://fasalhry.in/farmerRegistrations/farmerRegistrations

No.-2. वेबसाइट पर पहुचने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

No.-3. अब होम पेज पर आपको “पंजीकरण का (क्लिक करे)” विकल्प दिखाई देगा । आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।

No.-4. इस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा ।

No.-5. इस पेज पर पहुँचते ही आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी ,आपको पूछी गयी जानकारी  ध्यान-पूर्वक भरनी होगी । इस जानकारी में आपको अपना मोबाइल नंबर ,आधार नंबर ,परिवार आईडी में से कोई भी एक जो भी आपके पास उपलब्ध हो दिए गए खाली बॉक्स में भरना होगा।

No.-6. अब सर्च के बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। और उस ओटीपी को आपको अगले पेज पर भरना होगा ।

No.-7. ओटीपी भरते ही आपके सामने पंजीकरण का फॉर्म खुल जायेगा ।

No.-8.अब इस पंजीकरण फॉर्म में आपके सामने चार चरण आएँगे, जिसमे पहला चरण किसान पंजीकरण का होगा । इस फॉर्म में आपको अपने आप से जुड़ी सभी जानकारी सही से भरनी होगी |

No.-9. ततपश्चात आपके सामने दूसरा चरण आएगा। जिसका नाम है फसल का विवरण,जिसमे आपको अपनी फसल से जुड़ी हुई संपूर्ण जानकारी भरनी होगी ।

No.-10.  अब तीसरा चरण बैंक विवरण आएगा । जिसमे आपको अपने बैंक अकाउंट से जुड़ी सभी जानकारी भरनी है ।

No.-11. सबसे बाद में अंतिम और चौथा चरण मंडी /आढ़ती का विवरण आएगा। इसमे मंडी से जुड़ी जानकारी भरनी होगी ।

No.-12.  उपरोक्त सभी चरणों मे जानकारी पूर्ण भरने के पश्चात आपको आखिर में सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा ।इस तरह आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा ।

No.-13. पंजीकरण करने के बाद आपको पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा । जिसकी सहायता से आप इस पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है ।

यहाँ से देखे-हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल की सम्पूर्ण जानकारी

मेरी फसल,मेरा ब्योरा सहायता केंद्र –

No.-1. हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के किसानों के शिकायतों तथा योजना से जुड़े सवालों के समाधान और सहायता के के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है।

No.-2. राज्य के किसान  इस हेल्पलाइन नंबर की सहायता से योजना से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

No.-3. और अगर कोई परेशानी है तो उसकी शिकायत भी हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते है यह एक टोल फ्री नंबर है |

No.-4.  इस हेल्पलाइन नंबर पर  सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक संपर्क कर सकते हैं या आप चाहे तो ईमेल भी कर सकते है। नंबर और ईमेल नीचे दिया जा रहा है।

No.-5. हेल्पलाइन नंबर– 18001802060

No.-6. ईमेल ID  – [email protected]

No.-7. 2 thoughts on “किसान पोर्टल मेरी फसल मेरा ब्यौरा से संबंधित सम्पूर्ण जानकरी देखे-www.fasalhry.in”

No.-1. Download 15000 One Liner Question Answers PDF

No.-2. Free Download 25000 MCQ Question Answers PDF

No.-3. Complete Static GK with Video MCQ Quiz PDF Download

No.-4. Download 1800+ Exam Wise Mock Test PDF

No.-5. Exam Wise Complete PDF Notes According Syllabus

No.-6. Last One Year Current Affairs PDF Download

No.-7. Join Our Whatsapp Group

No.-8. Join Our Telegram Group

Important MCQ’s

Que.-1.अफीम का सबसे बड़ा उत्पादक देश कौन है?

(a) पाकिस्तान

(b) मैक्सिको

(c) अफगानिस्तान

(d) ईराक

Ans :    (c) अफगानिस्तान

Que.-2.विश्व का सर्वाधिक व्यस्त जलमार्ग कौन है?

(a) उत्तरी अटलांटिक जलमार्ग

(b) दक्षिण अटलांटिक जलमार्ग

(c) हिन्द महासागर

(d) प्रशांत महासागर

Ans :    (a) उत्तरी अटलांटिक जलमार्ग

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top